Social Media क्या है ? Social Media के फायदे और नुकसान | Social Media और युवा पीढ़ी

0
1428

आज का जमाना इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का जमाना है। इस टेक्नोलॉजी से भरे जमाने में अब दूरी नाम की कोई चीज रह ही नही गयी है क्योंकि हम अब अपने घर बैठे-बैठे Social Media की सहायता से दूसरे देश में बैठे या कही बेहद ही दूर बैठे व्यक्ति से भी बात कर सकते है और चाहे तो उसका चेहरा देखकर भी बात कर सकते है और उससे हमेशा कनेक्टेड रह सकते है।

इंटरनेट का आविष्कार मानवो के लिए वरदान के समान है जिसका सही उपयोग करो तो वह लाभदायक है लेकिन गलत उपयोग करने पर वह वरदान शाप भी बन सकता है। आज हम इसी Internet यानी की विश्व जाल के जरिये हनरे किसी भी परिजन से जुड़े रह सकते है या फिर अपने दोस्तो से connect रह सकते है।

लेकिन केवल Mobile में या Computer में Data Pack होना ही काफी नही है। हमे Internet पर जाने के बाद भी कई जगह Account बनाना पड़ता है जैसे की Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram और Snapchat आदि। इनको कई नाम दिए जा सकते है लेकिन जिससे हम सब वाकिफ है वह है ‘Social Media’।

जी हा, आपको यह नाम जाना-पहचाना लगा होगा क्योंकि आप रोजाना कही न कही इसके बारे में सुनते होंगे या फिर आप खुद भी इसका के बार use करते होंगे। दरअसल आप जिन Network का प्रयोग Internet के माध्यम से अपने परिजनों या दोस्तो से जुड़ने के लिए करते हो वह ही Social Media कहलाता है।

तो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हम आपसे इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की आखिर यह Social Media क्या है और यह काम कैसे करता है और साथ में इससे जुड़ी कई सारी अन्य जानकारियां भी हम इस पोस्ट में हासिल करेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते है।

Social Media क्या है ? – What is Social Media in Hindi (Full Explained)

सोशल मीडिया की कई सारी परिभाषाये हो सकती है लेकिन अगर उनमे से सबसे सरल और वाजिब ढूंढ़ी जाए तो वह यह होगी –

” सोशल मीडिया एक प्रकार का वर्चुअल वर्ल्ड है जिसके द्वारा हैम सूचनाओ का आदान-प्रदान कर सकते है और किसी भी व्यक्ति व कंपनी आदि से जुड़ सकते है और उनकी गतिविधियों पर हमेशा नज़र रख सकते है। ”

लेकिन सोशल मीडिया को केवल इतने में ही निपटा देना गलत होगा क्योंकि सोशल मीडिया आज के समय में बेहद ही उपयोगी साधन बन गया है। आप इसके जरिये अपनी खबर दुसरो को दे सकते हो जैसे की आप अभी कहा हो, क्या कर रहे हो और कैसे हो आदि।

साथ ही आप इस लंबे छोड़े नेटवर्क के जरिये दुसरो पर भी नज़र रख सकते हो की वह कहा है, क्या कर रहे है और कैसे है। साथ में सोशल मीडिया आज के समय में एक जानकारी का स्त्रोत भी बन गया है क्योंकि जो भी घटना घटित होती है उसकी जानकारी आपको किसी न किसी के जरिये सोशल मीडिया पर मिल जाती है।

सोशल मीडिया पर आप कई नए लोगो से जुड़ सकते है जिनको की आपने बचपन से लेकर अभी तक कभी भी देखा ही ना हो। सोशल मीडिया के जरिये आप आसानी से लोगो से कनेक्ट रह सकते है और आप उन्हें स्वयम से कनेक्ट रख सकते है।

सोशल मीडिया के जरिये हमे कई प्रकार की जानकारियां मिल जाती है जिनसे हम जागरूक रहते है जैसे की किसी योजना के बारे में, या फिर अभी सरकार क्या कर रही है आदि।
 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Content Writing Kya Hai FSSAI क्या है ? FSSAI की पूरी जानकारी हिंदी में | FSSAI in Hindi
Content Writing Kya HaieBay क्या है ? eBay Full Form | eBay Information in Hindi
Content Writing Kya HaiWeb Browser क्या है ? Types of Web Browser in Hindi | Web Browser in Hindi
Content Writing Kya HaiObject Oriented Programming(OOPS) kya hai ? | OOPS Concepts in Hindi
[/alert]
 

Social Media का उपयोग क्यों जरूरी है ? – Why We Need Social Media ?

