लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार

0
585

लंबाई(height) जो हर कोई बढ़ाना चाहता है । हर कोई लंबा दिखना चाहता है
१८ साल की उम्र तक लम्बाई तेजी से बढ़ती है और २५ साल की उम्र के बाद लंबाई बढनी बंद हो जाती है क्योंकि इस उम्र तक हमारे शरीर के ग्रोथ प्लेट्स बंद हो जाते है

– योगा करने से भी कद लम्बा करने में फायदा मिलता है। किसी दीवार के सहारे उल्टे खड़े हो जाए मतलब आपके पैर ऊपर और सिर निचे, आप चाहे तो हाथों पर भी उल्टा खड़ा हो सकते है। कद बढ़ाने के इस योगा आसन को करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आपके शरीर में काफी बदलाव आते है जो काम लम्बा करने में मदद करते है।

जरुरी विटामिन – विटामिन ए- शरीर के अंगों के सही प्रकार से कार्य करें इसके लिए आपको विटामिन ए से भरा हुआ आहार अपने रोजाना आहार में शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत रहेंगी और साथ ही लम्बाई भी बढ़ेगी। तो विटामिन ए का सेवन जरूर करें। पालक, चुकदंर, गाजर, चिकन, दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस का भी सेवन करें।

 

1-दूध पीने से बढती है लम्बाई
दूध में वो सभी गुण मौजूद हैं जो लम्बाई बढाने में सहायक ही नहीं बल्कि आवश्यक भी होते हैं. दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियाँ मज़बूत करता है. दूध में मौजूद विटामिन a और प्रोटीन लम्बाई बढाने के साथ साथ पुरे शरीर के विकास में भी सहायक है. हर रोज़ दो गिलास दूध पीने से लम्बाई कुछ इंच तक बड़ाई जा सकती है. दूध से बने हुए दुसरे पदार्थ जेसे दही, मख्हन, छाछ का सेवन भी लम्बाई में इजाफा करते हैं।

2– अश्वगंधा
आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा में ऐसे प्रभावी तत्व मौजूद हैं जो लम्बाई बढाने में बेहद सहायक हैं. इसमें मौजूद पदार्थ हड्डियों को मज़बूत और ठोस बनाते हैं और आपके पूरे शरीर के ढाँचे को एक सही आकर प्रदान करते हैं. इसका सेवन दूध के साथ किया जा सकता है. रोज़ रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में अश्वगंधा का पाउडर मिलाकर पीयें. इसका लगातार एक महीना सेवन करने से बेहद अच्छे परीणाम पाए जा सकते हैं।

3- शलजम-शलजम एक ऐसी सब्जी है, जिसे भोजन में नियमित शामिल करने से हार्मोन संतुलित रहते हैं और हाइट बढ़ने लगती है। शलजम मुख्य रूप से शीतोष्ण क्षेत्र में पैदा होता है और यह पूरे विश्व में पाया जाता है। शलजम में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर्स व कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। शलजम को आप सलाद के रूप में या किसी सब्जी में मिलाकर रोजाना उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, इसका जूस भी लिया जा सकता है।

4- पानी पियें लम्बाई बढ़ाने के लिए आप दिन में जितना अधिक हो सके पानी पियें क्योकि पानी शरीर से नुकसानदेह जिवविष को दूर करता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसके साथ ही पानी शरीर के चयापचय को बेहतर बनता है जिससे कद बढ़ने में लाभ मिलता है।

5-ताड़ आसन – ताड़ आसन से आप अपने शरीर की लम्बाई अच्छी खासी बड़ा सकते हैं| छोटे बच्चे और टीनेजर इस ताड़ आसन को रोज़ करे तो उनकी लम्बाई 6 फुट तक आसानी से हो सकती है| ताड़ आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथ ऊपर की और उठाने हैं और हाथ उठाते समय आपको सांस अन्दर लेनी हैं ऐसा करने के साथ साथ आपको अपने पैर के पंजो में भी कुछ सेकंड के लिए खड़ा होना है और इसके बाद आपको सांस बाहर छोड़ते छोड़ते हाथ नीचे करने है और दोनों पैर के पंजो को वापस सामान्य अवस्था में लाना है! इस प्रक्रिया को आप 10 -15 बार करे और इसे बढ़ातें चले जाएँ|

 

 




 

6-पश्चिमोंत्तानासन
शरीर की लम्बाई बढाने हेतु पश्चिमोंत्तानासन का नियमित अभ्यास भी बहुत उपयोगी साबित होता है। इस आसन में जमीन पर बैठकर आगे की और झुककर पाँव के अंगूठों को हाथ से पकड़ा जाता है। कमर तथा पीठ की मांस पेशियाँ के लिए यह बहुत उपयोगी आसन हैं। इससे रीड की हड्डी में खिंचाव होता है। लम्बाई बढाने में सहायता मिलती है।

6- खेलकूद
खेलकूद, व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां अच्छी सेहत के साथ साथ हमें अच्छी हाइट भी प्रदान करते हैं। नियमित रुप से व्यायाम करने और खेल कूद में हिस्सा लेने से हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है क्योंकि इनसे शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है। हाइट बढ़ाने के लिए टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल आदि ।

