Instagram क्या है ? Instagram का उपयोग कैसे करे ? Instagram के बारे में पूरी जानकारी

आज के समय में सोशल मीडिया(Instagram, Facebook , Twitter, Whatsapp) लोगो की ज़िन्दगी में अपनी बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है। आज के समय में आप जहाँ भी देखो वही सभी लोग आपको Social Media पर लगे हुए मिलेंगे। इसका कारण है ‘Connecting’ जो हम Social Media से बखूबी कर सकते है।

Social Media एक बेहद ही शानदार प्लेटफार्म है किसी से भी जुड़ने का, लेकिन Social Media Platforms की संख्या आज काफी ज्यादा है। अगर आप Play Store पर इसके बारे में Search करोगे तो आपको बहुत सारे Connecting App मिल जाएंगे। इसलिए यह डिसाइड करना कि कौनसा बेहतर है, काफी मुश्किल है।

लेकिन फिर भी Best तो Best ही होगा। ऐसे में आज के समय में Instagram भी काफी प्रचलित है और अब तो लोग धीरे धीरे Facebook से ज्यादा Instagram को पसंद करने लगे है जिसका कारण बेहतरीन Design और ज्यादा Security है और फिर साथ में User Friendly भी Instagram ही ज्यादा है।

Instagram के Google Play Store पर लगभग Facebook के जितने ही Downloads है जिससे की हमे उसके महत्व का पता चल ही जाता है, लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे होंगे जो की Instagram के बारे में नही जानते होंगे। लेकिन चिंता किस बात की, हम है ना। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Instagram क्या होता है ? और इसका उपयोग कैसे करें ? तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

 

 

Instagram क्या है ? What is Instagram in Hindi

आप सब Facebook के बारे में तो जानते ही होंगे। जिस प्रकार से Facebook है उसी प्रकार से Instagram भी है जिसमे हम लोगो से जुड़ सकते है। हम Instagram पर भी लोगो की तस्वीरे और वीडियोज Like कर सकते है उन पर Comment कर सकते है और उनको Share कर सकते है।

अगर आप इसकी परिभाषा जानना चाहो तो ‘Instagram एक प्रकार का Social Media Platform है जिसके जरिये आप अपनी Photo और Videos शेयर कर सकते हो’।

यानी कि Instagram भी एक Social Media Platform है जिसके जरिये आप अन्य दूसरे लोगो से जो की आपके दोस्त या फिर रिश्तेदार आदि हो उनसे जुड़ सकते हो। बस इसकी प्रोसैस थोड़ी सी अलग है। जहाँ आप एक तरफ Facebook पर किसी को Friend Request भेजते हो वही Instagram पर आप किसी को Follow कर सकते हो। यानि कि इंस्टाग्राम में Follow का बटन होता है।

Instagram पर आपको काफी User Friendly Support मिलेगा, जो की खूब लोगो को पसंद आता है। शायद इसी वजह से अब Twitter के बाद Instagram Celebrities की सबसे बड़ी पसंद बन चुका है। अब लगभग सभी एक्टर व एक्ट्रेस और अन्य बड़े बड़े सेलेब्रिटी आपको Instagram पर मिल जाएंगे।

 

 

Instagram की पूरी जानकारी – All Details About Instagram in Hindi

Instagram की शुरुआत सेन फ्रैंसिस्को से हुई थी जब Kevin Systrom और Mike Krieger ने अपना एक Web Programme तैयार किया था जो आज के समय का Instagram है। कुछ समय बाद ही इसे Facebook ने खरीद लिया क्योंकि Facebook के Owner Mark Zuckerberg को यह काफी ज्यादा पसंद आया था।

शुरुआत में यह एक Photo Sharing Site थी लेकिन धीरे धीरे सब चीजो की तरह इसमे भी विकास हुआ और यह आज एक पूरी तरह से Complete Social Media Platform बन चुका है जिसे आज के युवा काफी ज्यादा पसंद भी कर रहे है और अब लोगो की पहली पसंद इंस्टाग्राम होता जा रहा है।

