खूबसूरत दिखने के घरेलू नुस्खे || खूबसूरती के उपाय

3
515

आज के समय मे कौन नही चाहता कि हम खूबसूरत [ beautiful ] बने खासकर लड़की आ वह चाहती है कि हम खूबसूरत रहे आज हम खुबसूरत होने के बारे मे बता रहे है ।

– साफ त्‍वचा- त्‍वचा पर अगर दाग-धब्‍बे हैं तो चेहरे को क्रीम वाले दूध से रुई को डुबो कर चेहरे और पोर्स को साफ करें। इससे चेहरा साफ तो होगा ही साथ में पोर्स भी खुलेगें।

-टोनर- अगर आप कच्‍चा आलू ले कर अपने चेहरे पर लगाएगीं तो यह आपकी त्‍वचा को टोन करेगा और पिंगमेंटेशन की समस्‍या को भी दूर करेगा।

-झुर्रियों के लिए- अगर आपको चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को हटाना है तो अंरडी यानी की कैस्‍टर ऑयल को अपने चेहरे पर लगाएं, इससे त्‍वचा बिल्‍कुल मुलायम हो जाएगी और झुर्रियां भी कम हो जाएगीं।

– चेहरे पर बाल- इसको हटाने के लिए आपको एक पेस्‍ट बनाना पड़ेगा जिसमें तिल का तेल, हल्‍दी पाउडर और आंटे का सही मिश्रण मिला हो।

– एक चम्मच नींबू का रस,गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे तक रख दें। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद इसे फ्रेश वॉटर से धो ले।

– उबले हुए आलू का छिलका उतारकर इस छिलके को चेहरे पर रगड़ने से मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

– टमाटर के रस को रूई की मदद से दाग पर लगाए और सूखने पर चेहरा धो ले, आपके दाग-धब्बें निकल चले जाएंगे।

– रूखी त्चचा बने निखरी –
– नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और पेस्ट के सूखने पर गुनगुने पानी से धोने के बाद चेहरे पर कोई मॉइश्चराइजर लगा लें।
 




 

 

– सुन्दर बनने के लिए झुर्रियों से दूर रहें – अपने चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से बचें. लेकिन यदि आप इससे परेशान है तो एक चम्मच शहद और नींबू की कुछ बून्द मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे से झुर्रिया खत्म हो जायंगी और भविष्य में इसका लगातार प्रयोग करने से ये फिर कभी नहीं आएँगी.

-तेलीय त्वचा के लिये उपाय – यदि आपकी त्वचा तेलीय है तो उसके इस तेलीय पन को दूर करें. क्योकि उस पर अधिक समस्या पनपने का खतरा बना रहता है. तेलीय त्वचा से राहत पाने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस लें. अब इसमें 2 से 3 बून्द गुलाबजल और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा कर आधा घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद धो दें. ऐसा करने से चेहरे का चिपचिपापन दूर होगा और उसमे मौजूद अशुद्धियाँ समाप्त होंगी. इसके अलावा हल्दी, मलाई और नींबू के रस का मिश्रण बनके भी चेहरे को साफ़ किया जा सकता है. यदि आपकी त्वचा रूखी है तो नारियल के तेल का प्रयोग किया जा सकता है.

सुन्दर दिखने के लिए त्वचा को रूखा न होने दें – यदि आपकी त्वचा रूखी होगी तो उसमे मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते है. जिससे आपकी त्वचा आकर्षक नहीं रहती. यदि आपकी त्वचा रूखी नहीं है तो ऐसे आदतों का बहिष्कार करें जिनसे त्वचा रूखी हो सकती है. लेकिन यदि आपकी त्वचा रूखी तो इन उपायो की मदद से उसे ठीक करें और उसकी खोयी हुई नमी उसे वापस दिलाएं. इसके लिए नारियल का तेल लें और उसमे संतरे का रस मिलाये. इसके बाद इसमें शहद की कुछ बुँदे डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाए. ऐसा करने से आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जायेगा.

– त्वचा जो धुप से बचाने के लिए SPF का प्रयोग – धुप में होने वाली टैनिंग से भी त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है इसलिए धुप में निकलने से पूर्व SPF लोशन का प्रयोग अवश्य करें. ये आपकी त्वचा को धुप से हानिकारक UV rays से सुरक्षित करता है. इससे आपकी त्वचा धूल मिटटी और प्रदुषण से भी बचेगी.

