Microsoft Powerpoint क्या है ? Microsoft Powerpoint के Courses और इसका उपयोग हिंदी में

आज कल इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का महत्व काफी ज्यादा बढ़ गया है। पहले आप अपने Office से जुड़े कामो को कागजो और Files के द्वारा करते थे लेकिन अब उसकी जगह आपके हाथ में लैपटॉप होता है।

पहले प्रजेंटेशन के लिए आप कागज में लिखते थे लेकिन आज उसकी जगह आपके हाथो में आने वाले एक लैपटॉप ने ले ली है जो की All in One वाला काम कर देता है। अगर आप भी इस नई दुनिया में Entry करना चाहते हो और इसके बारे में जानना चाहते हो तो आपको Computer से रिलेटेड ज्ञान होना चाहिए।

अगर आप प्रेजेंटेशन बनाना के इछुक हो तो आपको यह पता होना चाहिए की इसको बनाने के लिए आपको किस Tool की जरूरत होगी, जो की सबसे बेस्ट रहेगा। एक Tool ‘Microsoft Power Point’ भी है, जिसका नाम आपने जरूर कभी न कभी तो सुना ही होगा।

आज हम आपको इस पोस्ट में यही बताएंगे की Microsoft PowerPoint क्या है और इसका उपयोग कैसे करे और इससे सम्बन्धीत कुछ Course के बारे में भी हम जानेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते है !
 

 

Microsoft PowerPoint क्या है ? What is Microsoft PowerPoint in Hindi

Microsoft PowerPoint को हम MS PowerPoint के नाम से भी जानते है। यह Microsoft की तरफ से पेश किया गया एक प्रकार का प्रजेंटेशन प्रोग्राम है। हम इसके द्वारा आएसनी से अपना बेहतरीन प्रजेंटेशन तैयार कर सकते है।

इसमे प्रजेंटेशन तैयार करने के लिए हमे Files Attach करने का, Text का और भी कई चीजो का Support मिलता है और इस एक Tool के अंदर भी हमे कई सारे Tool मिलते है जिसके कारण आज Microsoft PowerPoint को लोग खूब पसंद करते है।

MS PowerPoint की परिभाषा निकाली जाए तो वह होगी ‘Microsoft PowerPoint एक प्रकार का Digital रूप से प्रजेंटेशन तैयार करने में मदद करने वाला Tool है, जो की आपके काम को आसान बना देता है’।

MS PowerPoint को आप कई सारे Parts जैसे की Office Button, Quick Access Toolbar, Title Bar, Ribbon, Menu Bar, Status Bar, Text Area का फायदा उठा सकते हो जिससे की आप अपने सुविधा अनुसार ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर सकते हो।
 

 

Microsoft PowerPoint को कैसे उपयोग करे ? How to Use Microsoft PowerPoint Easily

माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट को Use करना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको Window Start Button पर जाना होगा और उसके बाद Window Logo Key पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद All Programmes के Option पर क्लिक करने के बाद Microsoft Office पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Microsoft PowerPoint के ऑप्शन पर जाकर क्लिक वरना है और बस अब आपके सामने आपकी मंजिल अर्थात माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट है।

अब आप आएसनी से अपने काम के हिसाब से इसका उपयोग कर सकते है। यह कुछ ही दिनों में आपको समझ में आ जाएगा और आप इसमे Expert भी बन जाओगे।
 

 

Microsoft PowerPoint Courses Online कैसे करे – How to Do Course of Microsoft PowerPoint Online (Explained in Hindi)

अगर आप बेहद ही जल्दी पढ़कर के MicroSoft PowerPoint में एक्सपर्ट बनना चाहते हो तो आप इसके लिए Online ही कोर्स भी कर सकते हो। इसके लिए आपको कोई कोर्स खरीदना होगा।

आपको इसके लिए Online बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे। मैं आपको खुद का सुजाव दु तो आप जो भी कोर्स खरीदो 1000 रुपए से ऊपर का मत खरीदना। आग आप इसके कोर्स की तलाश में है तो Udemy.com पर जाकर जरूर सर्च करे क्योंकि वहां पर आपको बेस्ट कोर्स कम Price में मिल जाएंगे।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। आज हमने इस पोस्ट में Microsoft PowerPoint क्या होता है ? और यह कैसे काम करता है ? के बारे में जाना और आगे भी ऐसी ही जानकारियां पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here