Computer Hardware क्या है ? Computer Hardware की जानकारी हिंदी में | Computer Hardware in Hindi

Computer Hardware बहुत सारे फिजिकल भागों का संग्रह(Collection) होता है. जिसमे Computer Case, Monitor, Keyboard, और Mouse आता है. इसके अलावा इसके भाग जो Computer के अंदर मौजूद होते हैं वह हैं Hard Disk Drive, Motherboard, Video Card, आदि| Computer Hardware वह है जिसे आप शारीरिक रूप से स्पर्श कर सकते हैं.

Computer System में दो प्रमुख तत्वों(Elements)होते हैं एक है Hardware और दूसरा Software. Computer Hardware उन भागों से मिलकर बना होता है जिन्हे हम शारीरिक रूप से स्पर्श कर सकते हैं. पर वहीँ Computer Software को हम शारीरिक रूप से स्पर्श नहीं कर सकते हैं. पर हमें Computer को Work कराने के लिए Software और hardware दोनों की जरूरत होती है.
 

 

Computer Hardware Parts List in Hindi

  1. Monitor
  2. Motherboard
  3. CPU(Microprocessor)
  4. Main memory(RAM)
  5. Expansion cards
  6. Power supply unit
  7. Optical disc drive
  8. Hard disk drive (HDD)
  9. Keyboard
  10. Mouse

Motherboard

computer hardware kya hai

Motherboard Computer का Center भाग होता है. Motherboard से सभी भाग जुड़े हुए होते हैं. Motherboard सभी भागों को सही तरीके से काम करने में मदद करता है. जब हमें Motherboard चुनना होता है तो हम उसकी Hardware Ports , USB ports(USB 2.0, 3.0, 3.1) जांच करते हैं, साथ में हम इसकी Display Ports(HDMI, DVI, RGB) भी जांच(check) करते हैं और देखते हैं कि कितनी Ports हैं Hardware में. Motherboard आपको यह भी सहायता करता है कि आप दुसरे Parts कोनसे ले सकते हैं, जो Hardware में चलने लायक हों, जैसे कि RAM या Graphic कार्ड.

CPU(Microprocessor)

computer hardware kya hai

CPU(Central Processing Unit या Processor) सारी जानकारी को सही तरीके से चलाने के लिए जिम्मेदार होता है, Processor या CPU की Speed Gigahertz(Ghz) में मापी जाती है, अगर Processor का GHz ज्यादा होगा तो Processor की Speed ज्यादा होगी.

Main memory(RAM)

computer hardware kya hai

RAM की Full Form Random Access memory होती है. RAM Motherboard के RAM वाले Ports में डलती हैं. RAM का काम Information को Store करना और Data को जल्दी से सुलभ(Accessible) बनाना होता है. Programs चलाने के लिए अलग अलग Configuration की RAM की जरूरत होती है. कम तीव्रता वाली Games के लिए 8GB की जरूरत होती है. और ज्यादा तीव्रता की Games के लिए 16GB और Graphic Card की जरूरत होती है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here