UBER क्या है ? UBER की पूरी जानकारी हिंदी में | UBER Cab और UBER Eats

0
1047

जमाना तेजी से विकसित हो रहा है और सुविधाए इतनी अधिक बढ़ गयी है की अब हर काम आपकी उंगलियों के इशारो पर हो जाता है, आपके पास होना चाहिए एक Smartphone और उसमे होना चाहिए एक इंटनेट पैक। आज से कुछ साल पीछे जाये तो आपको एक बड़ी सिटी में इधर से उधर जाने के लिए ऑटो करना पड़ता था और आप सभी जानते हो की मुंबई जैसे शर में ऑटो करना कोई आम बात नहीं है और फिर ऊपर से आपको ऑटो वालो को उनकी मांगी गयी उलटी सीधी रकम भी देनी पड़ती थी लेकिन अब ऐसा नही है क्युकी यह जमाना Cab का है और आप आसानी से कम दामों में सफर कर सकते है। आईये जानते हैं UBER क्या है ?

Cabs की शुरुआत भले ही OLA ने की हो लेकिन इस क्षेत्र में UBER की वजह से एक क्रांति आयी है। आप ओला और उबेर में दामों को देखकर लगा सकते हो। UBER ओला से काफी किफायती है और लोगो को रात के समय और विशेष स्थानों पर ज्यादा पैसे लेकर ठगते नहीं है। यही कारण है की UBER को लोग अब ज्यादा पसंद करते है। यह दोनों ही कंपनियां चल रही है पर उबेर ज्यादा अच्छा चल रही है क्यों कि यह सिटी के अंदर ही चलती है और OLA की तुलना में इसके दाम भी काफी कम हैं। लेकिन क्या आप जानते हो की आखिर यह ‘UBER क्या है’। अगर नहीं, तो आज मै आपको बताऊंगा UBER के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।
 

 

UBER क्या है ? What is UBER in Hindi

सबसे पहले तो मै आपको यह बता दू की Uber Inc एक कंपनी का नाम है जो की अपनी कई सारी अलग अलग सर्विस विश्व के 785 महानगरीय क्षेत्रो में प्रदान करती है। Uber की सबसे मुख्य सेर्विसेज में Taxy Cab, Peer-To-Peer Ride Sharing, Food Delivery, Bicycle Sharing आदि है। साथ में इसकी ट्रांसपोर्ट नेटवर्क कम्पनी भी है।

इसकी सभी सुविधा हम इसके Apps और Websites आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। लेकिन भारत में जो इसकी सबसे प्रचलित सुविधा है वह Cab और Food डिलीवरी की ही है। हम इनके बारे में ही आज इस पोस्ट में बात करेंगे।

सबसे पहले Uber Cabs की बात करे तो यह एक प्रकार से एक ऐसी सुविधा है जिसके द्वारा हम एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए साधन कर सकते है। यह कई ऑप्शन्स और कई चॉइस में होता है और इसके लिए हमे या तो इसका एप्प डाउनलोड करना पड़ता है या फिर हमे इनकी वेबसाइट आदि को Visit करना पड़ता है।

इसकी एक और नयी सर्विस Uber Eats भी कुछ दिनों में ही भारत में प्रचलन में आ गयी। इसके द्वारा Food डिलिवरी की जाती है और हम इसके द्वारा अलग अलग जगह से अपने लिए घर बैठे खाना माँग सकते है। Uber Eats बिलकुल Swiggy और Zomato के जैसा ही है जिसके द्वारा हम अपने लिया खाना माँगा सकते है वो भी Online, जो की हमारे घर तक आता है।

Uber Cabs के द्वारा हम Cab करके कहि भी जा सकते है वो भी कम कीमतों में और वही हम Uber Eats के द्वारा अपना खाना ऑनलाइन अपने घर पर मंगा सकते है।

UBER regulators को rides देने से बचने के लिए Greyball software के मार्च 2017 तक, इसके use के लिए criminal investigation कइ साथ protests और legal actions का भी विषय रहा है। इसका नाम “UBER” एक साधारण से शब्द UBER से लिया गया है जिसका मतलब Super या Top Most है। यह एक जर्मनी शब्द से उत्तपन्न हुआ है जिसका अर्थ Above यानि की ‘ऊपर’ भी बताया जाता है।
 

 

