Bitcoin बिटकॉइन क्या है ? Bitcoin की पूरी जानकारी | Bitcoin in Hindi

मै आशीष कुमार , www.Hindipanda.com वेबसाइट का मालिक हूँ.
मै और मेरी टीम अपनी वेबसाइट पर सभी के मनोरंजन के लिए नये नये एवं जानकारी भरे लेख प्रकाशित करने पर कार्य करते है. इसी के साथ हमे दूसरों की मदद करना बेहद पसंद है. आइये जाने Bitcoin क्या है ?

आइये विस्तार से जाने , Bitcoin और Crypto Currency क्या है ?

आज Technology के युग में हर चीज Digital हो रही है. बात फिर चाहे शॉपिंग की हो या फिर बस, ट्रेन, हवाईजहाज आदि के टिकट्स बुक करने की .. हम सभी काम Online मोबाइल या अन्य स्मार्ट डिवाइस द्वारा घर बैठे ही करना पसंद करते है. सरकार भी हमारे देश को Technology में आगे बढाने के लिए Digital India मुहिम को लेकर कार्यरत है. दिन प्रतिदिन विकसित होती Technology को देख कर एक बात तो साफ़ है की आने वाला समय और भी Smart Technology का होने वाला है , जिन क्षेत्रों में हमे अभी यह सुविधाए नही है वहां भी जल्द ही Technology का सहयोग अवश्य मिलेगा.

ऐसे में बात करे Currency यानी मुद्रा की तो वह भी अब समय के साथ Digital हो रही है. जिसे लेकर पिछले कुछ समय में काफी हलचल मची है. कुछ लोग इसे स्वीकार कर रहे है तो अभी कुछ लोग इस से और इसके पीछे कार्य करने वाली Technology से वाकिफ नही है. इस लेख में आज हम विस्तार से बात करेगे Digital Currency और इस से जुड़े कई सवालों पर जो आज के समय में हर व्यक्ति के मन में उठना लाजमी है.

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
bitcoin Kya HaiIMEI Number क्या है ? IMEI Number ki Full Details in Hindi
bitcoin Kya HaiPaytm से पैसा कैसे कमाये [100 % Working Trick] Paytm से लाभ
bitcoin Kya HaiComputer Kaise Sikhe – Basic Computer Knowledge in Hindi
bitcoin Kya HaiUC News Kya hai UC News Par Account Kaise Banaye
[/alert]
 

Digital Currency क्या है ?

जब हम Digital Currency के बारे में सुनते है तो हमारे मन में आता है की यह क्या है ? यह किस प्रकार से काम करती है ? इसके लिए कौन जिम्मेदार है ? यह किस प्रकार से सुरक्षित है ? इसके क्या फायदे है ?

आपके मन में यह सभी सवाल वाजिब है. आइये आपके मन की इस दुविधा को एक एक कर के दूर करते है.

जिस प्रकार हमारे देश भारत में लेन देंन और व्यापार के लिए उपयोग की जाने वाली मुद्रा रुपया है. उसी प्रकार अमेरिका में डॉलर , यूरोप में यूरो व अन्य सभी देशों में उनकी अलग अलग मुद्राए चलित है जिसे हम वास्तविक कागज या सिक्के के रूप में छू और देख सकते है. लेकिन Digital Currency ऐसी नहीं है. इसे किसी भी प्रकार से छुआ या अपनी जेब में कागज और सिक्कों के रूप में नही रखा जा सकता, इसे इन्टरनेट और सिस्टम के माध्यम से उपयोग में लाया जाता है. जिसके लिए किसी एक या दो देश की सीमा नही है इसके जरिये आप पूरे विश्व में लेन देंन कर सकते है. बशर्ते वह व्यक्ति या संस्था इसे स्वीकारने को तैयार हो.

