Godaddy Kya Hai ? What is Godaddy in Hindi

6
2893

Godaddy के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘Godaddy Kya Hai?’, ‘Godaddy कैसे काम करता है?’, ‘Godaddy Safe है या नहीं ?’, ‘Godaddy की History अर्थात इतिहास’ आपका जवाब होगा नहीं, क्योंकि इसके बारे में वैसे तो अधिकतर लोगो ने सुना तो है लेकिन इसके बारे में जानते नहीं है, तो चलिए आज मैं इसी के बारे में बताता हूँ।

Godaddy के Ads आपने कई बार टीवी में देखे होंगे, उसमे कई बार आपने अगर ध्यान दिया हो तो बताते हैं कि अपने बिजनेस को इंटरनेट से कनेक्ट करिये, उनका मतलब होता है कि ‘आप उनकी सर्विस को काम में लेकर अपना जो बिजनेस है चाहे वो कपडे का हो, या मिठाई का हो, या कोई शोरूम हो, या कोई स्पेशल मॉल का हो तो आप उसकी वेबसाइट बनाइये ताकि उसे ऑनलाइन ला सके, और लोग आपसे कनेक्टेड रह सके।
 

 
तो आज मैं आपको Godaddy के बारे में सारी जानकारी हिंदी में यानि की ” Full Information About Godaddy in Hindi ” दूंगा, तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

# Godaddy क्या है ? | What is Godaddy in Hindi

जब आपने Godaddy का नाम सुना होगा तब आपके दिमाग में एक बार जरूर आया होगा कि आखिर ये Godaddy है क्या ?, और ये कैसे काम करता है, तो आज मैं आपको इसी सवाल का जवाब बहुत ही आसान भाषा में दूंगा।

दोस्तो आपने वेबसाइट के बारे में तो कभी न कभी पढ़ा ही होगा और आप यह जानते ही होंगे कि एक वेबसाइट क्या होती है, अगर नहीं तो मैं ही आपको बता देता हूँ।

इंटरनेट पर हम जो भी Access[Dekhte] करते हैं वह हम Websites के माध्यम से ही एक्सेस कर रहे होते हैं, जैसे कि Google है तो Google.com भी एक वेबसाइट है। अभी आप Hindi Se Help पर पोस्ट पढ़ रहे है तो HindiSeHelp.com भी एक वेबसाइट ही है, जो कि आप अभी एक्सेस कर रहे है। और बाकि Facebook.com, Yahoo.com, Amazon.com, Flipkart.com भी वेबसाइट और ब्लॉग ही होते है। वेबसाइट वह होती है जो सर्विस देती है, और ब्लॉग वो होता है जहाँ पर जानकारियां मिलती है।

तो ये जो सब होता है वह वेबसाइट होती है। अब मैं आपको यह बता दूँ कि वेबसाइट मुख्यतः 2 भागो से मिलकर बनती है एक तो Domain Name और एक Hosting. आइये इनके बारे में थोडा सा जानते है।
 

 
सबसे पहले है Domain Name, तो इसका मतलब होता है वेबसाइट का नाम जैसे Google का डोमेन नाम है Google.com , Hindi Se Help का Domain Name है HindiseHelp.com और Flipkart का है Flipkart.com यानि कि सीधी सी बात है वेबसाइट खोलने के लिए जो नाम या यूआरएल [URL] का इस्तेमाल करते हैं वह Domain Name कहलाता है।

अब आती है वेब होस्टिंग, तो आपको क्या लगता है Domain Name ले लेने से ही होस्टिंग मिल जाती है और वेबसाइट बन जाती है तो आप बिलकुल गलत है, क्योंकि Domain Name लेने के बाद उसे सेटअप करना पड़ता है एक होस्टिंग पर, जो आपको जैसी वेबसाइट बनानी है उसके हिसाब से लेनी पडती है, ऐसे में आपको डोमेन नेम लगाने के बाद उस वेबसाइट का जैसा आप सेटअप करना चाहते हो वैसा सेटअप कर सकते हैं।
 

 
उसके बाद हमारी वेबसाइट तैयार होती है, इन सबका यानि कि Domain Name और Hosting के साथ साथ और भी कई चीज़ों का खरीदना बहुत जरुरी होता है जैसे की Https के लिए SSL सर्टिफिकेट, CDN और भी बहुत कुछ, अगर आपको बढ़िया वेबसाइट बनानी है तो ऐसे में आपको इन सभी चीज़ों को खरीदना जरुरी है, तो यह सब चीज़े मिलेगी कहाँ ?? यह कोई शक्कर और चाय की पत्ती तो है नहीं की किसी दूकान पर मिल जायेगी, तो इसके लिए ऑनलाइन स्टोर होता है जहाँ यह मिलती है, ऐसे एक नहीं बल्कि हजारो और लाखो ऑनलाइन स्टोर है, जहाँ पर इंटरनेट से जुडी चीज़ें मिलती है।

ऐसे में इन स्टोर्स की संख्या आज कल बहुत बढ़ गयी है न जाने कितनी फ़र्ज़ी कंपनिया आ गयी है, लेकिन ऐसी ही एक शानदार और बिलकुल सिक्योर कंपनी Godaddy भी है जो हमें ब्लॉग या वेबसाइट से जुडी चीज़े प्रदान करती है जैसे Domain Name, Hosting, SSL Certificate आदि।

# Godaddy के बारे में जानकारियां | Information About Godaddy in Hindi

Godaddy एक अमेरिकन कंपनी है, जो कि लोगो को Domain Name और Internet Hosting प्रदान करता है। मई 2017 के अनुसार Godaddy के 1 करोड़ 70 लाख कस्टमर हो चुके है यानि कि वह लोग Godaddy से Domain और Hosting ले चुके है। यह पहली ऐसी कंपनी थी जिसने Domain Name और Hosting आदि के बारे में टीवी पर बताया।

Godaddy को Jomex Technology ने आज से 20 साल पहले यानि की 1997 में बनाया था। इसके यानि कि Godaddy के Founder ” Bob Parsons” हैं जो कि एक बहुत ही अच्छे व् अमीर व्यक्ति है। Godaddy के CEO ” Blake Lrving” है। Godaddy की Website www.godaddy.com है और इसकी रेवेन्यू 1 अरब 84 लाख डॉलर है यानि की यह बहुत ज्यादा है इसी से पता चल जाता है कि Godaddy की पॉवर कितनी ज्यादा है अन्य कम्पनियो की तुलना में।
 

 
Godaddy की Alexa Rank 2017 के अक्टूबर के अनुसार मात्र 187 है जो कि बहुत अधिक अच्छी है, इससे Godaddy की सिक्यूरिटी के बारे में भी पता चल जाता है।

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि आप Godaddy के बारे में पूरा जान गए होंगे, आपसे विनम्र निवेदन है कि कृपया इसे शेयर करे और अपने रिश्तेदारो और मित्रो को इसे पढ़ने को कहे क्योंकि हम भारत के सरकार के “Digital India” में भाग देना चाहते है और चाहते है कि लोग भी उसमे भाग दे क्योंकि ‘पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया’। दोस्तों, हमारे फ्री Newsletter को Subscribe करना न भूले क्योंकि उससे आपको रोज़ाना हमारी शानदार पोस्ट्स अपनी ईमेल Address में ही मिल जाएँगी।

6 COMMENTS

  1. Sir amazon associat membership k baare me step by step explain kijiye. ..
    Mujhe ummeed hhhhh aap mere comment
    pr vichar krenge …. thank you

  2. क्या आप मेरी वेबसाइट के लिये डोमेन नाम और होस्टिंग लेने में मदद कर सकते है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here