Content Writing Kya Hai ? Content Writing Se Paise Kaise Kamaye ?

2
1729

इंटरनेट बहुत ही तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है। आज से कुछ साल पहले सभी जानकारिया हमें अपने माता पिता और गुरु से मिलती थी लेकिन अब इंटरनेट की वजह से हम लाखो जानकारिया चुटकी में एक क्लिक से पा सकते है।

आज से कुछ साल पहले तक इंटरनेट केवल कुछ कम्पनियो के लिए सिमित था घर में हर कोई इंटरनेट का उपयोग कर सकता है। इंटरनेट के अच्छे और बुरे, दोनों ही तरह के उपयोग है। लेकिन अगर आप चाहे तो इसका काफी अच्छा उपयोग कर सकते हो।

इंटनरेट का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है लेकिन आप केवल इसका उपयोग जानकारिया प्राप्त करने और सोशल मिडिया पर अपना टाइम निकालने के अलावा पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हो। यह बात सुनकर आपको आश्चर्य जरुर होगा लेकिन आप इंटरनेट से बहुत सारे पैसे कमा सकते हो वो भी एक नहीं बल्कि कई सारे तरीको से।

इन्ही में से एक तरीके के बारे में मैं आपको Explain करूँगा, जो है Content Writing, तो चलिए जानते है इसके बारे में।
 

 

Content Writing क्या है ?

सबसे पहले तो हमें इस word के बारे में पता होना चाहिए। Content Writing मतलब ‘सामग्री लेखन’ होता है जिस आप Writing यानि की लेखन से ले सकते हो। अगर आप काफी अच्छा लिखते हो और आपके पास लिखने के अच्छे Skills है तो आप इसकी मदद से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

Content Writing का मतलब आप ऑनलाइन Content लिखने से भी ले सकते हो। यानि की हम जो ऑनलाइन लिखते है वह Content Writing ही कहलाता है।

Content Writing में आपको अच्छे तरीके से लिखना और अपनी भावनाओ को व्यक्त करना आना चाहिए ताकि सामने वाला यान की पढ़ने वाला आपके विचारो को समाज सके और जान सके की आप क्या कहना चाहते हो।

तो अगर आ ऐसा कर सकते हो तो आप एक अच्छे Writer हो और अब आप बढ़िया पैसे भी कमा सकते हो अपने content को बेचकर या फिर पब्लिश करके। वैसे तो लिखकर पैसे कमाने के ऑफलाइन भी कई तरीके है लेकिन अगर आप ज्यादा लोगो को अपना ग्राहक बनाना चाहते हो और ज्यादा पैसे कमाना चाहते हो तो इंटरनेट से बढ़िया कोई तरीका हो ही नहीं सकता।

Content Writing में आप अपने Content को Create करने के बाद उसे कई सारे Different Platform पर publish कर सकते हो या फिर उसे Direct Sell कर सकते हो।

यानि की कुल मिलाकर किसी भी चीज के बारे में लिखना Content Writing है। अगर आप किसी चीज के बारे में लिखते हो तो वो भी content writing है या आप कोई कविता या कहानी लिखते हो तो वो भी Content Writing है। बस, आपकी लिखी हुई चीज उसे पढ़ने वाले लोगो यानि की आपके Readers को पसंद आनी चाहिए।

अब अगर आप एक अच्छे लेखक हो और आपके अंदर लिखने की खूबी है तो आप उससे पैसे कमा सकते हो, लेकिन कैसे ? आइये जानते है।
 

 

Content Writing से पैसे कैसे कमाए ?

अब हमने आपको यह तो बता दिया की आखिर यह content writing होती क्या है लेकिन यह जानना भी जरुरी है की content writing के जरिये पैसे कैसे कमाए जाते है। इसके एक नहीं बल्कि कई तरीके है उनमे से हम आपको कुछ मुख्य तरीके बता दे ते है।

Blog बनाये:

Blogging का नाम आपने जरूर सुना होगा। इसके अंदर आप एक blog बनाकर उस पर अपने articles डाल सकते हो। अगर आपके articles अच्छे और useful होंगे तो लोग उन्हें पसंद करेंगे और आपके blog पर अच्छा traffic आने लगेगा और उसके बाद आप अपने blog से काफी अच्छे पैसे कमा सकोगे।

अब अगर मई आपक एक उदाहरण दू तो एक भारतीय ब्लॉगर Amit Agarwal अपने blog से महीने के करोडो रूपये कमाते है और यह बात उन्होंने खुद ने कही है। अब आप खुद ही सोच लीजिये की आप blog बनाकर content writing के जरिये कितने रूपये कमा सकते हो।

