Insurance Kya Hai ? [ What is Insurance in Hindi ]

2
390

नमस्कार दोस्तों, हिंदी से हेल्प पर आपका स्वागत है। हिंदी से हेल्प एक ऐसा ब्लॉग है जहाँ पर आप इंटरनेट की दुनिया के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हो। आप यहाँ पर Blogging, Internet, Lifestyle, Technology, SEO, YouTube आदि के बारे में सीख सकते हैं, वह भी बिलकुल फ्री में। ऐसा करने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे डिजिटल इंडिया [ Digital India ] में भाग लेकर आपको कुछ सिखा सके और डिजिटल बना सके। तो चलिए जानते हैं Insurance क्या है?
 

 
आज मैं आपको यहाँ Insurance के बारे बताऊंगा जिसके बारे में आपके लिए जानना बहुत जरुरी है। क्योंकि Insurance आज कल की ज़िन्दगी में बहुत जरुरी हो गया है। तो चलिए बिना वक्त गवाए जानते है कि ‘ Insurance क्या है ? ‘ और यह कैसे काम करता है।

इसको अगर हक़ समझने की कोशिश करें तो इसमें कोई भी बीमा कंपनी की ऐसी व्यवस्था जिसमे कंपनी हमें एक बार व निश्चित समय में बीमा करने के बाद हमें कुछ भी होने पर या फिर हमारी गाडी, घर, बंगला, सोना, चाँदी आदि पर मुआवजा देती हों तो यानि हमें वह हमारी वस्तुओ को चोट लगने पर व् खराब होने पर पैसे देती हों, तो वह Insurance कहलाता है।
 

 
हर दुखद घटना के बाद Insurance हर किसी व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। आज के इस भीड़ भाड़ व् तेजी वाले जीवन में कब क्या हो जाये किसे पता है? ऐसे में अगर आपने अपनी मूल्यवान चीज़ों का Insurance सही तरीके से करवाया हुआ है तो यह आपके लिए एक Back Up हेल्प के जैसे काम करता है, लेकिन कैसे हम आपको इसके बारे में आगे बताएँगे, बीमा यानि की Insurance के प्रकार व् फायदे के साथ.

अलग अलग प्रकार के Insurace व् बीमा के अलग अलग फायदे होते हैं।



 

# जीवन बीमा [ Life Insurance ] क्या है? और इसके फायदे

जीवन बीमा योजना में और Life Insurance में एक निश्चित शुल्क जमा करके पालिसी किये हुए व्यक्ति की म्रत्यु हो जाने पर या कोई दुर्घटना हो जाने पर जिससे व्यक्ति को चोट पहुची हो ऐसे समय पर उस पालिसी के नामिनी को यानि की पालिसी को जिसने किया हो उसे कंपनी के शर्तों के अनुसार पैसे दिए जाते है, यह पैसे बहुत अच्छे होते है, उस समय पर जब आदमी के सर पर इतना दुःख हो।

Life Insurance Policy लोग खासकर अपने परिवार के लोगो के लिए छोड़ जाते है क्योंकि किसी के जीवन का कोई भरोसा नहीं होता। इसलिए ज्यादातर लोग इस पालिसी को अपनाते है ताकि उनके जाने के बाद उनके परिवार के सदस्य और उनके बीवी बच्चों को कुछ हद तक पैसो के मामले में मदद मिल जाये।
 
 

 

# दुर्घटना बीमा योजना [ Accidental Policy Scheme ] क्या है? इसके फायदे क्या हैं?

दुर्घटना बीमा योजना या Accidental Policy में भी आप एक निर्देश किया हुआ निश्चित मूल्य जमा करके पालिसी किये हुए व्यक्ति के साथ दुर्घटना हो जाने पर उस पालिसी के होल्डर व्यक्ति को चोट लग जाने या विकलांग हो जाने पर किये हुए पालिसी के नियमो और शर्तों के अनुसार अस्पताल में भर्ती हो जाने पर कुछ राशि दे दी जाती है।

