इमली (Tamarind) क्या है ? इमली के फायदे और नुकसान | इमली के उपयोग

इमली (Tamarind) क्या है ?

इमली ‘Tamarind’ एक वृक्ष है। इसके फल लाल और भूरे रंग के होते हैं। इमली स्वाद में बहुत खट्टी होती है। इमली की छोटी-छोटी पत्तियां होती हैं। इमली को अंग्रेजी में Tamarind कहते हैं।

इमली (Tamarind) क्या है ?
 

 

इमली के फायदे

  1. इमली ह्रदय को सही रखती है
  2. इमली में पोटैशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इमली में पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्राल को नियंत्रित करता है। इमली में पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट ह्रदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  3. इमली प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है
  4. इमली में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता को बेहतरीन बनाते हैं। इमली का सेवन करने से संक्रमणों से लड़ने की भरपूर ताकत मिलती है।

  5. इमली पाचन क्रिया को सही रखता है
  6. आप सभी को पता ही होगा की फाइबर पाचन प्रक्रिया में भी मदद करता है और इमली में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह कब्ज की समस्या को खत्म करता है।

  7. इमली जोड़ों के दर्द में राहत देती है
  8. इमली हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होती है। इमली के सेवन से जोडों में दर्द को भी ठीक किया जा सकता है।

  9. इमली मोटापे को कम करने में मदद करती है
  10. वजन कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते पर अगर आप वजन को लेकर बहुत परेशान हैं तो इमली इसमें आपकी मदद करती है। इमली में परचुर मात्रा में हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर से फैट कम करने में सहायता करता है इसलिए आप चाहें तो इसे अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

  11. इमली शुगर नियंत्रित करती है
  12. इमली में कुछ ऐसे तत्त्व होते हैं जो शुगर नियंत्रित करते हैं इमली ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने से रोकती है, और साथ ही डायबिटीज भी नियंत्रण में रहती है।

  13. इमली मधुमेह से बचाने में मदद करती है
  14. शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित करने में इमली बहुत कारगर साबित होती है। इमली का सेवन करके आप मधुमेह के खतरे को कम कर सकते हैं। इमली में कुछ ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो आपके शरीर में संतुलन बनाने में मदद करते हैं। अगर आप मधुमेह रोग से पीड़ित हैं तो आपको इमली का सेवन करना चाहिए।

 

इमली में कोनसे पोषक तत्व होते हैं ?

120 ग्राम इमली में:

  • 28% मैग्नीशियम होता है
  • 22% पोटैशियम होता है
  • 19% आयरन होता है
  • 9% कैल्शियम होता है
  • 14% फॉस्फोरस होता है
  • 34% विटामिन बी1 होता है
  • 11% विटामिन बी2 होता है
  • 12% विटामिन बी3 होता है

 

इमली के पेड़ की आयु कितनी होती है ?

इमली का पेड़ एक धीमी गति से बढ़ने वाला पेड़ है। यह 25 मीटर की ऊंचाई तक का हो सकता है वास्तव में, इमली का पेड़ 300 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है।

 

इमली का पेड़ कितने दिन में इमली का फल दे देता है

इष्टतम बढ़ती स्थितियों के मुताबिक ऐसे पेड़ आम तौर पर 3 से 4 साल के भीतर फल देंगे। रोपण 6 से 8 वर्षों में फल पैदा करना शुरू कर देना चाहिए, जबकि वनस्पति प्रचारित पेड़ आम तौर पर उस समय आधा हो जाते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here