अपनी त्वचा में निखार कैसे लाएं – अपनी त्वचा में निखर लाने के लिए थोड़ी से भूसी (चोकर) में एक चम्मच संतरे का रस मिलाये. अब इसमें 1 चम्मच शहद या गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकती है डालें और अच्छे से मिलाएं. मिलाने के पश्चात् इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. सूखने के बाद इसे धो दें. कुछ समय के निरन्तर प्रयोग से आप निखरी त्वचा पा सकेंगी
 



 

 
ध्यान रखे – दिन भर मे श्रृंगार, गंदगी, और तेल की परत चेहरे पे जाम जाती है।
– अपने सोने से पहले अपने चेहरे की सफाई को दिनचर्या का हिस्सा बनाए।
-मेकअप रिमूवर का उपयोग करे।
-एक अच्छा सौम्य साबुन का प्रयोग करें।
– आंख क्षेत्र मे उपयोग करने से बचें।

– स्वस्थ प्रोटीन और पौष्टिक फल और सब्जियों से त्वचा की चमक बनी रहती है। सुन्दरता को पाने और उसको बनाये रखने के लिए स्वस्थ भोजन लेना बहुत ही जरूरी है स्वस्थ प्रोटीन और पौष्टिक फल और सब्जियों से त्वचा की चमक बनी रहती । सारे केमिकल और पाउडर लगा के कुछ समय के लिए सुन्दरता लाया जा सकता है लेकिन नेचुरल ब्यूटी यानि प्राकृतिक सुन्दरता के लिए अच्छे खान पान का होना बहुत जरूरी है

– दैनिक जीवन मे चीनी के 45 ग्राम से कम उपभोग करने का प्रयास करें और नमकीन खाद्य पदार्थों मे कटौती करे। बहुत ज्यादा नमक खाने अपना चेहरा फूला हुआ लग सकता है।
 

 
-सबसे असरदार तरीको में चन्दन भी एक है सबसे पहले चन्दन का पेस्ट बना ले इसके लिए चन्दन पाउडर में एक एक चमच्च नींबू और टमाटर का रस मिक्स करके पेस्ट बना लें, पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले उसे 10-15 तक सूखने दे बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें ।

-गुलाब जल आपके रूप को निखारता है और आकर्सक बनाता है इसे रोज़ रात में सोने के समय पुरे चेहरे पर लगा के सो जाए। इसे नियमित रूप से रोज़ इस्तेमाल करे। 1-2 सप्ताह में आप को अपनी निखरी हुई त्वचा का अहसास करने लगेंगे।

– रोज सोने से पहले क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ़ करें | एक सप्ताह में एक बार स्क्रबिंग अवश्य करना चाहिए इससे डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा | क्लींजर से त्वचा बैक्टीरिया रहित होगी, अतिरिक्त तेल व् डेड स्किन सेल्स निकलेंगी | ड्राई स्किन के लिए मौस्चाराईजर वाला क्लीन्जर अच्छा है |

– इस खट्टेदार नीबू का उपयोग चेहरे की सुंदरता बढाने के लिए कई उपायों में किया जाता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण यह विटामिन त्वचा छिद्रों में गहराई तक जाकर उसे साफ करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। नीबू में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह त्वचा में रक्त संचरण को बढ़ाकर उसे स्वस्थ बनाए रखता है।
इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नीबू के रस और इसमें शहद की 1 चम्मच मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। फिर दस मिनिट तक सूखने दें और ठंडे पानी से धो डालें। यह फेस पैक चेहरे की झुलसन व मुंहासों को दूर करता है।

– त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए और गोरेपन को कायम रखने के लिए बेसन के साथ शहद और हल्दी का उपयोग काफी समय से किया जाता रहा है।
2 चम्मच बेसन को एक कटोरे में लें और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच हल्दी मिलाएं। हल्दी डेड स्किन को हटा कर उसे चमकदार बनाने में मदद करती है। इन सारी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं एवं अपने चेहरे पर लगाएं। फिर 15 -20 मिनट प्रतीक्षा करें और उसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। कम समय में चमकदार और गोरी त्वचा प्राप्त करने के लिए बेसन व हल्दी का लेप ही सबसे कारगर उपाय है।

– टमाटर में यदि दलिया और कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाए तो यह एक बेहतरीन फेस पैक बन जाएगा। यह पैक त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालता है। ओटमील, दूध और टमाटर के रस को मिक्स करके उसका पेस्ट बना लें। अपनी आंखों के किनारे के अलावा इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट तक के लिए इसे लगा रहने और फिर गर्म पानी से अपना चेहरा धोलें। इससे आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक आएगी।

