WordPad क्या है ? WordPad के Tools की जानकारी हिंदी में

आप सभी लोग Computer के फायदे क्व बारे में जानते ही होंगे। Computer के कई फायदे है जिनमे से एक फ़ास्ट Project बनाना भी है। Computer में आपको काफी सारे ऐसे शानदार फीचर्स मिल जाते है जो की आपको Offline नही मिल पाते। तो आईये जानते हैं कि Wordpad क्या है ?

अगर आप Computer में रुचि रखते हो तो आपने WordPad का नाम जरूर सुना होगा। WordPad एक बेहद ही काम का Tool है इसलिए आपको इसके Use के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको WordPad क्या है और इसके Tools के बारे में पूरी जानकारी देंगे।
 

 

WordPad क्या है ? What is WordPad (Explained in Hindi)

WordPad एक Note Editor है जो की Microsoft द्वारा बनाया गया है और आपको सभी Windows कंप्यूटर में मिलता है। इसमे आप अपने Notes तैयार कर सकते हो। इसमे काफी सारी विशेषताएं और गुण है जो की इसे Notepad से ज्यादा विशेष बना देती है।

अगर आप WordPad की डेफिनेशन जानना चाहते है तो वह यह होगी की ‘WordPad एक Word Processing Software है जो की Microsoft द्वारा बनाया गया और उसके सभी कंप्यूटर में उपलब्ध नोट बनाने के लिए एक बेहतरीन Tool है’।

वैसे तो यह काफी Advance है लेकिन यह Microsoft Word को बिट नही कर सकता क्योंकि उसमे इससे भी ज्यादा फीचर होते है।

अब आइये इसके Tools के बारे में जान लेते है :
 

 

WordPad के Tools के बारे में पूरी जानकारी – Everything You Meed to know about Everything

WordPad में लिखते समय आपको कई सारे Tool मिलेंगे जिनसे की आपका User Experience और भी बेहतर हो जाएगा। इनमे से कुछ मुख्य की जानकारी मैंने नीचे दी है :

Bold the Font : अगर आप नोट लिखते समय किसी Font पर ज्यादा Focus करना चाहते हो या कोई लाइन ज्यादा बेहतर त्रिओए से लिखना चाहते हो तो आप इसका यूज कर सकते हो जिससे की वह Font ज्यादा Dark को जाएगा और फर Special दिखेगा।

Italic Font : आप इस Tool के जरिये अपने Font को Italic Look दे सकते हो जो की दिखने में बहुत ही शानदार लगता है और Special लगता है

Underline : आप इस Tool में किसी लाइन या Word पर Underline भी कर सकते हो जिससे की वह मुख्य बन जाएं।

Size : अगर आप कोई Heading वगेरह डालते हो तो आप उसे बड़ी Size में लिख सकते हो इसमे Font की साइज बदलकर, जो की उसे अलग बना देती है।

Media : अगर आप अपने Note में कोई भी चीज अटेच करना चाहते हो तो आप WordPad के जरिये उसमे Add कर सकते हो जैसे की Image आदि।

Painting : अगर आप WordPad में कोई चीज Draw करके अपने Note में Add करना चाहते हो तो वह भी आप इसके जरीये आएसनी से कर सकते हो।

Change the Color : अगर आप चाहे तो WordPad में आएसनी से किसी भी Font का Color चेंज कर सकते हो जिससे की उसे बेहतर Look मिलता है।

Change the Font Design : अगर आप WordPad पर काम करते हो तो आप इसके अंदर दिए गए कई सारे Font डिजाइन का उपयोग करते हुए अपनी Font की डिजाइन भी चेंज कर सकते हो जिससे कि वह और भी आकर्षक लगेंगे।

Insert the Object : अगर आप माइक्रोसॉफ्ट WordPad का उपयोग करते हुए अपने नोट्स को लिखते हैं तो आप इसके जरिए अपने नोट्स में ऑब्जेक्ट भी ऐड कर सकते हैं जो कि अधिक सुविधाजनक फीचर है।

Structure : WordPad में जब आप पोस्ट लिखते हो तो आपको इसका स्ट्रक्चर भी नजर आता है जो कि इसे और भी बेहतरीन लुक देता है पढ़ लिख के समय में भी काफी आसानी होती है इसलिए यह भी एक शानदार Tool है।

WordPad में ऐसे ही कई अन्य सारे टूल्स भी है जिनका लोग काफी उपयोग भी करते हैं। इसलिए अगर आप अगली बार कोई नोट तैयार करें तो एक बार WordPad की तरफ जरूर ध्यान दीजिएगा।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा जिसमे की हमने आपको ‘WordPad क्या है का जवाब दिया और उसके कई सारे Tools के बारे में पुरी जानकारी दी है’। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here