Tor Browser Kya Hai ? Full Details About Tor Browser in Hindi

7
2151

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है राघव त्रिपाठी, ये मेरा ब्लॉग है Hindi Se Help.com , यहाँ पर मैं आपको Internet से जुडी Interesting जानकारी देने की कोशिश करता हूँ । यानि कि मैं यहाँ पर आपको रोज़ाना कुछ न कुछ Technology से जुड़ा कुछ मजेदार बताता हूँ या फिर सिखाता हूँ। आज हम आपको TOR Browser के बारे में बताएँगे।

दोस्तों आपने जब भी VPN, Dark वेब आदि के बारे में पढ़ा होगा या इनके बारे में कुछ जाना होगा तो आपने TOR Browser के बारे में जरूर सुना होगा, तो आपके मन में ये सवाल जरूर उठा होगा कि ये TOR Browser आखिर है क्या ? क्या बला है ये ? तो आज हम इसी बला को सुलझाएंगे यानि हम आपको TOR Browser के बारे में बताएँगे साथ ही आज आपको हम इससे जुडी कुछ शानदार और मजेदार जानकारियां भी देंगे।
 

 



Tor Browser क्या है ? What is TOR Browser Explained in Hindi

दोस्तो, हैकिंग के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, जरूर जानते ही होंगे क्योंकि आज कल टेक्नोलॉजी में अधिक रूचि की वजह से छोटे बच्चे ही बड़े बड़े काम कर जाते हैं जैसे कि हैकिंग, हैकिंग 2 तरीके की होती है अच्छी और बुरी. दोनों ही तरीके की हैकिंग में सुरक्षित रहना बहुत ही जरूरी है। हम इन्हें Black Hat Hackers और White Hat Hackers के नाम से भी समझ सकते हैं। जो कि Hackers के प्रकार है।

दोस्तों, हमे लगता है कि ये हैकर्स अपने कंप्यूटर में कुछ भी काम ऐसे ही कर लेते है किसी भी ब्राउज़र की मदद से, इसमें क्या है, ऐसा तो हम भी कर लेंगे। वैसे तो हमे इन चीज़ों की जरूरत नही होती है लेकिन हम चाहते हैं कि हमे कुछ तो अधिक यानि बढ़िया मिले जो पहले से बढ़िया हो, यानि हम कोई भी काम करे तो खुद को पूरी दुनिया से छुपा के रखे।
 

 
यानि हम बिना किसी रिकॉर्ड के अपना काम खुद को छुपाकर कर पाये, यह काम कुछ भी हो सकते है जैसे की Adult works, 18+ Works आदि, या फिर कुछ लोग ऐसे काम शोक से भी करते है।

कई बार हम चाहते है की हम Internet पर कोई भी काम करे हम पूरी तरह से Secure रहे यानि सुरक्षित रहे, ताकि कोई भी हमे Track ना कर सके। हम किसी के भी हाथ ना आ सके। हो सकता है आप अपने दोस्त से बात कर रहे हो या हो सकता है आप कोई सीक्रेट फ़ाइल तैयार कर रहे हो। ऐसे में VPN का उपयोग बहुत ही बढ़ गया है। लोग Free and Paid VPN उपयोग कर रहे हैं। हो सकता है आप भी कर रहे हो.
 

 

ऐसे में TOR Browser के बारे में बहुत लोगो को नही पता है। तो मै आपको बता दूँ कि Tor और VPN दोनों ही भाई है। यह दोनों ही एक ही काम करते है यानि आपकी पहचान, आपकी identity को छुपा कर रखना। यानि VPN जो काम करता है वह काम ही TOR भी करता है लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नही कि यह एक जैसे ही हैं। नही, इनमे तो दिन-रात का फर्क है।

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूँ कि TOR का पूरा नाम है The Onion Router । इसका नाम एक प्याज से जुड़ा है यह बहुत ही मजेदार बात है। आइये जानते है क्यों, दरअसल जब हम TOR Browser ओपन करते है तो उसमे हम कनेक्ट होने के बाद कोई भी पेज ओपन करते है जैसे मान लीजिये हमने ओपन किया HindiSeHelp.com तो TOR ब्राउज़र उस पेज को हमारे कंप्यूटर से अलग अलग जगह बहुत बार इसे बाउंस करता है यानि उसे इधर उधर करता है। उसकी हजारो बार IP change करता है।

ऐसे में हम बहुत ज्यादा सिक्योर हो जाते है। यानि ऐसा होने से कोई भी नही पता लगा सकता कि यह पेज कौन और कहा से खोल रहा है। तो दोस्तों जैसे आपने टाइप किया था HindiSeHelp.Com तो ये जब तक ऐसा बाउंस होक हमारे पास आएगा तो हमें यह तो याद है कि यह किसी में किया है। यानि किसी ने पेज ओपन किया है लेकिन हमे यह नही पता है कि यह किसने किया, कब किया और कहा से किया ?

यानि यहां पर एक जाल बन जाता है जैसा कि एक प्याज के छिलके में होता है जिसके कारन कोई हमे ट्रैक नही कर पाता, अब आप यह तो समझ ही गए होंगे कि TOR Browser को Onion से जुड़ा हुआ क्यों रखा गया यानि इसका नाम प्याज से जुड़ा हुआ क्यों रखा।

यानि दोस्तो, अगर आपको अधिक सिक्योर होना है तो यह आप्शन VPN से भी अधिक बेस्ट है। क्योंकि VPN में आप केवल यह साबित कर रहे है कि आप किसी दूसरी कंट्री से एक प्राइवेट नेटवर्क हो सकता है कि कोई आपके ब्राउज़र के सिस्टम को ही क्रैक करके आपका पता लगा ले। लेकिन TOR Browser में कोई आपका पता नही लगा सकता।



आप VPN में एक सिंगल IP पर काम करते है लेकिन आप TOR यानि The Onion Router में Multiple IP यानि बहुत सारे IP जैसे मजेदार आप्शन देखने को मिल जाते है। जिससे पता लगता है की TOR 100% VPN से अधिक सुरक्षित है। दोस्तों, सोचिये अगर इन दोनों की शक्ति यानि सिक्यूरिटी को मिला दिया जाये तो कितना अच्छा होगा, यानि अगर आप TOR Browser में VPN का इस्तेमाल करे तो आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा.

दोस्तों TOR Browser में कई सारे Plugins और Tools होते है जिनका उपयोग आप कर भी सकते हैं और नहीं भी। आज कल आपको एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन और IOS, विंडो में भी TOR Browser मिल जायेंगे। मैं आपको Paid TOR Browser ही Use करने के लिए ही अधिक Recommend करूँगा।
 

 
नोट :-> दोस्तों, अगर आप समझदारी न दिखाते हुए TOR Browser में अलग अलग Plugins का इस्तेमाल करते है तो शायद हो सकता है कि आपकी डिटेल्स कहीं पब्लिक हो जाएँ और आपका भांडा फूट जाए। तो अच्छा होगा कि आप इस मामले में इतना Over Smart ना बने।

दोस्तों, अगर आपको यह पोस्ट पसन्द आई हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर अपने मित्रो के साथ शेयर करें और उनका ज्ञान बढ़ाने में भी मदद करें। साथ ही अगर आपको और कोई प्रॉब्लम हो तो कमेंट में जरूर पूछे, अगर आप इंटरनेट से जुडी जानकारी में रूचि रखते है तो हमारे Blog का Newsletter जरूर Subscribe करे। और हमारे यूट्यूब चैनल को भी जरूर सब्सक्राइब करें।

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here