मैं आपसे एक सवाल करता हु – क्या आप जमाने से पीछे रहना चाहते है ?

आपका जवाब जरूर होगा ‘नही तो’,

बस इसीलिए सोशल मीडिया का उपयोग आवश्यक है।

दरअसल आज कल का जमाना टेक्निकल जमाना हो चुका है। अब हर काम technology की मदद से होता है और ऐसे में अगर आप अभी बीबी पुराने जुगाड़ों पर टिके रहोगे तो कैसे काम चलेगा ? जिस जमाने मव लोग FB पर 2 सेकंड में मेसेज कर देते गई वही आप कबुतर भेजोगे तो काम कैसे चलेगा ? इसलिए Social Media का उपयोग आवश्यक है।

आपको Social Media की जरूरत पड़ेगी ही, क्योंकि आज काल हर व्यक्ति सोशल मीडिया जैसे की Facebook और Instagram पर आ चुका है और ऐसे में अगर आप उनसे जुड़े रहना चाहते हो या उनसे बात चित करना चाहते हो तो उनके घर जाने की या उनके पीछे लगे रहने की जरूरत नही है। बस आपको अपने Mobile में Social Media के कुछ Apps Download करने है और उन लोगो को खुद से जोड़ना है।

लेकिन इसके लिए आपको एक Virtual World में कदम रखना ही होगा, जिसे Social Media का नाम दिया गया है।

अब आइये बात कर लेते है इस एक अलग दुनिया के फायदे व नुकसान की !
 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Content Writing Kya Hai AutoCAD क्या है ? Advantage of AutoCAD in Hindi | AutoCAD Commands in Hindi
Content Writing Kya HaiBlog क्या है ? Blog कैसे बनाते हैं ? Blog Se Paise Kaise Kamaye ?
Content Writing Kya Hai5G Technology क्या है ? 5G भारत में कब आएगा ? 5G की पूरी जानकारी
Content Writing Kya HaiComputer Hardware क्या है ? Computer Hardware की जानकारी हिंदी में | Computer Hardware in Hindi
[/alert]
 

जन आंदोलन में सोशल मीडिया का योगदान

सोशल मीडिया के बदलते रूप से जन आंदोलनों में बहुत बदलाव होता है। सोशल मीडिया की अपनी कुछ मजबूरियां होती हैं जिनके चलते उसे एक दायरे में रहकर काम करना पड़ता है। सोशल मीडिया के लिए विश्वसनीयता सबसे पहले हैं। सोशल मीडिया से जन आंदोलन की खामियां छुपती नहीं हैं। आज के आधुनिक युग में सोशल मीडिया लोगों को सशक्त बनाने के रूप में उभरकर सामने आया है। सोशल मीडिया लोकतंत्र को मजबूत बनाने में बहुत ही बड़ा योगदान दे रहा है। सोशल मीडिया ने सभी लोगों को खुलकर बोलने का और हर मुद्दे पर अपनी राय रखने का मौका दिया है। सोशल मीडिया ने जनता की आवाज को शासन तक पहुंचाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है। इसलिए जन आंदोलन में सोशल मीडिया का बहुत बड़ा योगदान होता है। और सोशल मीडिया हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है।

