What is keyword Research ? Keyword Research Kya hai Hindi Me

3
2278

Keyword Research Search Engine में Word Type करने से शुरू होती है.

Keyword Research एक बहुत ही Important और ज्यादा फायदा देने वाला Search Marketing का एक काम है. यह काम करना हम छोड़ देते हैं इसी वजह से हमें Blogging में Problems आती हैं. आपकी Website की Ranking के  लिए यह बिलकुल चमत्कार जैसा है. अगर आप इसे सही से करेंगे तो आपकी Website अचे Level पर पहुँच सकती हैi. अगर सही से Use नही करेंगे तो बहुत Down भी जा सकती है.

जब आप Keyword’s Search करते हैं तो आपको यह देखना ही जरूरी नही है की कोनसा keyword Demand में है और Konsa नही बल्कि आपको अपने Visitors को भी समझना होगा. आप अच्छे Keywords से Traffic तो ला सकते हैं. पर यह Traffic आपकी Website के लिए सही है यह जरूरी नही है. आपको अपने आपको आने वाले नए Trends के साथ लेकर चलना होगा जिस से आप अपने Visitors को समझ सके.
 
 

Keyword की value समझिये (आपको पता होना चाहिए कि कैसे Keywords को Search करना है और कैसे इस्तेमाल करना है)-

आपको हर Keyword को समझना बहुत जरूरी है कि Keyword आपकी Website को फायदा करेगा या नुक्सान. अगर आपका Blog Online Mobile Reviews पर है. तो आप उन visitors को अपनी website पर Attract कर सकते हैं जो “Samsung Mobile Reviews” और “Sony Mobile Reviews” जैसे Keywords Search कर रहे हैं.

यह Keywords Visitor Search Engine में Type करता है तो इसकी information आपको Keyword Research tools से मिल जाती है. पर बहुत से Tools हमें इन Keywords की Real Value नही दिखा पाते हैं कि इस Keyword को कितना Search किया जा रहा है. इसलिए हमें Keyword कि Value समझने से पहले अपनी Website को समझना जरूरी है.

# अब मैं आपको इस Post में बताऊंगा की कैसे सही में हमे ऐसे Keywords कहाँ से मिल सकते है. जो बहुत ज्यादा search किये जा रहे हैं और आपके लिए सही हैं.

अगर आप अपने Blog की On-page SEO सही से करते हो तो आपकी Website Rocket की तरह भागेगी और आपकी Traffic अच्छी तरह से बढ़ेगी. पर उस से पहले आपको अपने Blog पर जो Blog Post लिख रहे है उसके “Niche Topics” को समझना होगा.
 
 

Niche Topics- जहाँ से Keyword Research शुरू होती है

जैसे मैंने आपको पहले बताया था की बहुत से लोग “Niche Topics” Search के लिए Keyword Research tool जैसे Google Keyword planner का use करते हैं. यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है.

अब मैं आपको एक example से बताता हूँ- 

जब आप Cricket के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है.

 keyword research cricket keyword search in keyword planner

 

जब हम Google Keyword Planner में  “Cricket” Keyword डालकर Search करते है तो निचे दी गयी image वाला Result आता हैi

cricket keywords search in keyword planner

 

क्या आप जो सोचते है वही Result Google Keyword Planner (GKP) हमें दे रहा है. नही बिलकुल नही ऊपर दी गयी Image में साफ़ दिखाई दे रहा है की Google Keyword Planner सिर्फ जो word आपने GKP में डाला है उसके साथ जुड़ने वाले जो words हैं सिर्फ उन्हें दिखा रहा है. यह बहुत काम ही ऐसे keyword को search करता है जो आपकी सोच जैसे है.

अब बात आती है की जो Keyword Google दिखा रहा है उन Keywords को तो बहुत से लोग अपने Blog में Use कर रहे होंगे. तो आपको उनको उन Keywords को Use करके अच्छी Ranking पाना नामुमकिन है.

मेरा कहने का मतलब यह नही है की जो target keywords आपको GKP(Google Keyword Planner) दे रहा है उसे आपको use नही करना है बल्कि मैं आपको इस Post में यही बताऊंगा की आपको इस tool को Use करके Keyword Research कैसे करने हैं. पर आपको GKP और दुसरे tools पूरी तरह से Sure नही करते कि आपको सही Keywords मिल ही जायेंगे. आपको उनमे से अपने ब्लॉग के “Niche’ के Topics Find करने हैं.
 
 

“Niche Topic” है क्या ?

“Niche Topic” ऐसे Topic होते हैं जिनमे आपके Target Visitors interested होते हैं.

“Niche Topic” आपको अपने आप ही बनाने होते हैं जैसे कि अगर आप “Cricket” को Google Keyword Planner में Search करते हैं तो आपको जो results मिलते है उसी प्रकार से आपको अपने “Niche Topic” find करने हैं. जैसे

  • Chris gayle batting
  • Virat kohli cricket history in hindi
  • Virat kohli awards
  • Mahendra singh dhoni house
  • Younis khan retirement

अगर आप अभी भी Confuse हैं तो मैं आपको और दुसरे तरीके बताता हूँ.
 
 

Forums में Target Traffic मिल जाएगी

अगर आपको अपनी website के लिए “Niche Topic” search करना है तो आपको

“cricket” + “forums”

“cricket” + “forum”

“cricket” + “board”

cricket forum kaise search kare

इस तरह से Google में Search करना है. cricket की जगह आपने अपना keyword change करना है. बाकी सब same ही रहने देना है.

जब आप “cricket”+”forums” को google में search करते है तो आपको जो results आते हैं तो उसमे से किसी भी forum website पर आपको जाना है. जैसे की निचे दी गयी image में दिखाया गया है.

Keyword Research kare forum se

 

इन topics में से आपको “Niche Topics” Find करने हैं. जैसे

  • Off Season Cricket 2017
  • IPL 2017
  • Test Me Best
  • One Day Series

 
 

Final Words-

इस तरह से आप Niche Topics Find कर सकते हैं. और अपनी Website पर Rocket की तरह Fast Traffic ला सकते है(वह भी Targeted Traffic). मैं तो आपको यही कहना चाहता हूँ की आधी अधूरी Knowledge से आपकी Website को नुक्सान होता है और आपको उतनी Traffic search engine से नही ले पाते जितनी आपकी website deserve करती है.

 

3 COMMENTS

  1. Seo के लिए बहुत अच्छी आर्टिकल है Useful इनफार्मेशन को ब्लॉग पे साझा करने के लिए बहुत बहुत धन्येवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here