Data Entry Kya Hai ? Data Entry Operator Kaise Bane ?

7
20256

नमस्कार दोस्तो, यदि आप इंटरनेट के फील्ड में आए हो और आप इससे पैसे कमाना चाहते हो तो आपने इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीकों के बारे में सुना होगा और इससे कई काम आपने करने की कोशिश भी की होगी। हो सकता है कई से आप पैसे कमा पाए हो और हो सकता है कई से आप पैसे ना कमा पाए हो। आज हम आपसे ऐसे ही एक बेस्ट तरीके ” Data Entry ” के बारे में बात करेंगे।
 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Data Entry Kya HaiUC News Kya hai UC News Par Account Kaise Banaye
Data Entry Kya HaiFree me Paytm Cash Kaise Kamaye
[/alert]
 
इंटरनेट से पैसे कमाने के कई सारे तरीके होते हैं आज हम आपको एक ऐसे ही तरीके के बारे में बताएंगे। अगर आप इंटरनेट की फील्ड में हो तो आपने कई बार एक शब्द का नाम जरूर सुना होगा वह शब्द है ‘Data Entry’ और आपने कई बार फाइवर[Fiverr] जैसी बड़ी साइटों पर इसका काम करके लोगों को पैसे कमाते हुए भी देखा होगा। ऐसे में आपके दिमाग में इसके बारे में जानने का ख्याल जरूर आया हुआ। तो आज मैं आपको बताऊंगा कि ‘Data Entry Kya Hai ? Data Entru kaise Kare ? और Data Entry Operator Kaise Bane ?’

तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं!
 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Data Entry Kya HaiComputer Kaise Sikhe – Basic Computer Knowledge in Hindi
Data Entry Kya HaiPaytm से पैसा कैसे कमाये [100 % Working Trick]
Data Entry Kya HaiEvent Blogging Kya Hai ? What is Event Blogging In Hindi ? Event Blogging Tips in Hindi
[/alert]
 

Data Entry Kya Hai ? | What Is Data Entry in Hindi

Data Entry एक प्रकार की ऐसी नौकरी है जहां किसी इंसान को किसी कंप्यूटर में डाटा का निवेश यानी डाटा की एंट्री करनी होती है। इसमें Non Electronic Source से भी कंप्यूटर में डाटा की Entry की जाती है। यानी अगर सरल और साधा भाषा मे कहा जाए तो Data को कंप्यूटर में Enter करना ही Data Entry कहलाता है।

आज कल हर किसी कम्पनी को ऑनलाइन फील्ड में आना है चाहे वो Shopping कम्पनी हो या सरकारी कम्पनी। इसका कारण यह है कि आज कल के जमाने में ऑफलाइन कामो से ज्यादा ऑनलाइन कामो का महत्व बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हर कम्पनी को Data Entry की जरूरत होती है।
 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Data Entry Kya HaiBlog Website Kaise Banaye Full Guide Hindi me
Data Entry Kya HaiSabse Acha Logo Kaise Banaye Hindi Me Poori Jankari
[/alert]
 

Data Entry Operator Kaise Bane ? | How To Be A Data Entry Operator in Hindi

जो लोग कंप्यूटर में Data Entry का काम करते है उन्हें Data Entry Operator कहते है। Data Entry के लिए किसी भी Device को Use किया जा सकता है जैसे कि Keybord, Scanner, Bar Code Reader, OMR Scanner आदि। इसके अलावा Data Entry में कुछ Data को देखकर या Copy Paste करके Input करने का काम भी होता है।

Data Entry Operator बनने के लिए आपको अच्छी और शानदार Typing Speed की जरूरत होती है। और Data Entry के लिए आपकी किसी भाषा पर अच्छी पकड़ होना भी जरूरी होता है। तब जाकर आप अच्छे Data Entry ऑपरेटर बन सकते है। Data Entry ऑपरेटर के Jobs Government और Private दोनों ही सेक्टरों में Available है। इनमे आपको आपकी योग्यता के अनुसार अच्छी सेलेरी भी मिलती है।
 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Data Entry Kya HaiBest English Kaise Improve Kare – इंग्लिश कैसे सुधारें
Data Entry Kya HaiJio phone kaise book kare
[/alert]
 

Data Entry ऑपरेटर बनने के लिए क्या क्या होना चाहिए ? | What I Need To Be A Data Entry Operator in Hindi