-यदि आप अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं तो ककड़ी और तरबूज का फेस पैक बनाएं। यह पैक ऑयली स्किन वालों के लिए काफी अच्छा नुस्खा हैं। तरबूज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियो को दूर करते हैं। दो चम्मच ककड़ी का रस और दो चम्मच तरबूज का रस लेकर इन्हं अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगाने के बाद इसे पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। यह सन बर्न और सन टैन जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं।
 




 

 
-दलिया, टमाटर का रस और दूध पाउडर –
प्राकृतिक एसिड के कारण टमाटर खट्टा होता है। जो चेहरे को गोरा बनाने के लिए काफी लाभदायक हैं। टमाटर में यदि दलिया और कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाए तो यह एक बेहतरीन फेस पैक बन जाएगा। यह पैक त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालता है। ओटमील, दूध और टमाटर के रस को मिक्स करके उसका पेस्ट बना लें। अपनी आंखों के किनारे के अलावा इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट तक के लिए इसे लगा रहने और फिर गर्म पानी से अपना चेहरा धोलें। इससे आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक आएगी

-केला विटामिन एवं आयरन की खान है। यह आपकी त्वचा के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत असरदार है। एक मध्यम अकार का केला लें और उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में 2 से 3 बड़े चम्मच दही और एक अंडे के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इन तीनों को अच्छी तरह मिलाते हुए उंगलियों से सारे चेहरे पर लगाएं। 20 -30 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार उपयोग करने से आपकी त्वचा में एक नया निखार

-दही के प्रयोग से
चेहरे पर दही का मास्क लगा लें और फिर कुछ देर सूखने के बाद चेहरे को दूध से धो लें। दूध और दही चेहरे को गोरा और रंगत लाने में लाभदायक होता है।

-भाप का इस्तेमाल
भाप यानि स्टीम लेने से चेहरे चमकता है साथ ही चेहरा सेहतमंद होता है। स्टीम के प्रयोग करने से चेहरा साफ होता है।

-पोदीना का प्रयोग
पोदीना भी रंग गोरा करने में अहम भूमिका निभाता है। पोदीने की पत्तीयों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा कर लें। सुबह इस पानी से नहाने से कुछ दिनों में रंग गोरा होने लगता है।

-सौंफ खाने से चेहरे की रंगत लौटती है। हमेंशा सौंफ का सेवन खाना खाने के बाद ही करें। यह त्वचा को गोरा करने में लाभ देता है। जितना हो सके चाय और काफी के सेवन को बंद कर दें।

-हल्दी का पेस्ट बनाएं
हल्दी में बेसन मिला लें और इसमें दूध और मलाई डाल कर मिक्स कर लें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और साफ पानी से चेहरा धों लें।

-गोरी त्वचा के लिए सूरजमुखी के बीजों को दूध में मिलाकर रात को भिगो दें और सुबह इसमें थोड़ी सी हल्दी को मिलाकर इसका लेप बना लें। और पंद्रह मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें।

– रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मलाई लगाएं। और सुबह ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इस उपाय से चेहरे की समस्याएं ठीक होती हैं।

– जितना पानी पीएगें उतना ही बुढ़ापे से दूर रहेगें। पानी त्वचा में ग्लो और गोरापन लाता है। नियमित रूप से पानी पीएं। चाहे इच्छा ना भी हो पानी जरूर पीएं।पानी सबसे जरूरी है दिन मे आठ दस गिलास पानी पीनेसे चहरे पर निखार आता है । वह सबसे असरदार तरीको से एक है और सस्ता भी और रोज भी कर सकते है ।

– यदि आप अपनी स्किन की केयर करने के लिए एक्सट्रा टाइम नहीं निकाल पाते हैं तो दूध और केसर का उपयोग करें। थोड़े से दूध में केसर की पत्तियों को पीस लें। इस दूध से चेहरे की मसाज करें। कुछ देर रहने दें। फिर चेहरा धो लें। रंग निखर जाता है और फेस ग्लो करने लगता है।

– अगर चेहरे पर बहुत अधिक कील वाले मुहांसे और झाईयों की समस्या है तो ये मसूर दाल का उबटन आपकी समस्या तुरंत दूर करेगा। इस उबटन को बनाने के लिए भीगा हुई मसूर दाल और नींबू की जरूरत होगी। इसके लिए रात को सोते समय थोड़ी सी मसूर दाल को धोकर एक कटोरी दूध में भिगा दें। दूध इतनी मात्रा में हो कि दाल आसानी से फूल सके। फिर सुबह भीगी हुई दाल को अच्छी तरह से पीस लें। अब उसमें एक पूरे नींबू का रस मिलाएं। अब इस उबटन को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे के कील-मुहांसे और झाईयां ठीक हो जाएंगी और त्वचा चमक उठेगी।

