लिनक्स (Linux) क्या है ? Linux की पूरी जानकारी हिंदी में

यह जमाना बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस बढ़ते हुए जमाने से हमे भी कदम से कदम मिलाकर चलना है। यही कारण है कि आज हम भी अपने घर में कई सारे gadgets जैसे की Mobile, TV आदि रखते है, ताकि हमारी ज़िन्दगी आसान हो सके। आईये जानते हैं कि Linux क्या होता है ?

लेकिन अगर आप इन्हें अपने घर में रखते है तो आपको इनके बारे में पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए। आपके सभी Gadgets में एक सिस्टम होता है जो कि Linux कहलाता है, लेकिन क्या आप इसके बारे में डिटेल से जानना चाहते हो। तो चलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Linux क्या है और इससे जुड़ी और भी कई सारी जानकारियां! तो चलिए आगे बढ़ते है।
 

 

Linux क्या है – What is Linux in Hindi

Linux एक प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम है जो की Unix OS का एक महत्वपूर्ण भाग है। यह एक free और Open Source Operating System है जिसकी Source Code Internet पर Free में मिल जाती है और इसी कारण आपके सभी gadgets में linux होता है, लेकिन वह बात अलग होती है की उसे किस प्रकार Change और Developed किया गया है।

यह Operating System GPL V2 License के द्वारा सबके लोए उपलब्ध है। यह Unix का ही एक रूप है जो को एक Open Source OS है और काफी लोकप्रिय है।

इस OS को इसके Source Code के साथ ही सरकार के द्वारा विद्यालयों और कामोनियो को दे दिया और अब वह इसके साथ चाहे जो experiments कर सकते थे और इसको Use कर सकते थे।

आपको बता दे की unix को 1960 के दशक में बनाया गया था आउट लगभग 1980 तक तो यह काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया और एक बड़ी पसंद बन गया। Unix में एक कमी थी जो की उसे और ज्यादा अच्छा बनाने में रोकती थी जो यह थी की इसको चलाना और समझना मुश्किल था लेकिन एक Computer Science के प्रोफेसर ने इसे Minix नाम देकर बेहतर बनाया और उसकी कमियों को दूर किया या फिर यह भी कह सकते है की उन्होंने Linux की सहायता से एक नया प्रोग्राम लिखा जिसे Minix नाम दिया।

लेकिन अभी भी सी प्रोग्राम में कुछ कमी थी और उसे ठीक करते हुए हेनसिंकी नामक मशहूर विश्वविद्यालय के एक टोरवाल फिनलैंड छात्र ने इसकी सहायता से वापस से एक प्रोग्राम बनाया जिसमें उन्होंने कमियों को दूर किया और उसे ‘लिनुस या यूनिक्स’ नाम दिया जिसे आज हम Linux के नाम से भी जानते है।

इसका सबसे पहला Kernel साल 1991 में Internet पर डाला गया जिसने की इसे Viral कर दिया और यह काफी पसंद किया जाने लगा। जब से इसने आगे बढ़ना चालू किया यह आज तक नही रुक और अब भी लगातार आगे बढ़ रहा है।

 

 

Linux के बारे में पूरी जानकारी – Everything About Linux in Hindi

लिनक्स के कई सारे Developer है लेकिन उनमे से जो सबसे ज्यादा मायने रखता है वह इसका जनक यानी की लिनस फिनलैंड है। यह मुख्यतः C और काफी सारी भाषाओ में लिखा गया है। यह Unix का ही एक भाग माना जाता है यानी की आप इसे Unix की फैमिली का सदस्य भी कह सकते हो।

यह पूरी तरह से Open Source OS है जो की बिल्कुल Free है और इसको प्राप्त करने के लिए आपको कोई भी पैसे नही देने पड़ेंगे। इसकी शुरुआत आज से लगभग 27 साल पहले Linus नाम के एक छात्र ने 17 सितम्बर 1991 में की थी।

इसका मुख्य मार्केटिंग टारगेट PC, Mobiles, Embedded Devices, Servers, Mainframes, Super Computer आदि को माना जाता है जिसमे यह मुख्यत: मिलता है और यह साथ में काफी सारी भाषाओ में उपलब्ध है

अब अगर इसके Components की बात करे तो वह मुख्यतः Kernel, System Library, System Utility है। Linux ऑपरेटिंग सिस्टम बेहद ही अच्छा इसलिए है क्योंकि यह Portable, Open Source, Multi User, Multi Programming, Hierarchical File System, Shell औए साथ में बेहद खूब Security के जैसे शानदार फीचर्स के साथ आता है।

LINUX में के प्रकार के कमांड्स होते है जिनकी लिस्ट आपको इंटरनेट पर आएसनी से मिल जाएगी हर आपको इसकी किताबे भी मिल जाएगी। वैसे तो Linux काफा ज्यादा Developed है लेकिन फिर भी इसे आज भी Windows से बेहतर नही माना जाता है।

अगर आप Linux के बारे में और भी ज्यादा जानना चाहते हो तो आप इससे जुड़ी websites जैसे की Linux.कॉम व Linux.org पर जा सकते हो।

उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा जिसमे हमने Linux क्या है के बारे में जाना। धन्यवाद !

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here