दूध (Milk) क्या है ? दूध के फायदे और नुकसान | कच्चा दूध पीने के लाभ

दूध (Milk) क्या है ?

दूध एक सफेद पेय प्रदार्थ है जो मादाओं के दूध ग्रन्थियों द्वारा प्राप्त होता है। दूध पर ज्यादातर सभी निर्भर हैं खासकर बिलकुल छोटे बच्चे तो सिर्फ दूध पर ही निर्भर होते हैं और तब तक निर्भर रहते हैं जब तक वह थोड़े बड़े न हो जाएँ। दूध में 85 प्रतिशत पानी होता है और 15 प्रतिशत में ठोस तत्व होते हैं। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम विटामिन ए, डी, के और ई ,फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन और भी बहुत सारे तत्त्व के साथ साथ बहुत साड़ी ऊर्जा भी होती है।

 

 

दूध के फायदे

  1. दूध कैल्शियम की कमी को पूरा करता है
  2. दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए हम दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं कैल्शियम हड्डियों के निमार्ण में एक जरूरी खनिज होता है। दूध से कैल्शियम की कमी बहुत ही सस्ते और अच्छे से पूरी होती है।

  3. दूध हृदय के लिए फायदेमंद होता है
  4. दूध हृदय से संबंधित बीमारीयों की संभावनाओं को कम करने में मदद करता है। दूध का प्रतिदिन सेवन करने से आप स्‍ट्रोक के खतरे को कम कर सकते है। स्‍वस्‍थ्‍य हृदय के लिए दूध का सेवन जरूरी होता है।

  5. दूध कैंसर से बचाता है
  6. दूध कैंसर संरक्षण के लिए फायदेमंद हो सकता है। जो लोग धूप का कम से कम उपयोग करते है, उनके लिए दूध का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है, क्‍योंकि इससे हम विटामिन डी प्राप्‍त कर सकते है जो कैंसर संरक्षण के लिए फायदेमंद होता है।

  7. दूध दांतों के लिए फायदेमंद होता है
  8. दूध का नियमित सेवन करने से हम दांतों सम्बन्धी परेशानियों से दूर रहते हैं। दूध पीने से बच्चों को हानिकारक पेय लेने की आदत नहीं होती है जिससे उनके दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं।

 

 

किस प्राणी का दूध गुलाबी होता है ?

दरियाई घोड़ा(Hippopotamus) ही एक ऐसा जानवर है जो गुलाबी दूध का उत्पादन करता है। दरियाई घोड़े के दूध का रंग उज्ज्वल गुलाबी है। इसके गुलाबी होने का कारण यह है कि दरियाई घोड़ा दो प्रकार के अनूठे एसिड को “हिप्पोस्पोडोरिक एसिड” और “नोरिपोस्पूडोरिक एसिड” से गुजरता है। इसीलिए इन दोनों एसिड को हिप्पोपोटामस शब्द से उनके नाम मिल गए। हिप्पोपोटामस या दरियाई घोड़े के दूध के एक कप में 500 कैलोरी होती है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here