Microsoft Excel क्या है ? Microsoft Excel की पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में सारा काम इंटरनेट और कंप्यूटर पर आधारित होता है। अगर आप जमाने के साथ कदम मिलाकर चलना चाहते हो तो आपको भी इस नई फील्ड में अपनी रुचि जगानी होगी ताकि आपको आने वाले समय में इसमे दिक्कत ना आये। आईये जानते हैं Microsoft Excel क्या होता है।

पहले जहा हम अपने काम और प्रोजेक्ट आदि के लिए पेंसिल और रबड़ का उपयोग करते थे वही अब Computer में कई अलग अलग तरह के Programm का करते है जिनमे से Microsoft के कुछ प्रोग्राम मशहूर है।

Microsoft के कई प्रोग्राम है जिनमे से एक प्रोग्राम Microsoft Excel भी है। आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करुंगा और आपको बताऊंगा की Microsoft Excel क्या है और इसके बारे में आपको और भी कई सारी जानकारियां दूंगा। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है इसके बारे में !
 

 

Microsoft Excel क्या है ? What is Microsoft Excel

Microsoft Excel एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा हम Spreadsheet बना सकते है। यह MS Word यानी की Microsoft Word के साथ आता है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कई सारी चीजो में किया जाता है जैसे की Spreadsheet और Worksheet व Table आदि बनाने में।

इस सॉफ्टवेयर को Open करते ही आपको कई सारे रो और कॉलम्स दिखते है जिनमे हम अपना Data भरते है और यह हमारी जरूरतों के हिसाब से आएसनी से एक्सपेंड भी हो सकते है। यानी की इस सॉफ्टवेयर की मदद से हम अपने कई सारे data का उपयोग कर सकते है वह भी अलग अलग तरीके से।
 

 

MS Excel की पूरी जानकारी – Everything You Need to Know About MS Excel

MS Excel को आज से लगभग 31 साल पहले 1987 में लॉन्च किया गया था। यह उस समय से ही अपने सुविधाजनक फीचर के कारण लोकप्रिय हो गया था और लोग इन्हें खूब उपयोग करने लगे थे और आज भी यह एक बेहतरीन और Updated tool है।

MS Excel न केवल Window बल्कि Android और IOS के लिए भी available है। यह calculation, graphing tools, pivot tables और एक macro programming language को फ़ीचर करता है जिसे की Visual Basic of Application कहा जाता है।

MS Excel में आपको कई सारे Elements जैसे की Title Bar, Menu Bar, Ribbon, Office Button, Name Box, Formula Bar, Text Area, Sheet, Scroll Bar, Status Bar और Zoom Slider आदि मिल जाते है।

अब हमने MS Excel के बारे में काफी कुछ जान लिया है तो अब बात आती है की इसे आखिरकार उपयोग कैसे करे? तो चलिए जानते है इसके यूज कर बारे में।

MS Excel का उपयोग कैसे करे ? How to Use MS Excel

MS Excel का उपयोग करना बहुत ही आसान है। अगर आप इसमें कोई भी चीज या Data Create करना चाहते हो तो आप उसके लिए Easily इसमे दिए गए Options का उपयोग कर सकते हो।

बस आपको इसको Open करना है। अब सवाल आता है की MS Excel को Open कैसे करे ? तो यह मैं आपको बता देता हु।

MS Excel के लिए सबसे पहले तो आप अपने desktop पर इसका icon देखे। अगर वहां इस कोई icon नही है तो आप अपने Computer के start आइकॉन पर जाए और वह जाकर इसके बारे में सर्च कर ले। आपके सामने यह आ जाएगा और अब आप इसे यूज कर सकते हो।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आप अपने वाले समय में भी ऐसे ही पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हो तो हमे Newsletter के जरिये Subscribe करे और इस पोस्ट को Social Media पर शेयर करना न भूले।
 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here