आंवला (Gooseberry) क्या होता है ? आंवला के फायदे और नुकसान | आंवला के औषधीय गुण

आंवला (Gooseberry) क्या होता है ?

आंवला एक फल देने वाला पेड़ है। यह एशिया में पाया जाता है। इसके फल छोटे होते हैं और यह फल हरे, चिकने और गुदेदार होते हैं। इनके फल का स्वाद कसाय होता है। संस्कृत में आंवला को अमृता, अमृतफल, आमलकी, पंचरसा आदि कहते हैं और अंग्रेजी में ‘एँब्लिक माइरीबालन’ और इण्डियन गूजबेरी (Indian gooseberry) और ‘फ़िलैंथस एँबेलिका’ (Phyllanthus emblica) भी कहते हैं। वाराणसी का आंवला स्वाद में सबसे अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद में आंवला का बहुत अधिक महत्व है।

एशिया और यूरोप में बहुत बड़े स्तर पर आंवला की खेती की जाती है। आंवला के फल औषधीय गुणों से युक्त होते हैं, इसलिए इसकी व्यवसायिक खेती बहुत ही लाभदायक होती है। उत्तर प्रदेश का प्रतापगढ़ आंवला बहुत प्रसिद्ध है। आंवला को किसी भी मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन काली जलोढ़ मिट्टी इसके लिए सबसे अच्छी होती है।

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैजैतून के तेल के फायदे और नुकसान
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैचुकंदर के फायदे और चुकंदर के नुकसान
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैमूंगफली खाने के फायदे और मूंगफली के गुण
[/alert]
 

आंवला के फायदे

  1. आंवला त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है
  2. आंवला के रस में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है जिसके कारण ये चेहरे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप आंवला का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते रहेंगे। आंवला के प्रतिदिन सेवन से आपकी त्वचा चमकदार बनती है। प्रतिदिन आंवले के रस को पीने से चेहरे से झाइयाँ ख़त्म हो जाती हैं।

  3. आंवला किडनी के लिए फायदेमंद होता है
  4. आंवला मूत्रवर्धक होता है, जो बार-बार पेशाब आने की मात्रा बढ़ाता है। हमारे गुर्दे को स्वस्थ रखने, मूत्र संक्रमण और गर्भाशय में संक्रमण को रोकने के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है।

  5. आंवला पीरियड में फायदेमंद होता है
  6. पीरियड के दौरान कई बार ज्‍यादा ब्‍लीडिंग हो जाने के कारण आयरन की कमी के कारण शरीर में दर्द होने लगता है इसलिए आंवला उसकी भरपाई करता है इसलिए आंवले का उपयोग करना चाहिए। आंवले का मुरब्बा भी पीरियड के दौरान फायदेमंद होता है।

  7. आंवला दिमाग तेज करता है
  8. आंवला का मुरब्बा प्रतिदिन खाने से बच्चों और बड़ों का दिमाग तेज होता है। आंवला का मुरब्बा हमारे दिमाग की नशों को खोलता है इसलिए आपको इसका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।

  9. आंवला सेक्स पॉवर बढ़ाने में मदद करता है
  10. आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता हैं जो शरीर में सेक्स पॉवर को बढ़ाने में सहायता करता है। इसलिए अपनी सेक्स लाइफ को अच्छी बनाने के लिए आंवला जूस पीना जरूरी होता है। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आंवले के रस का सेवन प्रतिदिन करें पर इसका ज्यादा इस्तेमाल न करें नहीं तो नुकसान भी हो सकता है।

  11. आंवला वजन कम करने में सहायक होता है
  12. आंवला जल्दी से वजन कम करने में कारगर होता है। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो उसे कम करने के लिए आप कुछ दिनो तक सुबह खाली पेट आंवले के जूस पियें इससे आपको बहुत फायदा होगा।

  13. आंवला दिल की बीमारियों से बचाव करता है
  14. आंवला खून के संचालन को सही ढंग से चलाता है। जिसके कारण आमला का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कम होता है और दिल के रोग और हार्ट अटैक से बचाव होता है।

  15. आंवला जोड़ो के दर्द में फायदेमंद होता है
  16. आंवले में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो जोड़ों के दर्द के साथ अन्य तरह के दर्द में राहत देते हैं। यदि आपके पूरे शरीर या घुटनो में हमेशा दर्द रहता है या आपको जकडऩ सी महसूस होती है तो आपको आंवला को अपनी डाइट में जरूर ऐड करना चाहिए क्यूंकि आंवला आपको किसी भी तरह के दर्द से छुटकारा दिला सकता है।

 

आंवले को कैसे और किस समय खाएं ?

आंवला को सुबह उठकर खाली पेट खाना चाहिए और आंवले को शाम को नहीं खाना चाहिए। आंवले को आप नमक लगाकर खा सकते हैं। बहुत से लोगों को खट्टा खाना मना होता है तो वह लोग आंवले को हल्दी और नमक के साथ पानी में डाल कर उबालें। और थोड़ी देर उबलने के बाद इसे खा सकते हैं। आप आंवले की सब्ज़ी भी खा सकते हैं यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी और इसे आप बहुत आसानी से बना सकते हैं।

आंवला को आप सूखाकर भी खा सकते हैं आंवला को आप छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर उसमे नीबू और नमक मिलाकर सूखा लें और फिर इसे कूट कर इसका चूरन बनाकर इसका इस्तेमाल करें यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। आंवला का जूस सबसे ज्यादा फायदा पहुंचता है क्योंकि यह खून में मिलकर हड्डियों तक पहुंचता है और हड्डियों को मजबूती देता है। कच्चे या सूखे आंवले को आप खाने के बाद ले सकते हैं यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा। कच्चे या सूखे आंवले को आपने ज्यादा मात्रा में नहीं लेना है बस एक चम्मच के सामान मात्रा में ही लें।

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैकेला (Banana) क्या है ? केला खाने के फायदे और नुकसान | केला खाने का सही समय
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैकरेला (Bitter Melon) क्या है ? करेला के फायदे और नुकसान | करेला का वैज्ञानिक नाम
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैखीरा (Cucumber) क्या होता है ? खीरा खाने के फायदे और नुकसान | खीरा का वानस्पतिक नाम
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैअमरूद (Guava) क्या होता है ? अमरूद खाने के फायदे और नुकसान | अमरूद खाने का सही समय
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैपपीता (Papaya) क्या है ? पपीता के फायदे और नुकसान | पपीता खाने का सही समय
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैटमाटर (Tomato) क्या है ? टमाटर खाने के फायदे और नुकसान | खाली पेट टमाटर खाने के फायदे
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैनीबू (Lemon) क्या है ? नीबू के फायदे और नुकसान | नीबू के औषधीय गुण
आंवला (Gooseberry) क्या होता हैआलू (Potato) क्या है ? आलू के फायदे और नुकसान | आलू के औषधीय गुण
[/alert]
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here