मिश्री (Crystal Sugar) क्या है ? मिश्री के फायदे और नुकसान | मिश्री के औषधीय गुण

मिश्री (Crystal Sugar) क्या है ?

मिश्री क्रिस्टलों का एक रूप है, जिसे भारत में एक मीठे के रूप में प्रयोग किया जाता है, और साथ ही इसे दूध को मीठा करने में प्रयोग किया जाता है। भारत में मिश्री से मिठाई भी बनाई जाती हैं जैसे मिश्री-पेड़ा आदि जो सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात में प्रसिद्ध हैं। भारत में मिश्री को हिन्दुओं द्वारा देवताओं को भोग लगाने व प्रसाद के रूप में बाँटने में भी प्रयोग किया जाता है।

 

 

क्या मिश्री शुगर में फायदेमंद है ?

अब तक आप शायद खबरों से अवगत हैं मधुमेह वाले लोग चीनी खा सकते हैं। चीनी आपके रक्त ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाने के लिए नहीं जा रही है आप में से उन लोगों के लिए जिन्होंने आपकी खाने की योजना में कुछ वापस छेड़छाड़ करने का फैसला किया है इस वजह से आप शुगर की बीमारी का सामना कर रहे हैं। मिश्री खाने से शुगर नहीं होती है। चीनी या मिश्री कार्बोहाइड्रेट का एक प्रकार है, जैसे स्टार्च एक कार्बोहाइड्रेट है। मिश्री में फाइबर, विटामिन या खनिज नहीं होते हैं। यह शुद्ध कार्बोहाइड्रेट है और इसकी पेशकश करने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

 

 

मिश्री के फायदे

  1. मिश्री आँखों के लिए फायदेमंद होती है
  2. बहुत से लोग अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत से उपाय करते हैं पर आपको यह नहीं पता कि आंखों को स्‍वस्‍थ रखने और देखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए मिश्री बहुत लाभकारी होती है। खराब द्रष्टि और मोतियाबिंद होने से रोकने के लिए मिश्री का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए आपको प्रतिदिन खाने के बाद मिश्री का पानी पीना चाहिए।

  3. मिश्री गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है
  4. महिलाओ को गर्भावस्‍था में कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए गर्भावस्‍था के दौरान उन्‍हें मिश्री का सेवन करना चाहिए। मिश्री अवसाद को दूर करने में मदद करती है और इससे उनकी समस्याएं भी दूर होती हैं।

  5. मिश्री खून की कमी को दूर करती है
  6. शरीर में खून की कमी या हीमोग्‍लोबिन के कम स्‍तर के कारण हमें एनीमिया हो सकती है। जिसके कारण कमजोरी और थकान की समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए मिश्री का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि यह शरीर में रक्‍त को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में हमारी मदद करता है।

  7. मिश्री वजन कम करने में कारगर है
  8. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सौंफ के पाउडर में मिश्री को मिलाकर खाना है, इससे आपको वजन को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है। नियमित रूप से प्रतिदिन सुबह गर्म पानी के साथ 1 चम्‍मच इस पाउडर का सेवन करें इससे बहुत ज्यादा लाभ होगा।

  9. जामुन दाद इलाज करने में कारगर है
  10. दाद होने पर हम बहुत परेशान हो जाते हैं पर जामुन दाद इलाज करने में कारगर होता है। जामुन के रस को पानी में मिलाकर दाद वाली त्वचा पर लगाने से दाद की समस्या पूर्ण ठीक हो जाती है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here