-प्रातःकाल दौड़ लगायें, पुल-अप्स व ताड़ासन करें तथा 2 काली मिर्च के टुकड़े करके मक्खन में मिलाकर निगल जायें।
सूर्य नमस्कार करना भी लाभप्रद है |

-अश्वगंधा और सूखी नागौरी दोनों को ही आयुर्वेद में शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण माना गया है।

-व्यक्ति को हर समय सीधा तनकर बैठना या खड़ा होना चाहिए। इसके अलावा छाती को आगे को निकालकर तथा गर्दन सीधी रखकर बैठना-उठना चाहिए।

– कई बार बचपन की बीमारियों की वजह से हाइट पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है इसलिए बचपन से ही बच्चों को नियमित टीकाकरण कराते रहना चाहिए इसके अलावा खाद्य पदार्थ खाने से भी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी मजबूत होती है।

-आप अपनी शारीर की हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो योग को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें ।

रस्सी कूदें
रस्सी कूदना न सिर्फ वजन को नियंत्रित करता हैं। बल्कि हाइट को बढ़ाने हेतु भी बहुत उपयोगी व्यायाम माना जाता है। पाँव,कमर तथा पीठ की मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं। मेरुदंड में खिचाव होता है जिससे लम्बाई बढ़ने में सहायता मिलती है।

– लटकने की एक्सर साइज करें
इसके लिए लोहे का पाइप या लकड़ी का डंडा जमीन से लगभग 7 फिट ऊपर बांधा जाता है।आप पेड़ की मोटी डाल या घर में मौजूद कोई लटकने लायक हिस्सा भी काम में ले सकते हैं। नियमित रूप से लटकने की एक्सरसाइज करने से रीड की हड्डी, पेट, छाती, पाँव की मांशपेशियों की अच्छी एक्सरसाइज होती हैं। हाइट बढ़ाने हेतु यह बहुत उपयोगी एक्सरसाइज है। इसका नित्य अभ्यास करना चाहिए।

– Calcium औरVitamin D3 लेना अवश्य लेना चाहिए। लम्बाई बढ़ने के लिए आपकी हड्डिया मजबूत और लम्बी होना बेहद जरुरी होता हैं। अपने आहार में दूध, दही, पनीर, चीज

-खनिज लवण हैं जरुरी
हाइट बढाने के लिए कैल्शियम, जिंक, फोस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज लवणों का नियमित सेवन जरुरी है। खनिज लवण हरी सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स, फल, दही, छाछ आदि में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
 

 




 

– भरपूर विटामिन लें
शरीर के सही विकास एवं अच्छी हाइट के लिए आहार में संतुलित मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, डी तथा अन्य विटामिन का होना बहुत जरुरी है। इसके लिए दूध, दही, अंकुरित अनाज, फल, सब्जियाँ आदि का नियमित सेवन करें।

भरपूर प्रोटीन लें
लम्बाई बढाने के लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन लेना जरुरी हैं। प्रोटीन मांस, मछली, सोयाबीन, मूंगफली, दालों आदि में प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है।

– नित्य व्यायाम एवं भ्रमण की आदत डालें
नियमित रूप से सुबह 15–20 मिनट walk पर जाना तथा व्यायाम करना मधुमेह, उच्च रक्त चाप, ह्रदय रोग, कोलेस्ट्रोल जैसी अनेक बीमारियों से बचाव रखने में उपयोगी साबित होता है। साथ ही शरीर की ग्रोथ तथा हाइट बढ़ाने में भी लाभदायक है।

– पर्याप्त नींद
इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि लम्बाई जीन्स पर निर्भर करती है। लेकिन इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता कि पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली और शरीर की समग्र वृद्धि और विकास के लिए सबसे अच्छा उपाय है। न सोने या कम नींद लेने का प्रतिकूल प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। पर्याप्त नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपकी लम्बाई और वजन ठीक रहेंगे। क्योंकि नींद के दौरान शरीर में ऊतकों का विकास और निर्माण होता है। साथ ही पर्याप्त नींद लेने से लम्बाई को नियंत्रण करने वाले हार्मोन की वृद्धि होती है। इसलिए, एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है।

– धूप लें
विटामिन ‘डी’ अपकी हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है, और सूरज की रोशनी विटामिन ‘डी’ का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। बस तेज धूप में न जाएं, इसका अधिकतम लाभ पाने के लिए सुबह या शाम के समय की धूप में बाहर जाएं और उसका पूरा लाभ लें।

कारण -कुछ लोगों की हाइट समय से पहले ही बढ़ना रुक जाती है। इसका मुख्य कारण शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व न मिलना और हार्मोन की गड़बड़ी है। दरअसल, हमारी लंबाई बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन यानी एचजीएच का होता है। एचजीएच पिट्युटरी ग्लैंड से निकलता है। यही कारण है कि सही प्रोटीन और न्यूट्रिशन न मिलने पर शरीर का विकास रुक जाता है।
 

 
लेकिन चिकित्सक को अवश्य दिखाई कि क्या कोई बिमारी है जिस वजह से लंबाई नही बढ रही। धन्यवाद
 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here