Event Blogging Kya Hai ? What is Event Blogging In Hindi ? Event Blogging Tips in Hindi

4
1379

Blogging के बारे में आप सभी जानते होंगे। हम यह भी जानते है कि Blogging ya Event Blogging से कितना सारा पैसा कमाया जा सकता है, शायद इतना की हम ऑफलाइन भी नहीं कमा पाए। लेकिन इसके लिए हमे सही समय पर सही Plan की जरूरत होती है तभी हम आगे बढ़ पाते है क्योंकि बिना Plan के कोई भी चीज़ नही होती। दोस्तो, अगर आपको कोई Long Term के लिए वेबसाइट बनानी है तो आपको उससे पैसे कमाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा जब तक की उस पर अच्छा ट्राफिक नहीं आने लगता।
 

 
लेकिन कुछ लोगों से इतना इंतजार नहीं हो सकता तो उनके लिए भी बहुत सारे अलग-अलग तरीके इंटरनेट पर उपलब्ध है जिनसे कि वह लाखों रुपये एक दिन, एक सप्ताह या एक महीने में कमा सकते हैं। अगर इन तरीकों में Blogging के Best तरीको की बात करें तो वह है Event Blogging। Event Blogging के बारे में आप में से अधिकतर लोगों ने सुना होगा। ऐसे में आपके दिमाग मे यह सवाल उठना तो बनता ही है कि ‘Event Blogging क्या है ?? Event Blogging कैसे करते है ??’

तो आज हम आपको इसके ही बारे में बताएंगे और समझाएंगे की Event Blogging क्या होती है और इस से पैसे कैसे कमाएं ?
 

 

Event Blogging क्या होती है ? What is Event Blogging in Hindi ?

Event का सभी जानते हैं, Event का मतलब होता है ‘किसी निश्चित समय ने आया कोई त्योहार या विशेष काम’ जैसे कि अगर दीपावली आ रही है तो वह केवल एक निश्चित समय के लिये आ रही है, ऐसा तो है ही नहीं कि दिवाली पूरे साल चले। तो ऐसे में एक निश्चित समय में आए किसी विशेष काम को Event कहते है। और Blogging का मतलब तो हम सभी जानते है ही है कि इसमें हमे एक Blog बनाना होता है और उस पर काम करके पैसे बनाने होते है।

अब आप Event Blogging का मतलब तो समझ ही गए होंगे लेकिन फिर भी मैं आपको बता दूं कि एक निश्चित समय पर की जा रही या की गई Blogging को Event Blogging कहते है। Event Blogging बहुत ही शानदार चीज़ है जिससे कि आप एक दिन में ही लाखो, करोड़ो म ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हो वो भी आसानी से। बस आपको दिक्कत आती है तो Site Rank कराने में।
 

 

Event Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं ? How to Earn Money From Event Blogging in Hindi ?

हम सभी जानते हैं कि Blogging से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका Google Adsense है। तो Event Blogging में भी आप Google Adsense से पैसे कमा सकते हो। जिससे कि आपको लाखो में भी Earning हो सकती है। और Google Adsense ही सबसे अच्छा Way है Event Blogging से Earning करने का।

Google Adsense के अलावा यदि आप Event Blogging से पैसे कमाना चाहते हो तो फिर आपको Affiliate Marketing करनी होगी जिसमें आप अपने Event से जुड़े समान अच्छा खासा कमीशन निकाल सकते हैं जैसे कि अगर आप दिवाली पर लिख रहे हैं तो आप दिवाली से जुड़े सामान पटाखे, कपड़े, लाइट आदि को बिक़वाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आपको Event Blogging से पैसे कमाने के लिए कुछ दिनों या कुछ महीने पहले ही Blog बनाना होता है और फिर उसे अपनी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक के हिसाब से तैयार करना होता है ताकि उनको आपकी वेबसाइट अच्छी लगी और वह गूगल पर भी Rank हो सके। अगर आपके साइड दूसरा तीसरा नंबर पर भी नहीं हो जाती है तो समझो Traffic बस इतना तो आ ही जाएगा कि आपके Event के अनुसार हजारो या लाखो कि कमाई हो जाएगी।
 

 

Event Blogging के लिए शानदार Tips | Tips For Event Blogging in Hindi

Event Blogging करना ज्यादा मुश्किल तो नहीं है लेकिन अगर आप प्लानिंग से और अच्छा काम करेंगे तो आपके लिए ज्यादा Better होगा क्योंकि आज कल हर कोई Event Blogging कर रहा है। तो चलिए मैं आपको कुछ Tips देता हूं जो कि आपको उभरने में मदद कर सके।

1. Premium Domain Purchase करे :-> किसी भी चीज को अच्छी तरीके से करने के लिए उसमें इनवेस्टमेंट की जरूरत होती है। अगर आप Domain नही खरीदेंगे तो आपका ब्लॉग Googleपर जल्दी Rank नही होगा, और जब तक होगा तब तक तो शायद वो Event निकल ही गया होगा इसलिए Domain जरुर खरीदे। और डोमेन ऐसा खरीदे जो आपके Keyword से मेल खाये।

2. सही Keywords चुने :-> यह बात Event Blogging में बहुत ही जरूरी है क्योंकि Event Blogging में Keywords पर ही पूरा काम चलता है। अगर आप कोई ऐसा Keywords चुनेंगे जिस पर बहुत ज्यादा कॉम्पटीशन है तो आप Rank नही कर पाएंगे और अगर आप ऐसा Keyword चुनेंगे जिसमे कम कॉम्पटीशन है तो आप Rank कर पाएंगे। जैसे की अगर आप Keyword लेते है ‘Diwali’ तो आपका रैंक करना नामुनकिन से ही है और अगर आप लेते है ‘Happy Diwali Wish and Quotes for Whatsapp’ तो यह कीवर्ड जल्दी से रैंक हो जाएगा।

3. Quality Content लिखे :-> Google पर केवल वप ही लोग Rank करते है जो कुछ अलग और शानदार लिखते है क्योंकि आज कल Copy Right का जमाना बहुत अधिक है जो Google की नज़रों में एक चोरी है इसलिए अगर आपको Rank करना है और अच्छे पैसे कमाने है तो अच्छा रहेगा कि आप Content खुद लिखे और Full Quality का ध्यान रखे।

4. Backlinks बनाये :-> यह काम Event Blogging में बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि किसी भी Blog को जल्दी Rank कराने के लिए Backlinks बहुत जरुरी होती है। अगर आप चाहते है कि आपका Blog जल्दी Rank करे तो अधिक से अधिक Backlinks बनाये वो भी ऐसे Blogs से जिनका DA (Domain Authority) और PA (Page Authority) अच्छा हो साथ ही Traffic भी हो।

दोस्तो, उम्मीद करता हु आपको यह Event Blogging से जुड़ी पोस्ट पसन्द आयी होगी। ऐसी ही अधिक रोचक Post के लिए आप हमारे Newsletter को Subcribe जरूर करे। और इस पोस्ट को Social Media पर शेयर जरूर करे।
 

 

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here