हल्दी (Turmeric) क्या है ? हल्दी के फायदे और नुकसान | हल्दी के औषधीय गुण

0
1036

हल्दी एक मसाला या वनस्पति है जो हल्दी के पौधे से आता है। यह आमतौर पर घरों में भोजन में प्रयोग किया जाता है। यह घरों में मुख्य मसाले के रूप में जाना जाता है। यह गर्म होता है और अक्सर इसे स्वाद या रंग के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें एक पीले रंग के रसायन होते हैं जिन्हें कर्क्यूमिन कहा जाता है, इसलिए इसे खाने वाली चीज़ों में रंग के लिए उपयोग किया जाता है।

 

 

क्या हम व्रत में हल्दी खा सकते हैं ?

व्रत में हल्दी जैसे मसाले से बचा जाता है, क्योंकि यह प्रदार्थ शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए हमें व्रत में हल्दी नहीं खानी चाहिए।

 

हल्दी के फायदे

  1. दिल के लिए हल्दी फायदेमंद होती है
  2. हल्दी में ऑक्सीकरणरोधी गुण पाया जाता है जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। हल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जो दिल की सेहत को ठीक रखने में सहायक होता है। हल्दी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जो दिल की बीमारियों से बचाता है। हल्दी का सेवन करने से रक्त का प्रवाह बेहतर होता है जिससे दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

  3. कैंसर में हल्दी फायदेमंद होती है
  4. हल्दी में कुछ ऐसे तत्त्व मौजूद होता है जो कैंसर को दूर कर सकते हैं। प्रतिदिन हल्दी का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। कैंसर के रोगियों को हल्दी का सेवन करने से उनके इम्यून सिस्टम के रसायन कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए मददगार होते हैं।

  5. हल्दी डायबिटीज के इलाज में फायदेमंद होती है
  6. डायबिटीज होने पर हल्दी शरीर की रक्षा करती है। हल्दी का प्रतिदिन सेवन करने से व्यक्ति को डायबिटीज होने की संभावना कम होती है। डायबिटीज के रोगियों के इम्यून सिस्टम को सही बनाता है और इस रोग के लक्षणों को कम करता है। हल्दी डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करता है।

  7. हल्दी वजन घटाने में फायदेमंद होती है
  8. हल्दी शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को काम करती है और कैलोरी घटाने से वजन भी कम होने लगता है। हल्दी लीवर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। हल्दी शरीर के सूजन को दूर करता है। तो वजन घटाना काफी आसान हो जाता है।

  9. मासिक धर्म में हल्दी फायदेमंद होती है
  10. अगर आपको मासिक धर्म में परेशानी होती है तो आपके लिए हल्दी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव होने जैसी परेशानियों को भी हल्दी ठीक कर देती है। हल्दी एक तरह की औषधि का काम करती है।

  11. हल्दी दर्द निवारक होता है
  12. हल्दी पेनकिलर का काम करता है। हल्दी अर्थराइटिस के दर्द से भी निजात दिलाने में भी बहुत सहायक है। हल्दी ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है जो कि दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। दो चम्मच हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से दर्द और सूजन कम हो जाती है।

 

हल्दी को शुभ क्यों माना जाता है

हिंदू पूजा समारोह में हल्दी पाउडर का उपयोग आंतरिक शुद्धता और आंतरिक गौरव दोनों का प्रतीक करने के लिए किया जाता है। पूजा करने वाले धार्मिक समारोहों में हिंदू देवताओं की मूर्तियों और छवियों को अभिषेक करने के लिए हल्दी पेस्ट का उपयोग करते हैं। हिंदू धर्म में समृद्धि का प्रतीक होने के साथ-साथ हल्दी शुद्धता का भी प्रतिनिधित्व करती है। हल्दी का पीला और नारंगी रंग हिंदू धर्म में इसके महत्व में जोड़ते हैं, जिसमें शुद्धता और कामुकता के साथ-साथ पवित्र चक्र के बीच की जगह का प्रतिनिधित्व किया जाता है इसलिए लिए हल्दी को बहुत पवित्र और शुभ माना जाता है।

 

कोनसे ब्लड ग्रुप वाले अदरक और हल्दी खा सकते हैं ?

हल्दी आयरन और मैंगनीज दोनों का एक बहुत बड़ा स्रोत है। यह विटामिन बी 6, आहार फाइबर और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, हल्दी और अदरक हर तरह के ब्लड ग्रुप, गुप्त या गैर-गुप्तकर्ता के लिए फायदेमंद है, और साथ ही यह कैंसर संरक्षण के लिए सुपर फायदेमंद है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here