eBay क्या है ? eBay Full Form | eBay Information in Hindi

eBay क्या है ?

eBay ऑनलाइन सामान खरीदने और बेचने की वेबसाइट है eBay बहुत ही लोकप्रिय Shopping वेबसाइट है eBay बहुत ही बड़ी Shopping Website है और बहुत सारे देशो में उपयोग की जाने वाली बहुत लोकप्रिय Website है. आप eBay को एक E-Commerce Corporation भी कह सकते है। eBay Inc. अमरीका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है| eBay पर Motors, Fashion, Electronics, Home, Sporting, Toys, Business और Industrial, Music से संबंधित सामान मिलता है। eBay की शुरुआत 3 सितम्बर, 1995 को हुई थी. 2012 के अनुसार eBay में 27770 लोग काम करते हैं. 16-10-2018 के अनुसार eBay का Alexa World Rank 41 है।

 

 

eBay का मालिक(Owner) कौन है ?

eBay के मालिक “पियरे मोराद ओमिदियार(Pierre Morad Omidyar)” हैं. पियरे मोराद ओमिदियार एक अमेरिकी अरबपति उद्यमी हैं।

 

 

eBay भारत में क्यों बंद हुई ?

भारत की कंपनी Flipkart ने 14 अगस्त से अपनी दूसरी E-commerce वेबसाइट eBay India को बंद कर दिया था| Flipkart के CEO कल्याण कृष्णामूर्थी ने एक EMail के जरिए बताया कि कंपनी रीफर्बि‍शड गुड्स को बेचने के लि‍ए नया प्लेटफॉर्म लॉन्‍च करेगी. ईमेल में कहा गया कि eBay के साथ हमारे अनुभव के आधार पर हम रीफर्बि‍शड गुड्स के साथ बि‍ल्‍कुल नया प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च करेंगे. यह एक बड़ा मार्केट है, जिसपर ध्यान देने की जरूरत है

eBay India की वेबसाइट पर बताया गया है कि 14 अगस्त 2018 से eBay India नए ऑर्डर लेना बंद कर देगा. अब eBay के ग्राहक अपने अकाउंट से फ्लिपकार्ट पर भी शॉपिंग नहीं कर पाएंगे इसके लिए उन्हें फ्लिपकार्ट पर नया अकाउंट बनाना पड़ेगा. Flipkart ने २०१7 में eBay India को खरीदा था.

 

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here