Digital Currency को Virtual Currency या Crypto Currency भी कहा जाता है , जिसे आसान भाषा में देखे तो Crypto मतलब Code और Currency यानी मुद्रा. हालांकि विश्व में कुछ छोटे और पिछड़े देश अभी क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करने से कतराते दिख रहे है लेकिन कुछ बड़े और विकसित देश ऐसे भी है जहां Crypto Currency को स्वीकृति दी जा चुकी है और इसके लिए जगह जगह ATM भी मौजूद है.

Crypto Currency को Digital Asset यानी डिजिटल सम्पत्ति बोलना गलत नहीं है. यदि आप किसी व्यक्ति को तुरंत रुपया भेजना चाहते है तो Crypto Currency आपके पास बेहतरीन विकल्प है जिसके लिए आपको कम समय और बीच में किसी भी माध्यम की जरुरत नहीं है. इसके द्वारा आप सीधे ही उस व्यक्ति साथ सुरक्षित रूप से आदान प्रदान करते है. Crypto Currency पर किसी भी सरकार या बैंक का नियंत्रण नही है इसलिए आपको बीच में कोई भी अन्य खर्च नही देना होता है.

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
bitcoin Kya HaiBluetooth Blueborne Attack Kya hai Full Details in Hindi
bitcoin Kya HaiAPI Kya Hai ? What is API in Hindi ?
bitcoin Kya HaiSearch Engine Kya Hai ? Search Engine Kya Hota Hai ? Search Engine List in Hindi
bitcoin Kya HaiData Entry Kya Hai ? Data Entry Operator Kaise Bane ?
[/alert]
 

Crypto Currency कैसे खरीदे ?

अब बात आती है Crypto Currency या Digital Currency आपके पास किस प्रकार आएगी ? तो इसके लिए आपको ऑनलाइन ही खरीदना होगा. आपके पास कई सारे Apps या फिर Websites मौजूद है जिन्हें Crypto Currency Exchanges कहा जाता है. इसके लिए ध्यान रहे आप पहले अच्छे से जानकारी ले ले और किसी बड़े व अच्छे Exchange पर ही जाए. किसी नए या छोटे Exchange के ऑफर्स पर विश्वास न करे.

CryptoCurrency की दुनिया में कदम रखते ही आप Bitcoin से परिचित होंगे. जिसे क्रिप्टो की दुनिया में Mother Currency यानी मुख्यमुद्रा के रूप में जाना जाता है.

Bitcoin क्या है ?

Crypto Currency की शुरुआत Bitcoin के द्वारा ही लगभग आज से 9 साल पहले हुयी. जिसकी आज के समय में कीमत 6 लाख रूपये है जो 2017 के अंत में लगभग 15 लाख भी हो गयी थी. Crypto Currency की कीमत दिन प्रतिदिन बढती और घटती रहती है जिसका आधार डीमांड और सप्लाई है यह केवल 21 मिल्लियन तक ही हो सकते है. यदि Bitcoin की मांग ज्यादा है तो इसकी कीमत बढती जाएगी और यदि लोग Bitcoin को बेच रहे है इसकी कीमत नीचे गिरेगी. इसे मापने की इकाई सतोशी है.

Bitcoin को लोग निवेश करने के नजरिये से भी देखते है. यही कारण है की इसकी कीमत बढने के साथ ही पिछले कुछ समय में लोगो ने इस से कई गुना मोटा मुनाफा निकाला है जो हम सभी की सोच से भी काफी बढ़ा है.

Crypto Currency के राजा Bitcoin की खोज का श्रेय जापान के इंजीनियर Satoshi Nakamoto को दिया जाता है लेकिन इसके पीछे दिलचस्प बात यह है की Satoshi Nakamoto कौन शख्स है इसका किसी को मालूम नही है. समय समय पर कई बाते भी सामने आती रही है जिसमे कई लोगो ने झूठ बोल कर Bitcoin का जनक होने का दावा किया है. सिर्फ Bitcoin ही Crypto Currency है ?