पिछले कुछ वर्षों में युवा पीढ़ी सोशल मीडिया की तरफ बहुत तेज़ी से बढ़ी है। इंटरनेट के तेज़ी से विकास के कारण ही सोशल नेटवर्किंग सामाजिक जीवन में इतनी आगे तक जा चुका है। सोशल मीडिया ने कई जन-आंदोलन भी खड़े किए हैं। सोशल मीडिया के कारण ही दिल्ली के निर्भया कांड को इतना सपोर्ट मिल पाया था। सोशल मीडिया हर व्यक्ति को किसी भी मुद्दे पर तुरंत अपनी राय रखने का मौका देता है और इसकी सबसे बड़ी ताकत है। सोशल मीडिया का सर्वाधिक प्रयोग युवा वर्ग करता है।

जन आंदोलनों में अब बहुत बड़े स्तर पर सोशल मीडिया का प्रयोग होने लगा है क्यों कि सोशल मीडिया की तरफ जनता का रूझान देखकर बहुत सी राजनितिक पार्टियां सोशल मीडिया का सहारा लेने लगी हैं पूरी दुनिआ में 200 से भी अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स हैं जिनमें फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प सबसे अधिक लोकप्रिय हैं। एक सर्वे के मुताबिक पूरी दुनिआ में 1 अरब 28 करोड़ फेसबुक यूजर्स हैं और इंस्टाग्राम के 15 करोड़ हैं।

 

Social Media के फायदे

  1. सोशल मीडिया का उपयोग करने का सबसे बाद फायदा यही है की आप अपने परिजनों और मित्रो से कनेक्ट रह सकते हो और उनके बारे में सब जुच जान सकते हो। इसी के लिए ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है।
  2.  

  3. आपको यह बात सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन Social Media के जरिये आप पढ़ भी सकते हो। इसके लिए आपको उन Pages और लोगो से जुड़ना होगा जो Social Media के जरिये कुछ सिखाते है।
  4.  

  5. अगर आप किसी Special Field में है और आपको का फील्ड से रिलेटेड मदद चाहिए तो आप अपने फील्ड के लोगो से सोशल मीडिया पर जुड़िये और आपको इसके द्वारा 100% मदद मिलेगी।
  6.  

  7. अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है और आपके अच्छे खासे मित्र भी सोशल मीडिया पर भी है तो आप किसी भी चीज का प्रमोशन अपने Social Media के accounts के जरिये कर सकते हो, चाहे वह आपका बिजनेस हो या फिर कोई अन्य प्रोडक्ट।
  8.  

  9. सोशल मीडिया का एक बाद फायदा यह भी है की सोशल मीडिया का उपयोग करके आप अपना टेलेंट लोगो के सामने दिखा सकते हो और YouTube जैसे प्लेटफार्म पर तो इसके जरिये पैसे भी कमा सकते हो। Social Media के जरिये आप रातो-रात लोकप्रिय हो सकते हो।

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Content Writing Kya Hai Importance of Direct Selling in India in Hindi | Direct Selling ke Fayde in Hindi
Content Writing Kya HaiFuture of Direct Selling Industry in India in Hindi
Content Writing Kya HaiWhat is CPU in Computer in Hindi ? CPU Full Form in Hindi | Function of CPU in Hindi
Content Writing Kya HaiContent Writing Kya Hai ? Content Writing Se Paise Kaise Kamaye ?
[/alert]
 

Social Media के नुकसान

  1. जैसे ही कोई भी व्यक्ति Social Media की दुनिया में कदम रखता है उसे धीरे धीरे नशा से चढ़ने लग जाता है और फिर वह इस पर ही लगा रहता है जिससे की वह असली दुनिया को लगभग भूल ही जाता है, जो की एक गलत बात है। हमे Social Media में जरूरत से ज्यादा प्रयोग बिल्कुल भी नही करना चाहिए।
  2.  

  3. Social Media को लेकर आये दिन कई सारे विवाद सामने आते रहते है की लोगो के Data और जानकारियां चोरी हो जाते है और बाद में लोग खूब पछताते है। इसलिए अगर आप भी Social Media का उपयोग करते हो तो आपको भी इसका पूरा खतरा है की आपके भी डेटा चोरी हो सकते है और आपकी भी जानकारी लीक हो सकती है।
  4.  

