IMEI Number क्या है ? IMEI Number ki Full Details in Hindi

3
2845

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है राघव त्रिपाठी, मैं आपके लिए Hindi Se Help.Com जो कि मेरा ही ब्लॉग है इस पर टेक्नोलॉजी से जुड़े अमेजिंग Contents लाता हूँ ताकि मैं आपको Technology से Up To Date रख सकूँ क्योंकि पढ़ेंगे हम तभी तो आगे बढ़ेंगे हम. मैं पूरी कोशिश करूँगा कि आपको हमारे द्वारा समझायी गयी जानकारी हमेशा समज़ में आये और आप हमारे ब्लॉग के साथ इसी तरह बने रहें.

जैसा कि मैंने बताया हम यहां पर आपके लिए टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियां लाते हैं, आज हम आपको एक स्मार्टफोन से जुड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। यह जानकारी आपके लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट हो सकती है यानी बहुत ही महत्वपूर्ण। तो बिना देर किए मैं बता देता हूं कि यह जानकारी आईएमईआई [IMEI] नंबर के बारे में है।
 

 



IMEI Number के बारे में सभी जानते होंगे, लेकिन कोई यह नही जानता होगा कि यह होता क्या है?, क्या काम आता है?, इसका पता कैसे लगाये?, आदि। सबसे पहले तो मै आपको बता दू कि आपको अपने फ़ोन यानि स्मार्ट फ़ोन का IMEI Number अपने फ़ोन के बिल पर, फ़ोन के बॉक्स पर, फ़ोन के बेक पैनल पर, फ़ोन की बैटरी के नीचे मिल जायेगा। या फिर आप इसे अपने Speed Dial में जाके *#06# दबाके भी देख सकते है।

आप कोई सा भी स्मार्ट फ़ोन खरीद लो चाहे वो सस्ता हो, महंगा हो, चाइनीज हो, या फिर कोई कैनेडियन फ़ोन हमें यह IMEI नंबर सभी मोबाइल में मिल जाता है। यह 15 डिजिट का होता है। IMEI नंबर सभी फ़ोन के अलग अलग होते है। जैसे उदाहरण के लिए किसी के फ़ोन का IMEI नंबर यह हो सकता है।

IMEI Number :-> 862212036042267

[ यह मेरे फ़ोन का नही है लेकिन शायद किसी का हो सकता है, या किसी का भी नही हो सकता है। कृपया आप इस नंबर पे कोई एक्सपेरिमेंट Try ना करें ]  
 




सबसे पहले तो हमें यह जानना जरूरी है कि IMEI का मतलब है क्या? तो मै आपको बता दूँ कि IMEI Number की Full Form, International Mobile Equipment Identity है। अगर हम इसे हिंदी में देखे तो इसे हिंदी में ‘अंतराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या‘ बोलते है। यह 15 डिजिट का IMEI number केवल उसी Device में दिया जाता है जहाँ पर GSM और CDMA जैसे नेटवर्क उपयोग किये जाते है।

यानि यह उन Featured Phones में नहीं होते जिनमे हम केवल Call Receive कर सकते है और कॉल कर सकते है, यानि वः स्मार्ट नहीं होते जैसे इंडियन भाषा में बोलू तो Dabbe Phone 😂😂…। यानि जिन Device में GSM सिम लगता हैं और आप अच्छी तरीके से उनमे इंटरनेट Use कर सकते हो, उनमे ही यह होता है।

यह एक प्रकार की Identity है यानि पहचान है, जिससे उस Device की सभी जानकारियां जैसे मोडल नंबर आदि के बारे में पता लगाया जा सकता है। आप अपने मोबाइल में इसे *#06# डायल करके इसे प्राप्त कर सकते है। यह लास्ट का # डायल करते ही आ जायेगा।

अगर आप अपने मोबाइल में 2 सिम रखते हो, और उसमे नंबर देखते है तो आप देखोगे की आपको 2 IMEI नंबर दिखाई देते है। दोस्तों यह IMEI नंबर बहुत ही अधिक काम का होता है, इसलिए बेहतर होगा अगर आपको इसके बारे में याद हो तो…।