Computer Knowledge :-> साधारण सी बात है अगर आपका काम कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है तो आपको कंप्यूटर की जानकारी होना तो जरूरी है। आपको ना केवल अच्छी टाइपिंग की जरूरत है बल्कि आपको अपने कंप्यूटर से ईमेल भेजना, स्कैन करना आदि भी आना चाहिए। साथ ही अगर आपको बढ़िया Data Entry ऑपरेटर बनना है तो आपको MS World का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

Knowledge of Language :-> आपको अपनी भाषा का Knowledge भी अच्छा होना चाहिए। क्योंकि यह आपकी Data Operating Job में आपके बहुत काम आने वाला है। आपको English और हिंदी दोनों की ही अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि आपको कभी अनुवाद यानी कि Translation का काम भी आ जाये और साथ ही आपको Dictation भी करना पड़ सकता है।

Typing Speed :-> अगर आप Data Entry का काम करना चाहते हो तो टाइपिंग स्पीड का होना तो बहुत ही अधिक जरूरी है क्योंकि इसमें अधिकतर काम आपको अपने कीबोर्ड से ही करना होगा वह भी लिख कर। यह जरूरी नहीं कि वह काम डिक्टेशन का हो, Translation का, खुद से लिखने का हो या किसी और का। लेकिन आपको डाटा एंट्री के कामों में अधिकतर लिखना पड़ेगा इस कारण आपकी टाइपिंग स्पीड भी तेज होनी चाहिए ताकि आप अपने कस्टमर को जल्दी से काम पूरा करके दे सके।

Educational Qualification :-> डाटा एंट्री एंड टेक्नोलॉजी से जुड़ा काम है इसलिए इसके लिए अभी तक तो कोई भी शैक्षणिक योग्यता जरूरी नहीं होती बस ध्यान रखा जाता है कि आप कम से कम बारहवीं पास हो। लेकिन आजकल बहुत कम उम्र के बच्चे जैसी के 10वीं पास के बच्चे में डाटा एंट्री करते हैं यह निर्भर उस पर होता है कि आप कौन से भाग में करते हो क्योंकि आजकल ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम में बहुत अधिक बढ़ गए हैं।
 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Data Entry Kya HaiOnline Paise Kaise Kamaye [ 100% Working Tricks ]
Data Entry Kya HaiCSS Kya Hai CSS Kaise Sikhe What is CSS in Hindi
Data Entry Kya HaiBlogging kya hai ? Blogging kaise kare
[/alert]
 

Data Entry Ke Kaam Ko Kaise Dhunde ? | How To Find Job Of Data Entry ?

ऐसे तो आज कल अखबार में कई सारे जॉब्स और नौकरियों के बारे में प्रचार आते रहते हैं उनमें से कई मैंने डाटा एंट्री के अभी देखे हैं क्योंकि आजकल हर कंपनी को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ना है और उसके लिए उन्हें डाटा एंट्री के लिए इंसान की जरूरत होती है। इस कारण अगर आप अखबार पढ़ने के शौकीन हैं तो उनमें देख ले कि डाटा एंट्री के बारे में तो नही दे रखा क्योंकि कई बार ऐसे भी हमें बहुत सारी जोब्स के बारे में पता लगता है।

वरना अगर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करना चाहते हैं घर बैठे तो आप ऑनलाइन साइट्स पर Sign Up करें। इन चुनिंदा Sites में सबसे ऊपर नाम Fiverr, Freelancer आदि है। इन Sites पर आपको Data Entry के बहुत सारे Jobs मिल जाएंगे, जिनके आपको अच्छे पैसे भी मिलेंगे।

दोस्तो, उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपको इसमें Data Entry के बारे में अधिकतम जानकारी सीखने को मिली होगी। अगर आप इसके बारे में और अधिक सीखना चाहते हैं और ऐसी ही टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियां जानने में रुचि रखते हैं तो हमारे Free Newsletter को Subscribe करे !

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Data Entry Kya HaiAdobe Photoshop Kya hai ? Adobe Photoshop Sikhe
Data Entry Kya HaiDigital Marketing Kya hai ? Kaise Bane Digital Marketing Expert
Data Entry Kya HaiHTML Kya Hai HTML Kaise Sikhe What is HTML Hindi Me
Data Entry Kya HaiGoogle Par Photo Upload Kaise Kare Step Wise Step Poori Jankari
[/alert]
 

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here