Cloud Mining Kya Hai ? Cloud Mining se Paise Kaise Kamaye ?

10
436

Mining के बारे में तो हम सब जानते ही है। Mining का अर्थ अगर हम हिंदी में देखे तो होता है “खनन”। जिसे हम बनाना या उत्पादित करना भी कह सकते है। आपने जरूर Gold Mining, Silver Mining आदि के बारे में सुना होगा। पहले मैं आपको यह बता दु की अगर आप Cloud Mining सर्च करके आये है तो इसका मतलब यह नही की “बादलों का खनन”।

‘Cloud Mining’ एक Digital यानी इंटरनेट से जुड़ी प्रोसिस है। इसमे एक तरह से आप पैसे कमा सकते है। जरूरी नही की आप हमेशा फायदे में ही जाए, आप घाटे में भी जा सकते हो। यह Crypto Currency के ऊपर है। चलिए इसे समझने के लिए शुरू से जानते है।

Cloud Mining के बारे में पूरा जानने के लिए सबसे पहले आपको Crypto Currency के बारे में पता होना चाहिए।

Crypto Currency क्या है ?

हम सभी लोग शेयर मार्केट, फॉरेक्स मार्केट, कमोडिटी मार्केट के नामों से परिचित हैं। इन सभी ने पूरे विश्व में अपना स्थाई नाम बना लिया है। इनमें हम किसी चीज में पैसा इन्वेस्ट करते हैं और बाद में समय के साथ या तो हम पैसे कमाते हैं या फिर घाटा उठाते हैं लेकिन आजकल के टैलेंट की वजह से घाटा यानी लॉस होने का तो सवाल ही नहीं रह गया है अगर हम सोच समझकर इन्वेस्ट करे तो हमेशा लाभ ही होता है।

100 मै से मुश्किल से दो या तीन जनों को हानि होती है। इस तरह ही क्रिप्टो करेंसी है। क्रिप्टो करेंसी को हम डिजिटल करेंसी, वर्चुअल करेंसी, इंटरनेट करेंसी, पीपल करेंसी जैसे नामों से जानते हैं। दुनिया की सर्वप्रथम क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन है जो जापान में सतोषी नाकमोतो नाम के एक इंजीनियर ने 2009 में बनाई थी। यह आज बहुत ही सफल है। अब 1 बिटकॉइन की कीमत लाखो में है। BitCoin के अलावा भी मार्केट में कई तरह के Coin है। और सभी आगे बढ़ते जा रहे है।

आज के समय मे लोग अंधाधुन्द इन कॉइन को खरीद रहे है और पैसे कमा रहे है। बहुत सारे गलत निर्णय के चक्कर मे घाटे में भी जा रहे है। भारत सरकार ने भी Bitcoin और उनके जैसे Coin को इजाजत दे दी है ताकि वह इंडिया में तरक्की करे। बड़े बड़े बिजनेसमैन भी इन Coins को खरीद रहे है। यह एक तरह की Property है। जिसके दाम कम ज्यादा होते रहते है। इससे आप लाभ व हानि में भी जा सकते है।

Crypto Currency से पैसे कैसे कमाते है ?

Crypto Currency एक प्रकार की Property है यह मैं आपको पहले ही बता चुका हूं। इसके दाम घटते व बढ़ते रहते हैं। अधिकतर दाम बढ़ते ही है यह बात आप बिटकोइन को नोटिस करके देख सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के लिए आपको पहले क्रिप्टो करेंसी यानि किसी प्रकार का कोई। जो क्रिप्टो करेंसी में आता है उसे इकट्ठा करना होता है और फिर बढ़िया रेट हो जाने पर उसे बेचना होता है जिससे आप लाखों का फायदा भी कमा सकते हैं।

यह एक बहुत बढ़िया तरीका है पैसे कमाने का। इसके बारे में अब सब जान गए होंगे लेकिन बात आती है कि Bitcoin कैसे कमाये या फिर कोई अन्य Coin कैसे कमाये। इसके लिए कई तरीके होते है। जैसे टास्क कंपलीट करके कमाना।ख़रीदके कमाना और माइनिंग से कमाना। यह एक बढ़िया तरीका है, आज हम माइनिंग की ही बात करेंगे।

Cloud Mining क्या होता है ? पूरी जानकारी Hindi में

Cloud Mining की कई सारी कम्पनिया होती है। जिनसे हम पैसे कमा सकते है। यह कम्पनिया आपसे कॉन्ट्रैक्ट करती हैं और फिर आपके लिए आपके चुने हुए प्लान के हिसाब से Coin माइनिंग करती है। आप जितना अधिक वाला प्लान चुनोगे आपको माइनिंग की उतनी ज्यादा ताकत व माइनिंग के लिए उतना ही अधिक समय मिलेगा। माइनिंग यानी वह कम्पनिया आपके लिए बिटकॉइन उत्पाद करेगी और उसके पैसे आपके वॉलेट में जमा कर देगी। यह पूरी तरह से इसके ऊपर है कि आज बिटकॉइन या जिस कंपनी का Coin आप माइन करवा रहे उसका रेट आज क्या है।

