Meta Tags Kya Hai ? Meta Tags ko Kaise Use Karte Hain ?

0
177

दोस्तो, अगर आप Internet की दुनिया मे या फिर Blogging की दुनिया मे रुचि रखते हो तो आप कई बार नए नए शब्द सुनते होंगे, इनमे से कई शब्द तो ऐसे होंगे जो कि आपको बहुत अच्छे और महत्वपूर्ण लगे होंगे ताकि आप उन पर रिसर्च करके उनकी समज़ पाओ। आज मैं आपको एक ऐसे ही शब्द [ Meta Tags ] के बारे में बताऊंगा।

दोस्तो, अगर आप Blogging के बारे में सीखते हो तो आप SEO के बारे में भी जरूर थोड़ा बहुत जानते होंगे, ऐसे में SEO में कई फेक्टर होते है यह भी आपने सुना ही होगा। उनमे से एक फेक्टर है Meta Tags। आज मैं आपको इसी के बारे में बताऊंगा, आज हम जानेंगे कि Meta Tags क्या है और यह कैसे कार्य करते है ? अर्थात आज हम Meta Tags के बारे में पूरी बाते जानेंगे वो भी Hindi में

तो चलिये Meta Tags के बारे में जानते है की आखिर क्या है यह Meta Tags

Meta Tags क्या है ? What is Meta Tags in Hindi

Meta Tags वह चीज़ है जो कि SEO यानी कि Search Engine Optimizing के सबसे बड़े तत्वों में से एक है। यानी कि SEO के लिए Meta Tags बहुत जरूरी होते है। बिना Meta Tags के आपका Blog अधूरा से होता है। Meta Tags एक सफल Blog के लिए जरूरी होता है, जो कि Search Engine से भविष्य में Traffic प्राप्त करना चाहते है।

Meta Tags हर किसी SEO के बारे में सीखने वालो के लिए जरूरी होता है। अगर मैं अपने अनुसार कहु तो Meta Tags SEO के लिए बहुत जरुरी होता है, और बिना Meta Tags के SEO ऐसा ही रहेगा जैसे कि बिना चाय पत्ती के चाय या फिर बिना अंडे के आमलेट।

Meta Tags अभी के मुकाबले पहले के टाइम में Ranking Factor थे वो भी सबसे अधिक महत्वपूर्ण, साइट को रैंक कराने के लिए इनकी जरूरत होती थी। यह तब तक था जब तक कि लोगो ने SERPs के बारे में नही जाना और उस पर विश्वास नही किया। इसके बाद Google ने Ranking Factor के लिए Meta Tags का चयन नही किया, लेकिन अब इसका मतलब यह नही हुआ कि यह जरूरी नही है। यह अभी भी आपकी साइट के SEO के लिए बहुत जरूरी है, Meta Tags अभी भी हमारी Site के SEO में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

Meta Tags वह शब्द होते है जो आपकी Site के विभिन्न तरीके के Codes में छुपे हुए है या छुपाये गए है। आपकी साइट पर विजिट करने वाले लोग, ब्राउज करने वाले लोग Meta Tags को नही देख सकते। Search Engines इन Meta Tags को Read कर सकते है, उनकी Special Crawl Facility के द्वारा, और वह तभी हमारी साइट की Performace को Increase या Decrease करते है।

Meta Tags आपकी साइट या ब्लॉग के HTML के Head Area में होते है जो कि कुछ इस प्रकार के होते है :->

HTML के Head Section <head>Meta Tags</head> में Meta Tags होते है

चलिये अब आप यह तो समझ गए होंगे कि Meta Tags क्या है, तो चलते अब यह जानते है कि Meta Tags किस काम मे आते है ?

Meta Tags को Use कैसे करते है ? How to Use Meta Tags ?

Meta Tags को केवल आप एक तरह से Use नहीं कर सकते बल्कि आप इसे बहुत तरह से Use कर सकते हैं यहां पर मुख्य तीन तरीके बताये गया है, जिनमे आप Meta Tags को Use कर सकते हो।

1. Title :-> यह Meta Tag एक प्रकार का Title Text होता है जो Search Engine में आपके डाले गए Post को Fetch करवाने में मदद करवाता है यानी की उसे Rank करवाता है। बहुत सी जगह जरूरी नही की यह एक Meta Tag ही हो लेकिन यह उससे काफी मिलता जुलता है, क्योंकि अधिकतर Templates में आज भी यह होता है।

इसे कुछ इस प्रकार से लिमह जाता है।

<title> यहा Title आता है </title>

2. Description :-> यह वह Tags होते है जिनमे आप अपनी Site/Blog का सारांश यानी कि Description डालते हो या डालना चाहते हो, Same यही प्रोसिस Blog के पोस्ट के साथ भी होती है, उनके Description में। यह Description वह जगह होती है, जहा आप लोगो को अपने बारे में बता सकते हो यानी कि आप जो अपनी साइट या Blog पर पेशकश करने चाहते हो वो कर सकते हो। इसका Meta Tags अधिक लम्बा होने के बाद नुकसान दायक हो सकता है, क्योंकि Search Engine इसे केवल मात्र एक लिमिट तक पढ़ते है।

यह कुछ इस प्रकार से लिखा जाता है।

<meta name=”description” content=” यहा आपकी पोस्ट की Summery आती है ”/>

3. Keywords :-> Meta Keywords Tag वह जगह या कोड होते है जहां पर अपने अपनी साइट या Blog Post में Use किये हुए सारे Keywords डाल दिये है। यह मुख्य रूप से है जहां आप उन Keywords को चाहते हैं, जो आपको SERPs Page के पहले पेज पर ले जाएंगे। यह पोस्ट या साइट के सबसे महत्वपूर्ण भागो में से आता है, अगर देखा जाए तो इनके बिना आपकी साइट या आपका ब्लॉग कुछ नही है वह 0 है।

इसको लिखने का तरीका कुछ इस प्रकार है।

<meta name=”keywords” content=” यहा आपके Content आते है जैसे कि Google, SEO, Adsense etc. ”/>

Meta Tags Blog के लिए बहुत जरूरी होते है इसका कारण यह है कि वह Search Engine के आज भी बहुत बड़े मुख्य Factore है। ऐसे में अच्छा होगा कि आप अपने Blog पर अच्छे तरीके से Meta Tags को Use करे तो, इससे आपका ब्लॉग Search Engine पर और भी ऊपर जाएगा।

दोस्तो, उम्मीद करता हु की आपको पूरी तरह से यह पोस्ट समज़ में आ गया होगा और आप जान गए होंगे कि Meta Tags क्या है, Meta Tags कैसे कार्य करते है ?? दोस्तो, इस पोस्ट को Social Media पर शेयर करना बिल्कुल न भूले और ऐसी अधिक चटपटी टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियो के लिए हमारे Free Newsletter को जॉइन भी करे।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here