Search Engine Kya Hai ? Search Engine Kya Hota Hai ? Search Engine List in Hindi

6
2001

Search Engine का नाम आप सभी ने कई बार सुना होगा। आपने इनका कई बार Use भी किया होगा। आज कल कोई भी समस्या हो, किसी भी Search Engine पर अगर हम समस्या या सवाल सर्च करते है तो मात्र कुछ क्षणों में ही हमे समस्या का समाधान या सवाल का जवाब मिल जाता है।

Search Engine के बारे में थोड़ा बेसिक में तो हम सभी पर्याप्त जानते है लेकिन क्या आप सही मायने में जानते है कि Search Engine क्या है और Search Engine काम कैसे करते है ? आज हम आपको इन सब सवालो के जवाब देंगे और साथ ही Top 5 Search Engine List भी देंगे वो भी Hindi में

 

 

Search Engine क्या है ? What is Search Engine in Hindi

एक Web Search Engine एक ऐसा सॉफ्टवेर System है जो स्पेशली कुछ इस तरीके से Design किया गया है कि अगर हम उसमे कोई चीज Search करे तो उससे जुड़ी सभी जानकारिया जो कि Web अर्थात अलग अलग Website या अलग अलग Blog पर स्थित है वह हमारे सामने आ जाती है।

Search Engine पर हम अगर कोई भी जानकारी Search करते है तो वह Lines में हमारे सामने आती है। जैसे कि अगर हमने Search किया कि ‘Flower’ तो हमारे सामने अलग अलग वेबसाइट की विभिन विभिन्न तरीके की जानकारिया सामने आएगी जैसे ‘What is A Flower’, ‘Top 10 Flowers in The World’, ’10 Interesting Facts About Flower’ आदि।

यह सब हमारे सामने Line by Line आते है। जिनमे से हम किसी पर भी Click करते है तो हम उस Site के उस Page पर पहुँच जाते है जिस पर यह जानकारी उपलब्ध थी अर्थात मौजूद थी। किसी भी चीज़ के बारे में केवल कुछ Sites या Blogs पर जानकारी उपलब्ध नही होती। बल्कि हजारो Sites पर किसी Sites पर जानकारी उपलब्ध होती है इसी कारण Search Engine हमे Next और 1,2,3 जैसे Buttons की सुविधा भी देते है। जिससे कि हम अपनी मन पसन्द जानकारी को पढ़ सकते है।
 

 

दुनिया मे सबसे बड़े 5 Search इंजन | Top 5 Search Engine in World in Hindi

1. Google – Google के बारे में आधी बताने की बिल्कुल जरूरी नही है क्योंकि इसके बारे में बच्चा बच्चा तक जानता है। Google के आकड़ो के मुताबिक दुनिया मे जितनी भी Search होती है उसमें से 64% तक गूगल पर ही होती है। और अगर Mobile और टेबलेट की बात की जाए तो गूगल अब 90% से भी ज्यादा भाग Search Engine के तौर पर निभाया जाता है। Google इस लिस्ट में पहला स्थान रखता है साथ ही Google के और भी कई अन्य Product है जिसमे भी Google Top पर ही है।

2. Bing – Google के बाद सबसे आगे अर्थात दूसरे नम्बर पर आता है Bing bhi Google Microsoft के द्वारा Attempt किया गया प्रोडक्ट है जिसे कि Google को चैलेंज के लिए Specially बनाया गया था। पर यह Users को Google जितना खुश नही कर पाया लेकिन यह गूगल के बाद दूसरी बड़ी कम्पनी बन गयी है अब विश्व के 24% Search इस पर होते है।
 

 
3. Yahoo – Yahoo भी इस लिस्ट में तीसरे नम्बर आता है। 2011 के बाद Yahoo को Bing ने ही खरीद लिया था। Yahoo अभी सबसे शानदार Email सर्विस Provider भी माना जाता है और साथ ही यह Search Engine लिस्ट में भी इसकी बेहतर Performance के कारण तीसरा स्थान रखता है।

4. Ask.com – पहले हम सभी Ask को Ask Jeeves के नाम से जानते थे जो कि फिर बात में बदलकर Ask.com में बदल दिया गया। Ask पूरी दुनिया के Search में 3% Share रखता है इसी कारण यह पूरी दुनिया के Search Engines में 4th स्थान पर आता है। Ask Questions and Answers पर Based एक Search इंजन है जहां पर रोज़ाना लाखो नए सवाल और जवाब आते है।
 

 
5. AOL.com – NetMarketShare के मुताबित AOL.com Top 5 Search Engine की लिस्ट में स्थान रखता है इसका कारण यह है कि AOL.com 0.6% Shares रखता है पूरी दुनिया मे। AOL Network के अंतगर्त बहुत सारी Populer कम्पनिया भी है जैसे कि Engadget, Techcrunch और Huffingtonpost आदि। साथ ही AOl विश्व की सबसे बड़ी इंटरनेट कम्पनियों में से भी एक है।

 

 
दोस्तो, मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसन्द आया होगा। साथ ही आपको Search Engine Kya Hai और Top 5 Search Engine List से जुड़ी जानकारी का पूरा लाभ मिल हो। कृपया इस Post को Social Media पर शेयर करे और साथ ही Technology से जुड़ी ऐसी बहुमूल्य जानकारियो के लिए अभी हमारे ब्लॉग HindiSeHelp के फ्री Youtube Channel को Subscribe जरूर करे।
 

 

 

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here