आइये इसे समझने के लिए एक सरल व बढ़िया उदाहरण के माध्यम से समझते हैं

मान लीजिए कि आप एक करोड़पति व्यक्ति है और आपको पैसे इन्वेस्ट करने हैं तो आपने एक कंपनी को एक करोड़ रुपए दिए और उससे सोना खोजने को कहा यह काम वह 1 साल तक करेगी अब वह 1 साल तक आपके लिए सोना खोजती है आपने उसे बढ़िया मशीनें दे रखी है जरुरी नहीं कि वह रोजाना एक जैसा ही सोना खोदे। किसी दिन वह 1 लाख का सोना खोदेगी ओर किसी दिन 5 से 6 लाख है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको इससे अत्यधिक लाभ हो या फिर हानि हो जाये। यह सोने की रेट के ऊपर है। मैन लीजिये उसने आज 100 ग्राम सोना खोदा जिसकी कीमत आज 3 लाख मली है और कल उसने 100 ग्राम सोना खोदा जिसकी कीमत आपको 3 लाख 20 हजार मिली है और उसके अगले दिन 100 ग्राम का सोने की कीमत आपको 25000 मिली है।

यह उसके ऊपर है कि आज सोने की रेट क्या चल रही है। इसी प्रकार यह Crypto Currency के साथ है। वह कंपनी आप जितने का पैन खरीदते हो उतनी ज्यादा पावर से आपका कॉइन बनाती है। उनके पास इसके लिए अलग अलग कंप्यूटर होते है। अगर आप 1000 डॉलर यानी लगभग 65 हजार रुपये का प्लान खरीदते है और आपको 1 साल मिला है। आप डेली 1 Coin पाते है जिसकी कीमत आपको कभी 8 से 10 डॉलर मिलती है तो कभी 20 डॉलर ऐसे में आप साल के 1 लाख रुपये तक कमा लोगे तो इससे आपका फायदा हो जाएगा। ऐसे ही अगर आप अधिक बड़ा प्लान लोगे तो और अधिक पैसे कमाओगे।

Cloud Mining से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए ?

1. Investment :-> शुरू में प्लान खरीदने के लिए आपके पास बढ़िया पैसे होने चाहिए वरना आप पैसे कैसे कमा पाओगे, प्लान खरीदने के लिए इन्वेस्टमेंट होना जरूरी है।

2. Crypto Currency का ज्ञान :-> आप जिस क्रिप्टो करेंसी का Mining प्लान लेने वाले हो आपको उसके बारे में जानकारी भी होनी चाहिए कि वह आगे तरक्की करेगा या नहीं अगर आप ऐसे कोई न को लेते हैं जो बिल्कुल भी तरक्की नहीं कर रहा तो यह आपकी जिम्मेदारी होगी इसमें माइनिंग वाली कंपनी कुछ नहीं कर सकती।

3. धैर्य :-> क्लाउड माइनिंग एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की तरह है इसमें अगर आप हाथों-हाथ बढ़िया पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल नहीं है आपको इसमें इंतजार करना होगा इसमें आपको रोजाना वॉलेट में पैसे आएंगे तो सही लेकिन पूरे इन्वेस्टमेंट के अवसर पर बढ़िया रकम पाने के लिए आपको धैर्य रखना होगा या नहीं अगर आप 2 साल का प्लेन लेते हैं तो आपको कितना फायदा होगा आप उसे 2 साल बाद ही रिडीम करें जिससे कि आपको पता रहेगा कि आप ने कितना कमाया। यह आपको आराम से पैसे देता है लेकिन इसमें पक्का होता है कि आप पैसे अच्छे कमा लेंगे।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ इसे लाइक व शेयर करना ना भूलें वह हमें कमेंट करके जरुर बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा, धन्यवाद

10 COMMENTS

    • Yes Bro Bitcoin Ke Sath Saath App ETH Me Investment Karo Kaafi Faayde Mand Hoga But Aap Sirf Cripto Me Bharose Mat Raho Aap APNI Website Start Kardo Jest Ke #HindiSehelp He Ye Meri Favourite website he
      Ya Phir Aap Ko Blogging Pasnd Nahi Toh Aap APNI Interest ki Website Bana Lo Je Ki Mujhe Lokhna Pasnd Nahi He Mera Interest Music Me So Keep Check My Site
      👉👉👌http://kipkopmusic.com/2017/11/swag-se-swagat-tiger-zinda-hai-mp3-song-hd-video-download-with-lyrics-quotes-salman-khan/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here