UBER Cabs के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप एक अच्छी और बड़ी सिटी में रहते हो जैसे की Mumbai, Delhi, Jaipur आदि तो आपके यहाँ पर कई सारी ऐसी कंपनिया चल रही होगी जो की आपको Cabs की सुविधा देती होगी। इन्ही में से एक Uber भी है। Uber Cabs के जरिये आप आसानी से अपने शहर में एक जगह से दूसरी जगह पर जा सकते हो।

आप Uber Cabs को Uber के App से बुक क्र सकते हो। इसके लिए आप Online व Offline तरीके से ही Payment कर सकते हो। अगर आप Uber से कुछ दिन सफर करोगे तो अपने आप ही आपको इसकी सुविधा पसन्द आने लग जायेगी। मैं यह इसलिए ख रहा हु की Uber सस्ते में बढ़िया सुविधा देता है। अगर आप सोच रहे हो की Uber से आपका हर समय एक जैसा ही किराया लगेगा तो आप गलत हो। इसके किराया समय, दुरी, सवारी आदि को देखकर कम ज्यादा लगता है।

आपको दिन के मुकाबले रात को अधिक पैसे देने पड़ेंगे लेकिन मैं आपको यह बता दू की आपको इस मामले में जितना Ola में लूटा जायेगा उस हिसाब से Uber बेस्ट है। Uber में आपको Auto, Bikes, Micro, Mini, Large जैसे कई सारे आप्शन मिल जायेंगे जिन सभी के अलग अलग किराये और सुविधा रहेगी। इनमे से आपको जिस समय जो ज्यादा कंफर्टेबल है आप उसमे जा सकते हो।
 

 

UBER Eats के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

Uber Eats की सुविधा Food डिलिवरी की हैं अगर आप इसका फायदा उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको इसका App Download करना होगा। इसमें आपको आपके आस पास की दुकाने और रेस्टोरेंट के अलग अलग सामान देखने को मिलेंगे और साथ में आपको उनकी कीमत भी पता लग जायेगी। आपको जो भी चीज आर्डर करनी हो आप इसके जरिये आसानी से कर सकते हो। बस आपको आपके घर का Address डालना है और कुछ मिनटो में आपके घर पर आपका Food पहुच जायेगा।

यह बिलकुल Swiggy और Zomato के जैसा ही है। इसमें आप कई सारे आप्शन देख सकते हो। आप इसमें अपने पसन्दीदा खाने को सिलेक्ट कर सकते हो। इसका एक सबसे बड़ा फायदा मुझे यह लगता है की इसमें हमे कई बार सस्ती चीजे भी मिल जाती है जिसकी हम मार्किट में शायद ज्यादा रेट देते हो। इसके जरिये सामान माँगने के बाद आप Offline पैसे दे सकते हो लेकिन चाहो तो पहले ही Online भी पेमेंट कर सकते हो।

अब जान लेते है की आपको इन्हें यूज कैसे करना है।
 

 

UBER Cabs का उपयोग कैसे करे ?

इसके लिए सबसे पहले तो आपको इसका App Uber Cabs या फिर Uber Lite डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इसमें अपने मोबाइल नम्बर से रजिस्टर करना होगा। जैसे ही आपका रजिस्टर हो जायेगा वैसे ही आप अपनी लोकेशन और आपको जहा जाना है व आपकी टारगेट लोकेशन सिलेक्ट क्र सकते हो। इसके बाद आपको यह तय करना है की आपको कौनसी Car या Bike आदि चाहिए जैसे की Micro, Mini आदि। इसके बाद Done करने पर आपको आपि Cab और ड्राइवर की डिटेल्स मिल जायेगी और आप इसके बाद Cab का मजा ले पाओगे।

UBER Eats का उपयोग कैसे करे ?

Uber Eats का एप्प अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के बाद आपको रेजिस्टर करना है। इसके बाद आपको बस सिलेक्ट करना है की आप क्या खाना चाहते हो। अब आपको उसे बुक करना है और अपनी लोकेशन सिलेक्ट करनी है। कुछ देर में आपके पास आपका खाना आ जायेगा और आप उसका आनंद ले पाओगे।

तो दोस्तों, आज हमने आपको Uber के बारे में काफी कुछ बताया। उम्मीद करते है की आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई होगी। धन्यवाद!
 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here