Gurmeet Ram Rahim Singh Kon Hai ? Dera Sacha Sauda Kya hai ? 

0
1397

Gurmeet Ram Rahim Singh Kon Hai?

गुरमीत राम रहीम सिंह “डेरा सच्चा सौदा” के प्रमुख हैं. गुरमीत राम रहीम बहुत से विवादों के कारण चर्चा में रहते हैं.

गुरमीत राम रहीम सिंह का जन्म 15 अगस्त 1967 को राजस्थान के गंगानगर जिले के श्री गुरुसर मोइदा गांव में हुआ था. गुरमीत राम रहीम के पिता का नाम मगर सिंह और माता का नाम नसीब कौर है. गुरमीत राम रहीम के पिता किसान थे. गुरमीत राम रहीम की पढाई श्री गुरुसर मोइदा के एक छोटे से स्कूल में हुई है.

 




 

गुरमीत राम रहीम पर सीबीआई ने दो हत्यायों में आरोप पत्र दाखिल किया हुआ है. और पंचकूला की सीबीआई अदालत ने उनपर दो साध्वी के साथ बलात्कार का मामला भी चला रखा है. इन मामलों पर सुनवाई चल रही थी . जिसका कल(25-08-2017) रिजल्ट आया जिसमे बाबा गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिया गया है.

गुरमीत राम रहीम पर अदालत में हत्या, बलात्कार और जबरन नसबंदी कराने का मामला चल रहा है

बाबा गुरमीत राम रहीम के भारत के कई राज्यों में आश्रम हैं, जिनमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं.

गुरमीत राम रहीम के सिरसा में सैकड़ों एकड़ में बने दो आश्रम हैं. डेरा सच्चा सौदा ट्रस्ट का एक मार्केट कॉप्लैक्स भी है, जिसमें प्रत्येक दुकान का नाम ‘सच’ से शुरू होता है
 




 

गुरमीत राम रहीम की एक राजनीतिक इकाई भी है जो चुनाव के दौरान किसी भी राजनीतिक पार्टी को समर्थन देने का फ़ैसला लेती है. हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान डेरा सच्चा सौदा ने भारतीय जनता पार्टी का समर्थन किया था.

भारतीय जनता पार्टी के कई उम्मीदवारों ने बाबा राम रहीम के सामने सिर झुकाया था.

गुरमीत राम रहीम हमेशा कहते आये हैं कि राजनीति से उनका कोई लेना देना नहीं है.

गुरमीत राम रहीम सिर्फ़ यही कहते हैं जो अच्छे कर्म करें उनका साथ दें.

बाबा गुरमीत राम रहीम अपने आप को अध्यात्मिक गुरु कहते हैं लेकिन बाबा गुरमीत राम रहीम अत्याधुनिक सुख सुविधाओं वाला जीवन जीते हैं. गुरमीत राम रहीम महंगे वस्त्रों पहनते हैं, पंखों की पगड़ी और चमकदार जूतियां पहनते हैं

बाबा गुरमीत राम रहीम सुपर लग्जरी कारों के काफिले में चलते हैं.

 

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here