  5. Social Media का इस्तेमाल बड़ो से ज्यादा तो बच्चे ही करते है जो की एक बिल्कुल भी ठीक बात नही है क्योंकि सोशल मीडिया बच्चो को जरूरत से ज्यादा जल्दी बड़ा बना देता है जो की एक सही बात नही है। इससे वह उम्र से जल्दी बड़े होते है लेकिन उनका दिमाग धीमा हो जाता है और फालतू की बातो में ज्यादा चलता है। इस कारण इसकी ऐज भी तय है, लेकिन rules को मानता कौन है, इसलिए ध्यान रखे की आपके बच्चे Social Media का प्रयोग समय से पहले ना करे।
  6.  

  7. आये दिन मैं Internet पर रिपोर्ट्स देखता हु तो हैरान रह जाता हु क्योंकि अब ज्यादातर फ्रॉड और Scam सोशल मीडिया पर होने लगे है। इसके बाद मुझे यह Point भी Add करना पड़ा। क्योंकि Social Media का इस्तेमाल करने से आपके साथ भी Scam और Fraud होने का पूरा-पूरा चांस रहेगा इसलिए बचकर रहे।
  8.  

  9. अब अगर एक और नुकसान की बात करे तो Social Media का जरूरत से ज्यादा उपयोग बेहद ही हानिकारक होता है न केवल आपके दिमाग के लिए बल्कि आपकी सेहत के लिए भी, वो भी कई प्रकार से। यह बात मैं नही बल्कि बड़ी बड़ी Research कम्पनिया कहती है और आये दिन अखबार में भी आती रहती है।

 
तो दोस्तो, इसके फायदे और नुकसान दोनों ही है इसलिये इसका इस्तेमाल तो करे लेकिन केवल सही इस्तेमाल करे और कम से कम समय में करे क्योंकि यह बेहद ही हानिकारक भी है।

तो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हमने Social Media के बारे में काफी कुछ जाना। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और इससे आपको काफी सारी उचित जानकारियां मिली होंगी।

 

Social Media की क्या विशेषताएं हैं ?

आज कल सोशल मीडिया बहुत ज्यादा आगे बढ़ गया है और बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म भी मौजूद हैं। और यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं। पर उनमें से कुछ सामान्य विशेषताओं को यानि फीचर्स को हम आपको बताते हैं।

  1. सोशल मीडिया आपको फ्री वेब स्पेस देते हैं जिससे आपको इन साइटों से जुड़ने के लिए किसी भी वेब सर्वर की आवश्यकता नहीं होती है। यह आपकी सामग्री को अपनी साइटों द्वारा ली की गई खाली जगह पर प्रकाशित करते हैं।
  2.  

  3. सदस्यों को एक अद्वितीय वेब पता आवंटित किया जाता है जो किसी व्यक्ति या व्यवसाय की वेब पहचान बन जाता है। इसका उपयोग डाटा को पहचानने, और साझा करने के लिए किया जा सकता है।
  4.  

  5. सोशल मीडिया साइटों पर सदस्यों को अपनी प्रोफाइल बनाने की आवश्यकता होती है। प्रोफ़ाइल में दर्ज की गई जानकारी मित्रों को जोड़ने के लिए उपयोगी होती है, और ऐसे नेटवर्क का निर्माण करती है जो दुनिया भर में समान रुचि वाले लोगों से जोड़ती है।
  6.  

  7. सोशल मीडिया साइटें सदस्यों को टेक्स्ट संदेश, फोटो, ऑडियो और वीडियो फ़ाइलों को अपलोड करने की अनुमति देती हैं।
  8.  

  9. सोशल मीडिया पर सदस्य डाटा को ब्राउज़ कर सकते हैं और उस पर टिप्पणी कर सकते हैं। ऐसा करके, सोशल मीडिया साइट्स सदस्यों को बातचीत में शामिल होने की अनुमति देती है जो जुड़ाव बढ़ाती है।
  10.  