Instagram को 6 अक्टूबर 2010 को लगभग 8 साल पहले लांच किया गया था वहीँ Facebook 4 फरवरी, 2004 को लांच किया गया था। Instagram 36 से भी ज्यादा भाषाओ को Support करता है और यह Android, IOS और Windows के Operating Systems में मुख्यतः उपलब्ध है और Java जैसे Operating Systems के लिए भी इसके वर्जन मिल ही जाते है लेकिन वह उचित नही होते। अगर आप चाहो तो Direct Web के जरिये इंस्टाग्राम को उसकी Website Instagram.com के जरिये भी चला सकते हो।

Instagram फिलहाल तो Alexa के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी 15 Websites में से एक है जिन्हें लोग सबसे ज्यादा उपयोग करते है।

Instagram के जरिये आप अपनी Photos और Video को न केवल Download कर सकते हो बल्कि उनके इसके फिल्टर्स और Editing के अन्य Options के जरिये Edit करके और भी बेहतर बना सकते हो। इंस्टाग्राम पर भी आप Facebook की तरह ही अपने Photo और Video में लोगो को tag कर सकते हो और साथ में Location वगेरह भी Add कर सकते हो।

Instagram में आप फ़ोटो को Facebook की ही तरह Like कर सकते हो लेकिन इसमे आपको थम्सअप नही बल्कि Heart का आइकॉन मिलेगा जो की फ़ोटो या वीडियो डबल टैप करने पर नज़र आएगा और आपके सामने वाली फ़ाइल जो कि आपकी स्क्रीन पर है Like हो जाएगी।

Instagram बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। केवल 8 सालो में ही इसके 1 Billion से जुड़ यूजर है ( एंड्राइड प्ले स्टोर के अनुसार) और यह अब तो Facebook को भी पीछे छोड़ रहा है लेकिन यह Facebook का ही Product है इसलिए Facebook के लिए कोई चिंता कि बात नहीं है।

 

 

Instagram का उपयोग कैसे करे ? – How to Use Instagram in Hindi

Instagram के बारे में अब आप काफी सारी बाते जान चुके हो लेकिन अब आपका यह जानना भी जरूरी है कि आखिर यह काम कैसे करता है ? तो चलिए जान लेते है इसके बारे में भी।

Instagram को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तो आपको Instagram को Download करना होगा और फिर उसके बाद आपको इस पर Account बनाना होगा। या तो आप Email या Mobile नम्बर के जरिये Account बना सकते हैं या फिर Facebook के जरिये Direct Sign Up कर सकते हैं।

अब आपको आपका नाम, User Name आदि सेट करना होगा। इसके बाद आप अपने Profile सेक्शन में जाकर आपकी Profile Pic डालनी है और साथ में आपका Bio भी सेट करना है ताकि आपकी Profile Complete हो जाए। और जब यह Complete हो जाए तब आप अपने कुछ दोस्तो को इस पर Search करिये और उनको follow करिये।

आपके कुछ दोस्तो का Account Private भी हो सकता है जिससे कि जब तक वह Allow नही करेंगे तब तक आप उन्हें follow नही कर सकते और अगर आप चाहो तो आपके Instagram Setting में जाकर आपका Account भी Private कर सकते हो जिससे की कोई भी आपकी Post वगेरह को नही देख पायेगा और आपको आपकी मर्जी के बिना Follow भी नही कर पायेगा।

अब अगर आपको कोई फ़ोटो या वीडियो Instagram पर Upload करनी हो तो उसके लिए आप दिख रहे + वाले बटन पर क्लिक कीजिये जिसके बाद आपके सामने आपकी सारी तस्वीरे और वीडियोज आ जाएगी। जैसे ही आप इनमे से कोई सिलेक्ट करेंगे वैसे ही आपके सामने अन्य Editing के ऑप्शन आ जाएंगे।

आप चाहो तो अपनी फ़ोटो या वीडियो को एडिट करके शेयर कर सकते हैं या Direct भी शेयर कर सकते हो। और अगर आप इंस्टाग्राम पर Story ( इसे आप Status भी कह सकते हो ) Add करना चाहते हो तो ऊपर की Side वाले Camera के बटन पर क्लिक करके Add कर सकते हो।

तो अब मैंने आपको लगभग इंस्टाग्राम को Use करना सीखा ही दिया क्योंकि आगे की Basic चीजे तो आपको खुद ही पता चल जाएगी।

 

Instagram कितनी Age के लोग चला सकते हैं ?

