Blog क्या है ? Blog कैसे बनाते हैं ? Blog Se Paise Kaise Kamaye ?

0
4081

Blog क्या है ?

Blog का मतलब है एक ऐसी ऑनलाइन पत्रिका या एक ऐसी जानकारी देने वाली Website जहाँ पर लेखक अलग-अलग विषयों पर अपने विचारों को साझा करते हों। Blog शब्द ‘Weblog’ का छोटा नाम है, Blog शब्द को “Peter Merholz” ने खोज निकाला था। आप ब्लॉग बहुत आसानी से बना सकते हैं. आप WordPress और Blogger का उपयोग करके फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं।
 

 

Blog और website में क्या अंतर है ?

Blog एक तरह की Website ही होती है। Blog और Website में एक बड़ा अंतर यह है कि Blogs रोज़ नए Content(विषय) के साथ Update(नवीनीकरण करना) होते हैं। जिनका क्रम नयी Post से पुरानी Post होता है।

  • Blogs में Commenting System होता है। जो लोगो को उनके Questions के जबाब देता है, और Commenting System के जरिये नए लोगो से जुड़ने का मौका मिलता है।
  • Blog में Subscribe का option होता है जिसमे आप अपनी Email id डालकर Subscribe करने पर नयी Post की जानकारी आपकी Mail id पर आती है
  • Blogs में RSS Feeds भी होता है जो Posts और Comments की Feed को Feed Readers तक पहुंचता है
  • Blog Articles Categories और Tags से संयोजित होते हैं
  • Blog को एक लेखक भी चला सकता है

 

 

Blog कैसे बनाते हैं ?

सिर्फ 5 Steps में आप अपने ब्लॉग को शुरू कर सकते हैं

1. सबसे पहले आपको एक अच्छा Blogging Platform खोजना है
2. आपको एक Domain Name और Hosting खरीदनी होगी
3. आपको अपने ब्लॉग को Design करना होगा
4. आपको Posts और pages ऐड करने होंगे
5. Last Step में आपको अपने ब्लॉग को Grow करना है
 

Blogs कोन सी Website पर लिख सकते हैं ?

Blogs लिखने के लिए बहुत सारे Platform हैं जैसे
> Blogger
> WordPress
> Wix
> Tumblr
> Medium
> Squarespace
> Joomla
> Ghost
> Weebly

इन सभी में Blogger और WordPress सबसे लोकप्रिय Platform हैं।
 

जो Blog लिखते हैं उन्हें क्या बोलते हैं

आपने ऑनलाइन बहुत सारे ब्लोग्स देखे होंगे और आप ब्लोग्स पढ़ते भी होंगे पर आपको यह नहीं पता होता कि जो यह ब्लोग्स लिखते हैं उन्हें क्या कहते हैं तो मैं आपको बता दूँ कि जो ब्लॉग लिखते हैं हम उन्हें ब्लॉगर या कंटेंट राइटर कहते हैं।

 

Blog Address कहाँ से पता करें ?

जब आप पहली बार एक नया ब्लॉग बनाते हैं, तो आपको इसे एक नाम देना होता है। जबकि आप जो भी चाहें अपने ब्लॉग को कह सकते हैं, पर आपको कुछ नामकरण करना पढता है अपने ब्लॉग के पते के लिए जो पते पर लागू होते हैं, जो ब्लॉग एड्रेस आपको ब्राउज़र में टाइप करना होता है।

एक ब्लॉग पता आपके ब्लॉग और उसके सभी पृष्ठों की मेज़बानी करता है। कुछ वेबसाइट मालिक वेबसाइट को ब्लॉग के रूप में उपयोग करते हैं, इस मामले में डोमेन नाम पर ब्लॉग ढूंढते हैं, जिसे होम पेज भी कहा जाता है।

ब्लॉग एड्रेस को पता करने के लिए आपको किसी भी ब्लॉग के एड्रेस को ब्राउज़र में देखना होगा क्यों की जब हम कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग खोलते हैं तो ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि हमारे ब्लॉग हिंदी से हेल्प का एड्रेस https://www.hindisehelp.com है इसी तरह से सभी वेबसाइट और ब्लोग्स के एड्रेस होते हैं जिन्हे आप ब्राउज़र के एड्रेस बार से जान सकते हैं।

Blog क्या है ?
 

अपने ब्लॉग खाते में कैसे प्रवेश करें ?

Step:1- ब्लॉग खाते में प्रवेश करने के लिए सबसे पहले आपको Blogger.com पर जाना है, और ऊपर दायें हाथ की तरफ ऊपर की ओर दिए गए Sign In लिंक पर क्लिक करना है।

Blog क्या है ?
 

Step:2- अब आपके सामने Sign In की Window खुल जाएगी इसमें Email Id डालने का विकल्प दिया हुआ है इसमें आपको अपनी Gmail की Id डालनी है और निचे दिए गए Next बटन पर क्लिक करना है।

Blog क्या है ?
 

Step:3- जब आप Next बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Password डालने का विकल्प आएगा इसमें आपने जो Email Id डाली थी उसी का Password डालना है और Next बटन पर क्लिक करना है।

Blog क्या है ?
 

Step:4- Next बटन पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट सफलतापूर्वक खुल जायेगा और आप अपने ब्लॉग का आइकॉन दाएं तरफ देख सकते है और बाएं तरफ से आप View Blog पर क्लिक करके अपने ब्लॉग की मैं विंडो पर पहुँच जायेंगे। तो दोस्तों आप इस तरह से अपने ब्लॉग अकाउंट में प्रवेश कर सकते हैं।
Blog क्या है ?
 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here