यह तरीका पूरी तरह से भरोसेमंद है लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपको smart work और सब्र की जरुरत है और साथ में आपके content में quality होना भी जरुरी है। अगर मै खुद की बात करू तो मै भी blogging से बढ़िया पैसे कमारहा हु।

अपने Articles को Direct Sell करे:

यह मुझे content writing से पैसे कमाने का सबसे फ़ास्ट तरीका लगता है क्युकी आप इसके जरिये instant पैसे कमा सकते हो। actually मै भी इस तरीके से काफी सारे पैसे कमा चूका हु।

इसमें आप अपने Articles को सीधे किसी website के owner को sell कर सकते हो और वह आपको Direct Payment कर देता है वो भी per Article का, इसलिए यह पैसे कमाने का एक आसान तरीका भी भी है।

अगर आप यह काम करना चाहते हो तो आप कुछ Successful Bloggers से Contact कर सकते हो जो की शायद आपको Content लिखने के बढ़िया पैसे Offer कर सकते है। इससे आपका Contact अच्छे लोगो से भी बनेंगे।

We Media Accounts Join करे:

अगर आप news आदि भी अच्छे तरीके से लिख सकते हो या फिर आप रोचक जानकारिया लिखके लोगो को Attract कर सकते हो तो We-Media Accounts Join कर सकते हो जिसके जरिये आप बड़ी-बड़ी न्यूज़ कंपनियों पर अपने आर्टिकल्स सबमिट कर सकते हो जैसे की Uc News की Uc Wemedia , Newsdog की Newsdog We-media आदि।

इसमें आप जो आर्टिकल लिखोगे उसके आपको views मिलेंगे यानि की उसे लोग पढ़ेंगे और उस आर्टिकल को जितने ज्यादा लोग पढ़ेंगे आपको उसके उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे। यह तरीका बेहद ही शानदार है और आप इसके जरिये काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो और मै खुद भी इससे बढ़िया पैसे कमा रहा हु।

इसमें ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अधिक से अधिक रोमांचक न्यूज़ लिखनी होगी जिससे की आपकी लिखी हुई न्यूज़ या आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोग फ्देखेंगे और वह हिट जायेगा जिससे की आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे। इसके लिए आपके पास न्यूज़ लिखने की स्किल्स होनी चाहिए। आप अख़बार और अन्य न्यूज़ साइट्स पर न्यूज़ पढ़कर यह skills पा सकते है।

Fiverr जैसी साइट पर Account बनाये :

आप सब ने fiverr का नाम जरूर सुना होगा। यह एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आप account बना सकते हो और ग्राहक प्राप्त कर सकते हो। जब आप एक बार इस पर account बना लोगे और अपनी writing skills सही से fill कर दोगे तो आपके पास अपने आप ग्राहक आएंगे।

आप इसमें अपनी पेमेंट भी लिख सकते हो की आप एक पोस्ट लिखने के कितने रूपये लोगे। आप इसमें काम से काम एक पोस्ट लिखने के 300 रूपये कमा सकते हो। अगर आपको एक बार इस पर आर्डर मिलना चालू हो गया तो आप इससे बेहद ही अच्छी कमाई कर सकते हो।

लेकिन केवल fiverr ही ऐसी इकलौती साइट नहीं है बल्कि आपको ऐसी और भी कई साइट्स जैसे की freelauncer और Upwork भी है जिन पर आप अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हो और काफी सारे ग्राहक प्राप्त कर सकते हो।

EBook लिखकर पैसे कमाए:

हम सभी books पढ़ते है और उन्हें खरीदने के लिए हम पैसे भी देते है जिससे की उस बुक को लिखने वाले को भी बढ़िया पैसे मिलते है। इसी तरह से हम भी online books लिख सकते है जिन्हे हम EBook के नाम से जानते है।

इन बुक्स को हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से प्रोमोट कर सकते है। यह बुक एक प्रकार की pdf file होती है जिसे हम Instamojo के जरिये बेच सकते है और अगर आपकी ebook अच्छी होगी तो लोग उसे अपने आप खरीदेंगे जिसका payment आपको सीधे-सीधे मिल जायेगा।

लेकिन अगर आप चाहते हो की आपकी लिखी हुई ebook को ज्यादा से ज्यादा लोग ख़रीदे तो उसके लिए आपको लिखनी होगी जो लोगो को पसंद आये और साथ में उसे प्रोमोट भी करना होगा जिससे की आपकी ebook के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता लगे।

वैसे तो Content Writing करके आप कई तरीको से पैसे कमा सकते हो लेकिन यह सबसे बढ़िया तरीके थे जिनके बारे में मैंने आपको बताया।

 

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here