अब यदि आपके मन में यह सवाल है की क्या एकमात्र Bitcoin ही Crypto Currency है तो आप गलत समझ रहे है. चूँकि बाजार में इस समय Bitcoin के आलावा लगभग 1900 Crypto Currency मौजूद है और प्रतिदिन नयी आती जा रही है. कुछ समय पहले भारत की कम्पनी रिलायंस जिओ के Coin लांच होने की खबर भी आई थी.

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
bitcoin Kya HaiOneAd Kya Hai ? OneAd Se Paise Kaise Kamaye ?
bitcoin Kya HaiInsurance Kya Hai ? [ What is Insurance in Hindi ]
bitcoin Kya HaiPen Drive Kya hai ? What is Pen Drive in Hindi [ Pen Drive Uses in Hindi ]
bitcoin Kya HaiGoogle TEZ App Kya Hai ? Google TEZ App से पैसे कैसे कमाए ?
[/alert]
 

Crypto Currency से जुडी महत्वपूर्ण बाते

अभी तक आप Crypto Currency से जुडी कई बाते जान गये होंगे. आइये एक बार संक्षिप्त में इसके मुख्य बिन्दुओं पर नजर डालते है जो हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

Bank या Government का नियंत्रण नहीं , रूपये की देख रेख रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया करती है लेकिन उस तरह से Crypto Currency पर किसी भी बैंक का हस्तक्षेप नही है. यह इन्टरनेट की मुद्रा है इसे सरकार द्वारा कोई भी नियंत्रण नही है न ही इसे भारत में मुख्य रूप से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है. भारत में इसके भविष्य पर फैसला सुप्रीम कोर्ट के हाथ में है.

सुरक्षित लेनदेन , इन्टरनेट की इस मुद्रा को यदि आप हल्के में ले रहे है तो आप यहाँ गलत है. इसमें होने वाला लेनदेन डिजिटल रूप से दो लोगो के बीच सुरक्षित होता है जिसमे तीसरे की कोई भूमिका नही होती.

डिजिटल सोना , यदि आप इन्वेस्टमेंट करने के लिए विकल्प तलाश रहे है तो सोना या फिर जमीन लेकर रखने से कई गुना बेहतर विकल्प Crypto Currency है जिसमे आप काफी मुनाफा निकाल सकते है. बशर्ते आपको इसका अच्छे से ज्ञान हो.

कीमत अस्थिर , डिजिटल करेंसी की कोई कीमत निश्चित नही है जिसके कारण यह कभी 15 लाख के पार होता है तो कभी 6 लाख भी.

भिन्न भिन्न प्रकार , इन्टरनेट पर मौजूद सभी क्रिप्टोकरेंसी अलग अलग टेक्नोलॉजी पर कार्य करती है. इसके लिए आपको खरीदने से पहले थोड़ी बहुत जांच पड़ताल करना बेहद जरुरी है.

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
bitcoin Kya Haiइस तरीके से आप आसानी से YOUTUBE THUMBNAIL DOWNLOAD कर सकते हैं HD में
bitcoin Kya HaiMeta Tags Kya Hai ? Meta Tags ko Kaise Use Karte Hain ?
bitcoin Kya HaiEvent Blogging Kya Hai ? What is Event Blogging In Hindi ? Event Blogging Tips in Hindi
bitcoin Kya HaiGodaddy Kya Hai ? What is Godaddy in Hindi
[/alert]
 

Bitcoin और Pizza की कहानी

आज के समय में Bitcoin को हम लाखो में देखते है और भविष्य शायद करोड़ो में हो , लेकिन एक समय ऐसा भी था जब कोई इसे कौड़ियों के दाम में भी लेना नही चाहता था. सुनकर शायद आप चौंक जाए लेकिन यह सच है की Bitcoin के जरिये पहली खरीद 22 मई 2010 को Pizza की हुयी थी. जिसके लिए 10 हजार Bitcoin दिए गये थे जो की आज लगभग 2 अरब मूल्य के आसपास है.

यही कारण है की 22 मई को Bitcoin Pizza Day के रूप में भी जाना जाता है.

