मुकेश अंबानी कौन है ? मुकेश अंबानी की पूरी जानकारी | मुकेश अंबानी की 1 दिन की कमाई

मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़े व्यवसायी हैं और फ़ोर्ब्स 2018 के अनुसार उनकी संपत्ति लगभग 40.1 अरब डॉलर है जोकि दुनिया के उन्नीसवें सबसे अमीर आदमी हैं। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 48 % है। और उनकी कंपनी रिलायंस जियो भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। मुकेश अम्बानी ने इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस को भी ख़रीदा हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक मुकेश अम्बानी जी के पिता स्वर्गीय धीरू भाई अम्बानी थे।

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
मुकेश अंबानी कौन हैBharat Ratna क्या है ? Bharat Ratna क्यों दिया जाता है ? | Bharat Ratna in Hindi
मुकेश अंबानी कौन हैसरदार वल्लभ भाई पटेल कौन थे ? सरदार पटेल के विचार | सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति
मुकेश अंबानी कौन हैअमिताभ बच्चन कौन है ? अमिताभ बच्चन Biography in Hindi | अमिताभ बच्चन की पूरी जानकारी
[/alert]
 

मुकेश अंबानी का व्यक्तिगत जीवन

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 में यमन स्थित अदेन शहर में हुआ था उनके पिता का नाम धीरुभाई अंबानी और माता का नाम कोकिलाबेन अम्बानी था। मुकेश अम्बानी के छोटे भाई अनिल अम्बानी हैं और उनकी दो बहने दीप्ती सल्गओंकर और नीना कोठारी हैं। मुकेश अंबानी ने 1985 में नीता अंबानी से शादी की थी। मुकेश अंबानी जी की एक बेटी ईशा अंबानी और दो बेटे आकाश अंबानी और अनंत अंबानी हैं। मुकेश अम्बानी आज चाहे कितने भी अमीर हों पर 1970 में मुकेश अम्बानी का परिवार मुंबई के भुलेश्वर में दो कमरों के मकान में रहता था लेकिन उसके बाद धीरुभाई ने मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में एक 14 मंजिल ईमारत (सी विंड) खरीद ली थी। जहाँ मुकेश और अम्बानी परिवार कई सालों तक रहे। और कुछ समय बाद धीरुभाई अम्बानी के निधन के बाद दोनों भाईयों में नहीं बनी और कहा-सुनी हुयी, जिसके बाद रिलायंस समूह दो भागों में बंट गया।

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
मुकेश अंबानी कौन हैAPJ Abdul Kalam Full Information in Hindi
मुकेश अंबानी कौन हैAtal Bihari Vajpayee कौन थे ? | Atal Bihari Vajpayee Full Information in Hindi
[/alert]
 

मुकेश अंबानी की शिक्षा

मुकेश की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के पेद्दर रोड स्थित ‘हिल ग्रान्ज हाई स्कूल’ में हुई थी। मुकेश अम्बानी की स्कूली शिक्षा अबाय मोरिस्चा स्कूल मुंबई में हुयी तथा कैमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री उन्होंने UDCT से ली है। मुकेश एमबीए करने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय गए लेकिन उन्होंने पहले वर्ष के बाद ही पढ़ाई छोड़ दी थी।

 

मुकेश अंबानी की 1 दिन की कमाई

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को आज पूरी दुनिआ जानती है। मुकेश अंबानी आज जिस मुकाम पर हैं वह सिर्फ और सिर्फ अपनी मेहनत से हैं। उन्होंने हमेशा ही अपने मेहनत और लगन से यह साबित किया है कि सफलता उसी कदम चूमती है जो कड़ी मेहनत करता है। मुकेश अंबानी का घर किसी राजमहल से कम नहींं पूरी दुनिया में सबसे महंगे घरों में आता है। मुकेश अंबानी का घर(एंटीलिया ) भारत में सबसे महंगे और पूरी दुनिआ में दूसरे नंबर पर सबसे महंगे घरो में आता है जो बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है।

