Pen Drive Kya hai ? What is Pen Drive in Hindi [ Pen Drive Uses in Hindi ]

0
6189

नमस्कार दोस्तों, हिंदी से हेल्प में आपका स्वागत है, हम यहा पर आपको रोज़ाना टेक्नोलॉजी, Blogging, SEO, YouTube से जुड़ा कुछ नया बेताब की कोशिश करते है जिससे की हम आपको अपडेट रख सके। ऐसा करने से हम और आप दोनों ही अपना योगदान Digital India में दे रहे है जो की बहुत ही अछि बात है। क्योंकि पढ़ेंगे हम तभी तो आगे बढ़ेंगे हम.

कंप्यूटर के बारे में हम सभी जानते है। कंप्यूटर के आने से हमारे बहुत से काम आसान हो चुके है। आज का युग भी कंप्यूटर का युग कहा जाता है क्योंकि कंप्यूटर के बिना इतना आगे तक सोच पाना हि असंभव लगता है। कंप्यूटर में बहुत सारे इंटरनल और एक्सटर्नल पार्ट होते है, जिनकी वजह से उसका उपयोग करना अधिक आसान बन जाता है।
 

 
आज हम आपसे कंप्यूटर के बारे में ही बात करेंगे। कंप्यूटर का एक टूल होता है Pendrive, Pendrive के बारे में वैसे तो हम सभी जानते है लेकिन क्या हम इसे अच्छे से जानते है और इसकी कार्य प्रणाली समजते है, जरूर उत्तर होगा ‘नहीं’। तो आज मैं आपको इसी महत्वपूर्त साधन जिसको हम Pendrive कहते है, इसके बारे में जानकारी दूंगा।

आइये सबसे पहले जानते है Pendrive क्या है ??

# Pendrive क्या है ? What is Pen Drive [Full Explained in Hindi]

Pen Drive एक छोटा शब्द है, अगर हम इसको पूरा समझे तो इसका पूरा नाम USB Flash Drive होगा। Pen Drive मुख्य रूप से एक नियमित USB Drive है, जिसे एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में सूचना और डेटा भेजने के लिए उपयोग किया जाता है। अब हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां एयर परिभाषाये जानेंगे।

तो सवाल है ‘एक Pendrive क्या है’?? तो आइये जानते है इसके बारे में. Pen Drive एक Portable Storage Space Device है जो आपकी Mamory और डाटा आदि को अपने अंदर सुरक्षित रखता है, एक तरह से कहु तो उसकी देखबाल करता है। बेशक एक समय ऐसा था की जब हम Pendrive में 100 MB बीबी नहीं रख पाते थे, लेकिन आज की महँ टेक्नोलॉजी और तीव्र विकास की वजह से आज हम एक Pendrive में 120GB भी आराम से रख सकते है।
 

 
सबसे मजेदार बात तो यह है की Pendrive के आने के बाद उन बड़ी सी Hard Drive की जरूरत नहीं होती, हम अपने डेटा को और जरुरी फाइल्स को एक प्लास्टिक के छोटे से टुकड़े में रख सकते है। अब यह बात जानने योग्य है की आज कल अधिकांश यानि की ज्यादातर Pendrive, Flash Technology का उपयोग करने जा रही है। अब ‘ एक फ़्लैश Pendrive क्या है ?’

फ़्लैश Pendrive एक तरह की USB स्टोरेज Device है जो की बहुत ही तेज और उपयोग करने में पहले से आसान होता है, इसमें हम बहुत सारे डेट भर सकते है, वो भी Secure रूप से…। यह आपके डेटा को बनाये रखता है, चाहे उसमे कोई भी शक्ति का स्त्रोत नहीं होता। यह भी ध्यान देने वाली बात है की आज कल के ज़माने में बन रहे अधिकतर Pendrives इसी Technology का उपयोग कर रहे है।
 

 

# Computer में Pen Drive क्यों Use करते है, यह कैसे काम आता है ?

Well, यह बहुत ही मजेदार और समजने योग्य सवाल है। सबसे सिंपल और नार्मल तरीके जिसमे लोग Pen Drive का इस्तेमाल करते है, वो है ‘ जानकारी का आदान प्रदान करना ‘। जैसे मान लो की आपकी कार में Music Player है और उसमें USB Port लग रहा है, और अब आप उससे गाने सुनना चाहते हो तो आपको Pen Drive के होते कोई भी महँगी सीडी खरीदने की जरूरत नहीं है, बस आपको अपने Pen Drive में गाने डालने है और गाने सुनने है।

इसे हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक भी आसानी से ले जा सकते है। हा,कुछ ऐसी वजह भी है जिसके कारण आप Pendrive से अपना Data भी खो सकते हो जैसे उदाहरण के लिए अनुचित रूप अनुसूचित स्वरूपण यानि उसे फालतू भरना और उसका गलत तरीके से उपयोग करना…। आप उस जानकारी को वापस भी प्राप्त कर सकते हो। आप बहुत सारे सॉफ्टवेयर जैसे की Disk Drill आदि का उपयोग अपने डेटा को वापस लाने में कर सकते है।
 

 

# Pen drive किन किन काम में आती है ? Works of a Pen Drive [Explained in Hindi]

हर चीज़ को कोई न कोई काम होता है, हो सकता है वह चीज़ उसी काम की वहज से जानी जाये, यही है Pen drives के साथ यहाँ मैं आपको Pen drives के काम बता रहा हु।

1. Files को Transfer करने में :-> एक USB Port में प्लग की गई एक Pen Drive को एक PC में File , Documents और Photo Transfer करने के लिए एक Interfacing डिवाइस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी प्रकार, चुनिंदा फाइलों को पेन ड्राइव से किसी वर्कस्टेशन पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

2. Portability :-> एक Pendrive हर तरह से SSD जैसा होने जे कारण यह हर जफह ले जाया जा सकता है। इसके कारण हम इसे Use करने में अधिक Comfortable होते है बजाय किसी बेकार सी Hard Disk या CD आदि के

3. Backup Storage आदि के लिए :-> अधिकांश Pendrives के साथ अब पास पासवर्ड Encryption फीचर्स, महत्वपूर्ण परिवार की जानकारी, मेडिकल रिकॉर्ड और फ़ोटो का बैक अप बनाया जा सकता है, यह एक बहुत बड़ी सुविधा है।

4. Data को Transfer करने के लिए :-> शिक्षा देने वाली आसानी से बड़ी फ़ाइलों और व्याख्यानों को पेन ड्राइव पर आसानी से पहुंचा सकते हैं और उन्हें कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं स्वतंत्र पीसी तकनीशियन High Speed वाले 32 जीबी पेन ड्राइव पर यूटिलिटी टूल, प्रोग्राम और फाइल स्टोर कर सकते हैं और साइट से साइट पर जा सकते हैं।

5. Promotional Tool :-> कई कंपनियां और व्यवसाय अब बिक्री साहित्य और अन्य बहुत सारे संचार सामग्री को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी उपकरण के रूप में पेन ड्राइव का उपयोग कर रहे हैं। यह आसान पेन ड्राइव कॉर्पोरेट लोगो और विज़ुअल इमेजरी के साथ प्रस्तुत किया गया है, और इसे प्रदर्शनियों, व्यापार शो और सम्मेलनों में आसानी से प्रसारित किया जा सकता है।

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हु की आपको Pendrives के बारे में सब समाज में आ गया होगा, अगर आपको अभी भी किसी तरह की कोई कंफ्यूजन ही तो आप कमेंट्स में बिना झिजक पूछ सकते है, इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here