Bitcoin को दें बच्चे जितना प्यार

Bitcoin दिन प्रतिदिन नई ऊचाइयां छू रहा है. जानकारों की माने तो दावा यह भी है की एक Bitcoin की कीमत जल्द ही एक करोड़ को पार कर सकती है. यदि आप Bitcoin में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ध्यान रहे आपको उसकी Private Key को हमेशा ही सम्भाल कर रखना है. यानी यदि आपने Private Key खो दी या फिर किसी अन्य के हाथ में दे दी तो आप हमेशा के लिए अपने Bitcoin से हाथ भी धो सकते है.

इस से जुडी एक कहानी पर बात करे तो , IT Sector में ही काम करने वाले जेम्स होवेल्स ने 7500 Bitcoin 2010 में अपने कंप्यूटर से माइन किये थे. जिसके बाद उसने उसकी Private Key को हार्डडिस्क में सेव करके रख दिया लेकिन 2013 में सफाई के दौरान वह हार्डडिस्क उसने अनजाने में फेंक दी. चूँकि उस समय Bitcoin की कीमत मामूली थी इसलिए उसपर किसी ने ध्यान नही दिया. लेकिन 2017 के अंत तक जेम्स होवेल्स के उन्ही Bitcoin की कीमत सवा अरब से ज्यादा की पहुच गयी जबकि Private Key न होने के कारण अफ़सोस के आलावा जेम्स पर अब कोई और विकल्प नहीं है.

इसी के साथ हाल ही में हमारे देश भारत की ही एक दुखद घटना सामने आई जिसमे एक व्यक्ति जो Crypto Currency में काफी बड़ा और सफल व्यापार करता था उसकी सडक दुर्घटना में अचानक मौत हो गयी जिसके कारण उसकी Private Key कोई और नहीं जान सका और 11 करोड़ की Crypto Currency भी ब्लाक हो गयी.

आंकड़ो की माने तो विश्व में अभी तक 25% Bitcoin इसी प्रकार लोगो ने खो दिए है.

Bitcoin पर नियंत्रण नहीं

पिछले कुछ समय से तरह तरह की खबरे सामने आती रही है जिसमे Bitcoin बैन को लेकर मामले ने काफी तूल पकड़ा है लेकिन इसका एक सच यह भी है की Bitcoin या किसी भी Crypto Currency को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है चूँकि यह इन्टरनेट पर पूरी तरह आधारित है ऐसे में यदि दो व्यक्ति चाहे तो वह आपस में अपनी इच्छा अनुसार ही इसका लेन देंन कर सकते है.

क्या क्या खरीद सकते है ?

यदि आपके मन में अब सवाल यह है की आप Bitcoin या Crypto Currency से क्या क्या खरीद सकते है तो हम आपको बता दे की बिटकॉइन द्वारा एक सुई से लेकर लेम्बोर्ग्रिहिनी कार तक खरीदना सम्भव है. बशर्ते जिसके साथ आप डील कर रहे है वह व्यक्ति इसे स्वीकार करता हो.

यदि आप अन्य देशों की बात करे तो कई बड़ी कम्पनियां Bitcoin या Crypto Currency में पेमेंट स्वीकारती है इसके लिए उन्होंने अपने अलग से Crypto Currency एकाउंट्स उपलब्ध कराये हुए है. साथ ही साथ कनाडा , दुबई जैसी जगहों पर सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त Bitcoin ATM भी मौजूद है.

विशेष : अपने इस लेख के माध्यम से हम किसी भी व्यक्ति को Bitcoin या Crypto Currency में निवेश के लिए उत्साहित नहीं कर रहे है और न ही हम भारत में सरकार द्वारा इसके लिए उठाये गये कदमों के खिलाफ है. हमारा मकसद सिर्फ आप तक जानकारी पहुँचाना है. यदि आप इसमें निवेश करना चाहते है तो हमारी सलाह है की आप अपनी पूंजी लगाने से पहले अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर ले. आपका निवेश शून्य भी हो सकता है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here