दोस्तों, आप इस IMEI Number को कहीं नोट कर लीजिये क्योंकि अगर आपका फ़ोन कहीं गूम जाता है फिर खो जाता है तो जब आप पुलिस के पास जाओगे तो वह बोलेंगे की हमे आपका फ़ोन ट्रेस करने के लिए आपका IMEI नंबर चाहिए, इसलिए आप जल्द ही हमे वह दे दो, ऐसे में आपके पास आपके IMEI Number होना जरूरी है। बहुत जरुरी।

यानि वह लोग आपके IMEI Number से आपके फ़ोन को ट्रेस कर सकेंगे, वो भी बड़ी आसानी से..

बेसिकली जो IMEI Number जो हमारे GSM नेटवर्क होते है, कोई भी GSM नेटवर्क जैसे Idea, Airtel, Vodafone, आदि। यह GSM नेटवर्क IMEI Number को अपनी सिम से इंडेन्टिफाइ करते है। जब आप बेसिकली किसी भी फ़ोन में सिम डालते है और पावर ऑन करते है तो वो ऑटोमेटिकली IMEI Information और बाकि काफी सारी इनफार्मेशन चली जाती है फ़ोन में।

फिर बेसिकली जब भी हम अपने मोबाइल को फंड यानि लोकेट करने की कोशिश करते है तो IMEI नंबर की मदद से हमे पता लग जाता है कि वह फ़ोन कहाँ है। क्योंकि वह एक रुट की तरह काम करती है और हमे पता लगाने में मदद करती है कि हमारा फ़ोन कहाँ है। उदाहरण के लिए हम कह सकते हैं कि यह एक रडार की तरह काम करता है।
 

 
लेकिन एक कंडीशन है कि उस वक्त उस फ़ोन को ऑन होना चाहिए यानि फ़ोन चालू होना चाहिए, अगर सिम उस फ़ोन में नहीं है तो हम उस फ़ोन को ट्रैक नही कर सकते है। फिर हम बस ये कर सकते है की अगर हमे IMEI नंबर मालूम है तो हम उस Device को डिसेबल कर सकते है। इसलिए मैं बोल रहा हूँ कि IMEI Number आपको पता होना चाहिए।

तो अगर आपके पास अगर IMEI Number है और आपने इसे संभाल के रखा है तो कृपया इसे संभाल के ही रखें। क्योंकि अगर बुरी किस्मत से आपका फ़ोन ग़ुम हो जाये तो यह आपके काम आएगा फ़ोन ढूंढने में.. यह आपको उसकी इनफार्मेशन देगा ताकि आपकी सिक्यूरिटी बनी रहे और आपका डेटा किसी गलत हाथो में ना जाये और लोग उसका गलत फायदा ना उठा पाएं।

और दोस्तों मान लो आपको आपका IMEI Number नही मिलता है और आपने Back Up बना रखा है आपके Google Account में या और किसी Account में तो शायद वो भी आपके काम आ सकते है। क्योंकि आप उनके द्वारा भी अपने फ़ोन का IMEI Number निकाल सकते है। ऐसे में आपको गूगल अकाउंट में जाके सेटिंग में जाके My Devices के आप्शन में IMEI Number को देखना है।

इसी तरीके से अगर आपको यही प्रॉब्लम अपने IPhone में होती है तो आप iCloud से जाके अपने IMEI Number निकाल सकते है।

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, और आप समझ गए होंगे कि IMEI Number क्या होता है और यह कैसे काम करता है हम किस तरह से इसका उपयोग करके अपने फ़ोन को ढूंढ सकते हैं आसानी से. अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने मित्रो के दठ शेयर जरूर करे. साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी ऐसी चटपटी जानकारियो के लिए हमे फॉलो करे, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करे| निचे दिए गए लाल कलर के Subscribe Button पर क्लिक करके। आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here