  11. सोशल मीडिया साइटों में आप चैटिंग कर सकते हैं यह सदस्यों को किसी भी समय में एक दूसरे के साथ चैट करने में सक्षम बनाता है।
  12.  

  13. बहुत सी सोशल मीडिया साइटें अपने सदस्यों को सीधी संदेश सुविधा प्रदान करती हैं। यह सदस्यों को निजी संदेश भेजने की अनुमति देता है, जिसे केवल उन लोगों द्वारा पढ़ा या देखा जा सकता है जिनके लिए यह संदेश भेजा गया है।
  14.  

  15. कुछ सोशल मीडिया साइटों पर, सदस्य विषय-आधारित पृष्ठ बना सकते हैं। जैसे की फेसबुक पर फेसबुक पेज बनता है पृष्ठों का उपयोग किसी विषय से संबंधित आलेखों या तस्वीरों को पोस्ट करने के लिए किया जा सकता है। पृष्ठों को व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

सोशल मीडिया और युवा पीढ़ी

आज के युवा पीढ़ी बहुत ही ज्यादा सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे है जैसे फेसबुक, माईस्पेस, ट्विटर, और यूट्यूब युवाओं को मनोरंजन और संचार के लिए एक पोर्टल प्रदान करता है कुछ वर्षों में ही सोशल मीडिया बहुत तेजी से बढ़ा है। हालांकि सामाजिक मीडिया युवा पीढ़ी पर सकारात्मक प्रभाव डालती है, पर यह कई बार उन पर नकारात्मक प्रभाव का कारण बनता है। विशेष रूप से छात्र सबसे ज्यादा फेसबुक का उपयोग करते हैं इससे यह पता चलता है कि फेसबुक कितना प्रभावशाली है। फेसबुक इस्तेमाल करने वाले छात्रों पर अध्ययन में पाया गया है कि छात्रों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है विशेष रूप से पुरुष छात्रों में यह परेशानी ज्यादा है क्यों की वह हर समय फेसबुक में डूबे रहते हैं जिससे फेसबुक दुनिया भर के लोगों के साथ संबंध की झूठी भावना पैदा करता है। यह दिखाता है कि फेसबुक न बात करने वाले रिश्ते को सही कर देता है पर ऐसा नहीं हैं फेसबुक से हम अपने दोस्तों को और रिश्तों को भूलकर फेसबुक में डूब जाते हैं अध्ययन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बड़े पैमाने पर हो रहा है जिससे युवा पीढ़ी और उनके सामाजिककरण प्रक्रिया को नुकसान हो रहा है। अंत में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फेसबुक का उपयोग युवा पीढ़ी कैसे करती है कि वे इसका उपयोग कैसे करते हैं, सकारात्मक तरीके से या नकारात्मक तरीके से।

वैज्ञानिक और तकनीकी को देखते हुए इस युग में टेक्नोलॉजीज से जुड़े रहना अनिवार्य है आविष्कार जैसे स्मार्ट फोन की तेज वृद्धि की शुरुआत हुई थी। हालांकि फेसबुक सामाजिक का उपयोग विश्वविद्यालय के छात्रों को बहुत सारे फायदे लाती है, यह शिक्षा में आ रही परेशानियों को दूर करने में योगदान देता है जो उनकी शिक्षा को परेशान या विचलित नहीं कर सकते हैं।

 
[alert type=”success” icon-size=”big”]
Content Writing Kya Hai Barcode क्या है ? Barcode Scanner क्या है ? Barcode की पूरी जानकारी हिंदी में
Content Writing Kya HaiWhatsApp क्या है ? WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं ? | WhatsApp Details in Hindi
Content Writing Kya HaiMicrosoft Word क्या है ? What is Microsoft Word in Hindi | Microsoft Word Benefits
Content Writing Kya HaiYoutube क्या है ? Youtube Channel कैसे बनाएं ? | Youtube Details in Hindi
Content Writing Kya HaiLOGO क्या है ? LOGO की पूरी जानकारी हिंदी में
[/alert]
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here