E-Commerce Kya Hai ? Features Of E-Commerce in Hindi

6
4288

E-Commerce नाम आपने कई बार सुना होगा। आपने कई बार यह भी सुना होगा कि कुछ लोग Shopping Sites से Shopping करते है और वह कहते है कि मेरा सारा काम E-Commerce से होता है। तो ऐसे में कई लोग जो नही जानते कि E-Commerce क्या होता है उनके दिमाग मे इसको लेकर कंफ्यूज़न चलती ही रहती है।

आपने Amazon, Flipkart, Ebay आदि के बारे में सुना होगा, शायद आपने इनसे सामान भी खरीदा हो। यह कम्पनिया भी अपने आपको अपने TV Ads, Mobile Ads, YouTube Ads आदि में सबसे बेहतर E-Commerce कम्पनिया होने का दावा करती है। ऐसे में हमारे दिमाग मे कई सारे Questions चलते ही रहते है कि ‘E-Commerce Kya Hai’ ‘E-Commerce Ke Features Kya Hai’ तो आज मैं आपको इनके बारे में बताऊंगा वो भी हिंदी में।
 

 

E-Commerce क्या है ? What is E-Commerce in Hindi

E-Commerce एक प्रकार का Online Selling और Buying का Transaction है। यानी कि यह किसी भी चीज़ को ऑनलाइन खरीदने या बेचने का माध्यम है। E-Commerce की फुल फॉर्म Electronic Commerce होती है। E-Commerce Sites आज कल के जमाने मे सबसे सरल माध्यम से Shopping करने की Sites बन चुकी है।

इन Sites के जरिये हम अपने घर पर बैठे बैठे समान खरीद भी सकते है और बेच भी सकते है। विश्व की बड़ी बड़ी कम्पनिया भी इन Sites के माध्यम से ही Selling आदि का काम करती है। और आज कल तो लोग जो कि अपना Product बेचना चाहते है वह खुद का E-Commerce प्रोग्राम भी बना लेते है।
 

 
आज कल लोग E-Commerce Sites की Affliate के जरिये पैसे भी कमा रहे है वो भी काफी बढ़िया मात्रा में। E-Commerce बिजनेस 2 तरह के होते है एक मे तो व्यक्ति खुद ही इन्वेस्टमेंट करता है और फायदा उठाता है और दुसरे तरह के बिजनेस में Site या प्रोग्राम कई सारे Shares में बटा होता जैसे कि Amazon और Google भी बटे है।

E-Commerce Website बनाना आज कल बहुत आसान है अगर आपके पास भी आपका कोई Product है तो आप भी किसी भी अच्छी कम्पनी के द्वारा E-Commrece Site बनाकर या किसी और E-Commrece Site पर अपना Product बिक़वाकर अच्छी Earning कर सकते हो।
 

 

E-Commerce के Features क्या है ? What is Features of E-Commerce in Hindi

1. Global Reach : E-Commerce के सबसे बड़े फायदों में से एक फायदा Global Reach है। क्योंकि आल एक बार सोचिये की आप किसी सामान को एक जगह से कहा तक बेच सकते हो। लेकिन E-Commerce के जरिये आप अपने सामान को पूरी दुनिया मे बेच सकते है। जैसे कि मां लीजिये आपके पास Mobile है आप उसे बेचना चाहते है तो आप उस सामान को एक दुकान पर बैठ कर बेचते है तो केवल वहां के कुछ लोग ही उसे ख़रीदेंगे जबकि E-Commerce में पूरी दुनिया का कोई भी व्यक्ति उसे खरीद सकती है।

2. Universel Standard :
सीधी सी बात है अगर हम किसी चीज़ को ज्यादा दुर तक और ज्यादा सुविधाओ के साथ बेचेंगव तो हमारी Product ज्यादा बिकेगी भी और उसकी प्रसिद्धि भी ज्यादा होगी। इसका एक उदाहरण ले तो आपके बगल वाली Mobile की Shop को केवल आप जानते है जबकि Flipkart और Amazon को पूरा भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया भी जानती है इस कारण उनका Standard भी बहुत अच्छा है।

3. Richness : अमीरी सबसे अधिक मायने रखती है अगर आप कोई भी व्यापर करते है। ऐसे ही अगर आप कोई दुकान खोलेंगे तो आपका सामान उतना नही बिकेगा जितना कि अगर आप Online समान बेचेंगे तो बिकेगा। इस कारण आपको ज्यादा Richness भी E-Commerce में ही मिलेगी।

4. Less Work : यह सबसे बढ़िया बात है किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने या फिर E-Commerce के द्वारा Sell करने में। क्योंकि अगर हमारी दुकान है और उस पर कोई भी व्यक्ति सामान खरीदने आता है तो हमे बार बार Product की जानकारी देनी पड़ती है जबकि ऐसा E-Commerce में ऐसा नही होता बस आपको एक बार जानकारी Update करना होता है और आपका सामान अपने आप बिकता है।
 

 
दोस्तो, उम्मीद करता हु आपको यह E-Commerce से जुड़ी Post पसन्द आयी होगी और आप समज़ गए होंगे कि E-Commerce क्या है और इसके Features क्या है ? अगर आप ऐसी ही Technology ई जुड़ी जानकारियो में Interest रखते है तो हमे ऐसी जानकारियो के लिए Subscribe जरूर करे हरे Free Newsletter के द्वारा।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here