-चम्मच जौ का आटा, 1 चम्मच सरसो का तेल और थोड़ी सी
हल्दी को एकसाथ दूध में मिलाकर गाढ़ा सा लेप बना लें। इस लेप
को त्वचा पर लगाकर पूरी तरह से सूखने पर रगड़-रगड़ कर छुड़ा लें। इस
लेप को लगाने से त्वचा मुलायम होकर चमक उठती है।
शहद , दूध की क्रीम और बेसन को मिलाकर शरीर पर मालिश करने
से त्वचा का सूखापन और झुर्रियां आदि समाप्त हो जाती है।
बादाम की थोडी सी गिरियों को लेकर दूध में भिगोकर पीस लें।
इसके बाद इसे जैतून के तेल में मिलाकर उबटन बना लें। इस उबटन को
चेहरे पर लगाने से चेहरा स्वस्थ होकर चमक उठता है।

-दूध में थोड़े में सरसों के दाने और जैतून के तेल को मिलाकर उबटन बना
लें। इस उबटन को शरीर पर लगाने से खुजली और त्वचा के दूसरे रोग
ठीक हो जाते हैं और त्वचा भी मुलायम हो जाती है।

-बेसन, हल्दी और संतरे के सूखे छिलकों के चूर्ण को दही में मिलाकर
त्वचा पर लगाने से त्वचा का रंग निखर उठता है और कील-मुहांसे
ठीक होकर त्वचा सुन्दर हो जाती है।

-तैलीय त्वचा को ठीक करने के लिये एक सेब को लेकर अच्छी तरह से
पीस लें। इसका लेप बनाकर आधे घंटे के लियें चेहरे पर लगाकर कुछ देर
के बाद हल्के गर्म पानी से धोने से त्वचा सुन्दर हो जाती है।

– कार्डियो आपकी त्वचा की चमक बनाता है क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है।यह शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनता है। आपको तुरंत परिणाम देखने को मिलेगा और वह दीर्घकालिक भी रहेगा।

– प्राकृतिक नीम या हर्बल फेसवाश का इस्तेमाल करे

– अगर अच्छे से नींद ना ले तो वह चेहरे पे दिखाई देता है। नींद अच्छे से ले और रात में देर रात तक ना जागे। यह आपके सव्भाव पे भी असर करता है। आप चिड़चिड़े और थके हुए लगते है। नींद की कमी से रक्त वाहिकाओं पर असर होता है और आँखो के नीचे काले गढ़े भी हो जाते है।

-योगासन के लिए रोज 20-25 मिनट जरूर निकालें। इससे
त्वचा की झुर्रियों के साथ पेट की थुलथुल चर्बी से भी मुक्ति
मिल सकेगी। मुलायम और चमकदार त्वचा पाने के लिए सीधे खड़े
हो कर दोनों हथेलियों से चेहरे को ढँक लीजिए। गहरी साँसें
लीजिए। चंद मिनटों के बाद उँगलियों की पोरों से ठोड़ी से लेकर
माथे तक मालिश करिए। यह कसरत कम से कम तीन बार कीजिए।
इसी के साथ कपालभाति एवं अनुलोम विलोम भी कर लें।

-आंखों को ठंडक प्रदान करने के लिए खीरे के गोल
टुकड़े काटकर आंखों पर दस मिनट के लिए रखें फिर ठंडे
पानी से आंखें धो लें।
आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों से राहत पाने के लिए
आलू को कद्दूकस करके काले घेरों पर लगाएं। आधे घंटे
बाद पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

अगर आप का चेहरा पहले से ही गोरा है तो आप को कोई जरूरत नही है । आप मेकअप मत करे बाजार से मिलने वाला सामान मे केमिकल होता है उनका इस्तेमाल मत करे ।कभी बिमारी से भी चेहरे मे कुछ समस्या आ जाती है । इसलिए ड़ाकटर को भी जरूर दिखा लीजिए । धन्यवाद ।

3 COMMENTS

  1. bhai ye acchi post hai hamre liye kafi helpful hai. hamari youtube videos par view bahut kam aate hai. i hope jab mai khoobsurat ho jaunga to view achhe ayenge. hehehe by the way nice post Raghav bro keep it up.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here