दुर्घटना बीमा यानि Accidental Policy का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें आपके साथ दुर्घटना हो जाने पर आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं उठाना पड़ता। इसमें Insurance Policy कंपनी यानि कि वो कंपनी जिससे आपने Insurance करवाया है वह ही सारा खर्च उठाती है। पर अलग अलग Policy में अलग अलग Terms and Conditions होते हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद ही Insurance यानि बीमा करवाना चाहिए।
 

# Term लाइफ पालिसी क्या है? इसके क्या फायदे है?

यह एक निश्चित समय अंतराल में बिना किसी बचत या लाभ के आपके जीवन के जोखिम से सुरक्षा देती है। एक निश्चित रकम या बिमिटी रकम निर्देशित व्यक्ति को दे दी जाती है। अगर बीमा धारक की पालिसी के समय में म्रत्यु हो जाती है तो यह है, और अगर बीमा धारक को पालिसी के समय में कुछ नहीं होता है तो किसी को कोई भुगतान नहीं दिया जाएगा। यही एक Term Life पालिसी बीमा है जिसका प्रीमियम एनी पॉलिसियों से बहुत सस्ता है।

यानि की अगर उम्र 30 साल है और 1 करोड़ का बीमा लेना चाहते हो तो उसकी प्रीमियम सालाना 8 हजार से केवल 10000 के बीच में होगी।
 

 



 

# Endowment बीमा पालिसी क्या है? इसका क्या फायदा है?

Endowment बीमा पालिसी जो है यह एक ट्रेडिशनल प्लान है जो की LIC आदि में यानि किसब जगह मिलता है। Endowment बीमा Policy जोखिम से सुयक्ष देने के साथ ही वित्तीय बचत का भी उत्पादक है। बीमा धारक को इस बीमा में 2 फायदे है। अगर बीमा अवधि के अंदर बीमा धारक की म्रत्यु हो जाती है तो नमक व्यक्ति को बीमा की रकम मिल जाती है। और अगर बीमा अवधि में बीमा धारक को कुछ नहीं होता है तो बीमा धारक ने जो प्रीमियम जमा किया था उसके साथ ही उसके निश्चित यानि की निवेशित उत्पाद बीमा पर बोनस भी मिलता है।
 

# Money Back Policy क्या है ? इसके क्या फायदे है ?

मनीबैक भी एन्डोमेन्ट पॉलिसी का एक प्रकार ही है, जिसमें कि जीवन बीमा और निवेश के जरिये पैसे को इकट्ठा करना ही मुख्य उद्देश्य होता है, इस पॉलिसी में निश्चित अवधि और नियत समय पर कुछ निवेश का पैसा वापिस से निवेशक को लौटा दिया जाता है। अगर बीमाधारक अपनी पॉलिसी की अवधि में जीवित रहता है तो उसको बाकी बचा हुआ निवेश लौटा दिया जाता है। और बीमाधारक की मृत्यु होने पर नामित व्यक्ति को बीमित रकम प्रदान कर दी जाती है।




 

# Whole Life Policy क्या होती है ? इसके क्या फायदे है ?

संपूर्ण जीवन पॉलिसी बीमा धारक को उसके पूर्ण जीवन काल के लिये बीमा देती है, जो कि नाम से भी विदित होता है। इस पॉलिसी में बीमा धारक को प्रीमियम कुछ निश्चित वर्षों तक भरना होता है, और 100 वर्ष की उम्र इस पॉलिसी के लिये परिपक्वता अवधि होती है, अगर बीमाधारक 100 वर्ष से ज्यादा जीवित रहता है तो वह प्लॉन एन्डोमेन्ट पॉलिसी में बदल जाता है।

दोस्तों, मैं पूरी पूरी उम्मीद करता हूँ कि आपको Insurance के बारे मे सब समझ में आ गया होगा, अगर आपका कोई सवाल है तो आप Comment Box में पूछ सकते हो साथ ही इस पोस्ट को Social Media पर शेयर करना भी ना भूले।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here