लौंग (Clove) क्या है ? लौंग के फायदे और नुकसान | लौंग के औषधीय गुण

लौंग एक सदाबहार वृक्ष की सूखी हुई पुष्प कलिका है। जो कि एक छोटे से पौधे पर लगती है लौंग को अंग्रेजी में क्लोव (clove) कहते हैं, जो लैटिन शब्द ‘clavus’ से निकला है। लौंग एक प्रकार का मसाला होता है। इस मसाले का उपयोग भारतीय पकवानो में किया जाता है। इसे औषधि के रूप मे भी उपयोग किया जाता है। लौंग की कली को Clove Bud कहते हैं इसका कोई अलग नाम नहीं होता है।

 

 

लौंग के फायदे

  1. लौंग कैंसर से बचाव में मदद करता है
  2. लौंग में कुछ ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में मदद करते हैं। लौंग कैंसर के ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करता है। लौंग में पाया गया यूजीन भी कैंसर से बचाव में मदद करता है।

  3. लौंग शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है
  4. लौंग में कुछ ऐसे तत्त्व होते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में कारगर होते है। लौंग के उपयोग से इंसुलिन का उत्‍पादन करने वाली कोशिकाओं के कार्य में सुधार पाया जाता है। स्थिर शुगर स्‍तर को बनाए रखने के लिए इंसुलिन का उचित कार्य करना बहुत आवश्‍यक होता है जो लौंग कर देता है।

  5. लौंग अल्सर में फायदेमंद होता है
  6. लौंग में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जिससे पेट के अल्‍सर का इलाज हो सकता है। पेट का अल्‍सर दर्ददायक घाव होते है जो कि पेट, गले या घुटकी के नीचे होते है। तो इसको सही करने के लिए आपको लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए।

  7. लौंग बैक्‍टीरिया को नष्ट करने में कारगर है
  8. लौंग में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो बैक्‍टीरिया को रोकने में मदद करते हैं। लौंग मसूढ़ो को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्‍टीरीया को रोकने में कारगर है। मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं।

  9. लौंग रक्त को साफ़ करता है
  10. लौंग रक्त के स्तर को सामान्य रखता है। लौंग में कुछ ऐसे तत्त्व होते हैं जो रक्त का संचार अच्छा करता है और खून को साफ करता है।

 

लौंग के नुकसान

  • लौंग को दर्द निवारक दवाई के साथ नहीं लेना चाहिए यह बहुत खतरनाक हो सकता है
  • लौंग को ज्यादा मात्रा में लेने से यह ब्लड शुगर लेवल को बहुत कम कर देती है
  • लौंग गरम होती है जिसकी वजह से इसका ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक साबित हो सकता है
  • जिन लोगों को एलर्जी की समस्या ज्यादा हो तो पहले उन लोगों को कम मात्रा में लौंग का इस्तेमाल करके देख लेना चाहिए फिर इसका उपयोग सही से करना चाहिए
  • लौंग के गरम प्रभाव के कारण इसके अधिक इस्तेमाल से मुँह के अंदर की त्वचा छिल जाती है
  • लौंग के तेल के ज्यादा इस्तेमाल से खुजली और जलन जैसे परेशानियां हो सकती हैं

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here