काली मिर्च (Black Pepper) क्या होती है ? काली मिर्च के फायदे और नुकसान | काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्च (Black Pepper) क्या होती है ?

बारहमासी पौधे के अधपके और सूखे फलों का नाम काली मिर्च (Black Pepper) होता है। काली मिर्च मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है। काली मिर्च के पौधे का आधार सबसे पहले भारत को ही माना जाता है। भारत के अलावा इंडोनेशिया, लंका, चीन आदि देशों में भी उगाया जाता है। विश्व में भारत का काली मिर्च में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। काली मिर्च का उपयोग प्राचीन काल से चला आ रहा है। भारत में बहुत सी जगह पर इसकी खेती घर-घर होती है।

 

 

काली मिर्च के फायदे

  1. काली मिर्च वजन कम करने में मदद करती है
  2. काली मिर्च शरीर में मेटाबोलिज्म को तेज करता है। मेटाबोलिज्म तेज होने के कारण ख़राब कैलोरीज नष्ट होती है जिससे वजन कम हो जाता है अगर आपका वजन ज्यादा है और इसे आप जल्दी से घटना चाहते हैं तो काली मिर्च का नियमित अवश्य करें।

  3. काली मिर्च दांतों के लिए फायदेमंद होती है
  4. अगर आप दांतों में होने वाले पायरिया से परेशान हैं और आपके दांत भी कमजोर हो गए हैं तो काली मिर्च को नमक में मिलाकर दांतों पर लगाएं, इससे आपको जल्दी ही फायदा होगा। दांतों के दर्द में भी काली मिर्च फायदेमंद होती है और साथ ही दंत रोग से बचाव रखने के लिए आपको काली मिर्च का प्रयोग करना चाहिए।

  5. आंवला गैस की परेशानी में फायदा करता है
  6. अगर आपको गैस की परेशानी है तो आंवला आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। गैस की शिकायत होने पर आपको एक कप पानी में आधे नीबू का रस डालकर आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर 1 सप्ताह तक सेवन करना है इससे आपकी गैस की परेशानी दूर हो जाती है।

  7. काली मिर्च त्वचा के लिए अच्छी होती है
  8. काली मिर्च त्वचा के लिए फायदेमंद है यह त्वचा से जुडी बीमारियां जैसे सफेद दाग, दाने, सफ़ेद दाने का इलाज करने में मदद करता है काली मिर्च में पीपेरिन नामक तत्त्व होता है जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है। और काली मिर्च में विटिलिगो होता है जो त्‍वचा के कैंसर की संभावनाओं को कम करने में मदद करता है।

  9. काली मिर्च अस्‍थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है
  10. काली मिर्च में ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो आपके स्वास तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखते हैं। कालीमिर्च में एंटी-इंफ्लामैंट्री गुण भी होते हैं जो अस्‍थमा की बीमारी को रोकने में मदद करते हैं। कालीमिर्च अस्‍थमा के रोगियों के लिए एक बहुत ही उपयोगी औषधी के रूप में काम करती है।

 

क्या काली मिर्च व्रत में खा सकते हैं ?

काली मिर्च मसाले में आती है और व्रत के दौरान मसालों का सेवन करना वर्जित नहीं है। और यह ऐसा मसाला है जिसे आप व्रत में खा सकते हैं। इसलिए आप काली मिर्च और काली मिर्च पाउडर का सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च का सेवन आप नवरात्र के व्रत में भी कर सकते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here