अमिताभ बच्चन कौन है ? अमिताभ बच्चन Biography in Hindi | अमिताभ बच्चन की पूरी जानकारी

अमिताभ बच्चन कौन है ?

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे ज्यादा लोकप्रिय अभिनेता हैं इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्हें बहुत ज्यादा कठिनाईयों से गुजरना पड़ा पर आज वह भारतीय सिनेमा के सबसे लोकप्रिय अभिनेता हैं। अमिताभ बच्चन जी के नाम सबसे अधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फ़िल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड है। अमिताभ जी ने प्रसिद्ध टी.वी. शो “कौन बनेगा करोड़पति” में होस्ट की भूमिका निभाई है और अभी भी निभाते आ रहे हैं। यह शो अमिताभ जी की वजह से बहुत ही लोकप्रिय है। इस शो को दुसरे अभिनेताओं ने होस्ट किया पर उतनी कामयाबी नहीं मिल सकी। अमिताभ जी 1984 से 1987 तक लोकसभा के सदस्य भी रहे हैं। अमिताभ जी का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हुआ था इस समय अमिताभ जी 76 साल के हैं

अमिताभ बच्चन जी का विवाह अभिनेत्री जया भादुरी से हुआ था। अमिताभ जी के दो बच्चे हैं अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा। अभिषेक बच्चन एक अभिनेता भी हैं और इनका विवाह विश्व सुन्दरी ऐश्वर्या राय से हुआ है।

 

 

अमिताभ बच्चन की जाति क्या है ?

अमिताभ बच्चन के परिवार पहले श्रीवास्तव था। उनके पिता हरिवंश राय श्रीवास्तव(कायस्थ) थे। हरिवंश राय जी को घर पर प्यार से बच्चन कहा जाता था, और हरिवंश राय के बड़े भाई को राजजन कहा जाता था। आजादी के बाद, हरिवंश राय जी ने श्रीवास्तव जाति के नाम को भारत में जाति व्यवस्था के विरोध में छोड़ दिया। उत्तर प्रदेश में श्रीवास्तव जाति के लोग होते हैं। हरिवंश राय जी एक प्रसिद्ध कवि और लेखक बन गए और बच्चन नाम इस्तेमाल करने लगे।

 

अमिताभ बच्चन जी के पिता कौन थे ?

अमिताभ जी के पिता डॉ॰ हरिवंश राय बच्चन जी थे जोकि एक बहुत प्रसिद्ध हिन्दी कवि थे। और वह भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में हिन्दी विशेषज्ञ रहे। हरिवंश राय बच्चन जी की गिनती हिन्दी के सबसे लोकप्रिय कवियों में होती है।

 

अमिताभ बच्चन जी की शिक्षा

अमिताभ बच्चन जी ने दो बार एम. ए. की उपाधि ग्रहण की है। मास्टर ऑफ आर्ट्स इलाहाबाद से और कला संकाय की पढ़ाई नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से की। अमिताभ जी इसके बाद आगे की पढाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज चले गए। अमिताभ जी पढ़ाई में काफी अव्‍वल थे और कक्षा के अच्‍छे छात्रों में उनकी गिनती होती थी।

 

अमिताभ बच्चन का पहला बंगला कोनसा है ?

अमिताभ बच्चन के पास पांच बंगले हैं जिनके नाम Jalsa, Newest Bungalow, Prateeksha, Janak और एक फ्लैट शामिल है। अमिताभ बच्चन बचपन में प्रतीक्षा नाम के बंगले में रहते थे।

 

 

अमिताभ बच्चन और ‘कौन बनेगा करोड़पति’

कौन बनेगा करोड़पति‘ भारत का एक बहुत लोकप्रिय गेम शो है। इसका पहला प्रसारण सन् 2000 में हुआ था। सबसे पहले इसको सन् 2000 में अमिताभ बच्चन जी ने होस्ट किया था। दोबारा फिर 2005, 2010, 2011, 2012, 2014, 2017, 2018 में इसे अमिताभ बच्चन जी ने होस्ट किया और अभी भी कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन के अलावा शाहरूख खान ने कौन बनेगा करोड़पति होस्ट किया है पर यह सीजन कामयाब नहीं हुआ था और इससे ‘कौन बनेगा करोड़पति’की रेटिंग भी गिर गयी थी।

 

 

अमिताभ बच्चन जी का लकी नंबर क्या है ?

अमिताभ जी का लकी नंबर 9 है और अमिताभ जी इस नंबर से हमेशा जुड़े भी रहे हैं। अमिताभ जी के पिता का लकी नंबर 9 था, अमिताभ जी की माँ का लकी नंबर 9 था, और अमिताभ जी की पत्नी जया जी का लकी नंबर भी 9 ही है। अमिताभ जी ने अपने फिल्मी करियर को 27 साल की उम्र में शुरू किया था जो कि 2+7 मिलकर 9 ही बनता है अमिताभ जी ने इस 9 नंबर से बहुत से मुकाम पाए हैं इसलिए यह नंबर उनके लिए बहुत लकी है।

 

अमिताभ बच्चन जी की लोकप्रिय फिल्में

सिलसिला, मोहब्बतें, कालिया, सात हिंदुस्तानी, आनंद, पीकू, वजीर, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके चुपके, दीवार, शोले, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, लावारिस, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, बागबान, ब्लैक, वक्त, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, शमिताभ जैसी शानदार फिल्मों में काम किया।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here