यह जानकारी सिर्फ कुछ खबरो के अनुसार है यह जानकारी बिलकुल सही है या नहीं इस बात का कोई दावा नहीं किया जा सकता। मुकेश अंबानी की एक महीने की कमाई 1050 करोड़ रूपए से भी ज्यादा है। मुकेश जी की एक हफ्ते की कमाई 257 करोड रूपए से भी ज्यादा है और इनकी एक दिन की कमाई 34 करोड रूपये है। एक घंटे की कमाई 1.4 करोड़ रूपये है। एक मिनट में कमाई 2.35 लाख रूपए है और एक सैकेड की कमाई 3 हजार 916 रूपए है।

 

मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया

मुकेश अम्बानी का घर एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है, जिसका मूल्य लगभग 2 अरब अमेरिकी डॉलर है। आर्किटेक्चर फर्म हिर्श बेडनर एसोसिएट्स में विपणन के निदेशक थॉमस जॉनसन ने इस आवास की लागत लगभग 2 अरब अमेरिकी डॉलर बताया है। ऑस्ट्रेलियाई स्थित कंपनी लीटन होल्डिंग्स ने शुरुआत में अपने निर्माण का प्रभार लेने के साथ, अमेरिकी वास्तुकला फर्म पर्किन्स और विल एंड हिर्श बेडनर एसोसिएट्स के परामर्श से एंटिलिया बनाया गया था। इस घर में ऊंची छत के साथ 27 मंजिल हैं। यह घर रिएक्टर स्केल पर 8 रेटेड भूकंप से भी बच सकता है।

एंटीलिया का नाम अंटलाटिक महासागर के एक पुराने द्वीप के नाम पर रखा गया है। एंटीलिया का इंटीरियर डिजाइन शिकागो के रहने वाले आर्किटेक्ट पर्किन्स ने किया है। यह 400,000 वर्ग फुट की इमारत दक्षिण मुंबई में अल्टामाउंट रोड के दुनिया के सबसे महंगे पते में से एक में स्थित है। संपत्ति के रुझानों के मुताबिक, अल्टामाउंट रोड पर किसी भी रियल एस्टेट के प्रति वर्ग फुट 80,000 से 85,000 रुपये के बीच है। पर यह घर उनसे भी बहुत ही ज्यादा बड़ा है।

 

मुकेश अंबानी की जाति क्या है ?

मुकेश अंबानी के बारे में देश के ज्यादा से ज्यादा लोग जानते हैं। मुकेश अंबानी के से जुड़ी खबरें समाचारों की सुर्खियां में आती रहती हैं। लेकिन बहुत कम लोग मुकेश जी की जाति के बारे में जानते हैं। हम आपको बता दें कि मुकेश अंबानी गुजरात की हिंदू धर्म के मोध वाणिक जाति से संबंध रखते हैं। मोध वाणिक जाति गुजरात के वैश्यों से संबंध रखती है। इस जाति के अधिकांश लोग कारोबार से संबंध रखते हैं। अब आप समझ गए होंगे की जो लोग अंबानी नाम लगाते हैं वह लोग हिंदू धर्म के मोध वाणिक जाति से होते हैं।

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
मुकेश अंबानी कौन हैBarcode क्या है ? Barcode Scanner क्या है ? Barcode की पूरी जानकारी हिंदी में
मुकेश अंबानी कौन हैWhatsApp क्या है ? WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं ? | WhatsApp Details in Hindi
मुकेश अंबानी कौन हैMicrosoft Word क्या है ? What is Microsoft Word in Hindi | Microsoft Word Benefits
मुकेश अंबानी कौन हैYoutube क्या है ? Youtube Channel कैसे बनाएं ? | Youtube Details in Hindi
मुकेश अंबानी कौन हैLOGO क्या है ? LOGO की पूरी जानकारी हिंदी में
[/alert]
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here