नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय – नरेंद्र मोदी के बारे में पूरी जानकारी | नरेंद्र मोदी की जाति

नरेन्द्र मोदी भारत के 14वे प्रधानमंत्री और वाराणसी से सांसद हैं। मोदी जी भारत के ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो स्वतंत्र भारत में जन्मे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले वे 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। मोदी जी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य भी हैं। नरेंद्र मोदी जी का पूरा नाम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी है। मोदी ही पूरी तौर से शाकाहारी हैं।

 

 

नरेन्द्र मोदी की जाति क्या है ?

नरेंद्र मोदी घांची जाति के हैं। बहुत से लोगो का आरोप लगते हैं कि मोदी ने सत्ता में आने के बाद अपनी जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में शामिल करा दिया था। हालाँकि घांची समाज को 1994 से गुजरात में ओबीसी का दर्जा मिला हुआ है। बहुत से लोग यह भी कहते हैं कि मोदी ने गुजरात सरकार की व्यवस्था को अपने फायदे के लिए बदला है। मोढ घांची समाज को ओबीसी सूची में डालने की कभी कोई मांग नही थीं पर ख़ुद को पिछड़ी जाति का बताकर वोट बैंक की पॉलिटिक्स कर सकें इसलिए उन्होने ख़ुद को पिछड़ा बना दिया।

 

 

नरेन्द्र मोदी का निजी जीवन

मोदी जी वडनगर के एक गुजराती परिवार में पैदा हुए, मोदी ने अपने बचपन में चाय बेचते थे जिसमे वह अपने पिता की मदद करते थे, और कुछ समय बाद उन्होंने अपना खुद का चाय का स्टाल चलाया। नरेन्द्र मोदी का जन्म महेसाना जिला स्थित वडनगर ग्राम में हीराबेन मोदी और दामोदरदास मूलचन्द मोदी के एक मध्यम-वर्गीय परिवार में 17 सितम्बर 1950 को हुआ था। सिर्फ आठ साल की उम्र से ही मोदी जी आरएसएस से जुड़ गए थे, और बहुत समय तक आरएसएस के साथ सम्बंधित रहे। कुछ समय बाद उन्होंने अपना घर छोड़ दिया। मोदी जी ने दो साल तक भारत भर में यात्रा की, और कई धार्मिक केंद्रों का दौरा किया। 1969 या 1970 वे गुजरात लौटे और अहमदाबाद चले गए। 1971 में वह आरएसएस के कार्यकर्ता बन गए।

1975 में देश भर में आपातकाल की स्थिति होने के कारण उन्हें कुछ समय के लिए छिपना पड़ा था। फिर उसके बाद वह 1985 में बीजेपी से जुड़े और कई पदों पर काम किया और फिर धीरे धीरे सचिव के पद पर पहुंचे।

 

नरेंद्र मोदी के पुरुष्कार

  • Saudi Arabia ने 3 अप्रैल 2016 को Order of Abdulaziz Al Saud पुरुष्कार दिया था।
  • Afghanistan ने 4 जून 2016 को State Order of Ghazi Amir Amanullah Khan पुरुष्कार दिया था।
  • Palestine ने 10 फ़रबरी 2018 को Grand Collar of the State of Palestineपुरुष्कार दिया था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here