Instagram पर खाता बनाने के लिए न्यूनतम 13 वर्ष का होना आवश्यक है अगर आपकी आयु 13 वर्ष से कम है और आपने Instagram पर खाता बनाया है, तो आपका खाता इंस्टाग्राम द्वारा हटा दिया जायेगा।

 

क्या Instagram से सामान ख़रीदा जा सकता है ?

जब Instagram में आप अपनी फ़ीड देखते हैं या जब आप किसी फ्रेंड या किसी की प्रोफ़ाइल पर जाते हैं तो उस प्रोफाइल में आपको यह पता चल जाता है कि Instagram के माध्यम से बिक्री के लिए कोई आइटम उपलब्ध है या नहीं।

कई बार होम फीड देखते समय, इंस्टाग्राम पर पोस्ट्स को खोजते समय, या किसी के इंस्टाग्राम प्रोफाइल को देख रहे होते हैं तो आपको फोटो के कोने में एक शॉपिंग बैग आइकन दिखाई देगा इसका मतलब यह है कि यह उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

जब आप कोई फोटो खोलते हैं, तो आपको उत्पादों को देखने के साथ उसके नीचे दी गयी जानकारी भी देखनी चाहिए, जिसमे पॉपअप विंडो में उत्पाद का नाम, मूल्य और लिंक शामिल होता है। पॉपअप विंडो को टैप करने से वेबसाइट के लिंक के साथ उत्पाद के बारे में अधिक जानकारी दिखाई देगी, जहां से आप उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। और इसमें प्रोडक्ट्स की अन्य पोस्ट भी शामिल होंगी।

ब्रांड की इंस्टाग्राम कहानियों में लिंक शामिल होता है, जब आप उन कहानियों में प्रचारित वस्तुओं को देखते है तो उस लिंक पर क्लिक करके आप उन्हें खरीद सकते हैं जब आप उस लिंक को क्लिक करते हैं, तो आपको वह लिंक उत्पाद पेज पर ले जाता है।

 

Instagram अकाउंट को Hack होने से कैसे बचाएं ?

  • एक मजबूत पासवर्ड बनायें
  • हैकर्स खातों के पासवर्ड का अनुमान लगाकर या डेटा उल्लंघनों में पुराने पासवर्ड का उपयोग करके अकाउंट हैक कर लेते हैं इसलिए आपको एक मजबूत, जटिल पासवर्ड बनाना चाहिए।

    Instagram “कम से कम छह संख्याओं, अक्षरों और विराम चिह्नों के संयोजन” का उपयोग करने को कहता है, “अधिकांश सुरक्षा विशेषज्ञ न्यूनतम पासवर्ड लंबाई 8 वर्णों का सुझाव देते हैं।

    आपको अपने Instagram पासवर्ड को नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए यानि के हर महीने अपडेट करना चाहिए।

 

Instagram में बर्थडे डेट कैसे डालते हैं ?

Instagram में जन्मदिन जोड़ने का कोई स्थान नहीं है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने प्रोफाइल पेज से प्रोफ़ाइल एडिट करें। और उसके बाद बायो सेक्शन में अपने जन्मदिन को किसी भी प्रारूप में जोड़ें जैसे(28 /July/1992 आदि)। जब आप डेट डाल दें तो ऊपर दाएं तरफ कोने में “Save” दबाएं। अब आपका जन्मदिन डेट Instagram पर सफलता पूर्वक Save हो गया है।

 

Instagram लाइक्स कैसे बढ़ाएं ?

  • आपको इंस्टाग्राम पर उच्च गुणवत्ता वाली फोटो डालनी चाहिए
  • अगर आप एक अच्छी फोटो इंस्टाग्राम पर डालते हैं तो आपको आश्चर्य होगा कि ज्यादा से ज्यादा लोग ऐसा नहीं करते हैं वह ऐसी ही आम फोटो इंस्टाग्राम पर डालते हैं। आपको एक लोकप्रिय फोटो बनाने के लिए कुछ नया करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको कम से कम यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जहाँ आप फोटो खींच रहे हैं वहां की रोशनी अच्छी है और सब कुछ ध्यान में है। यदि आप कुछ शानदार दिखने वाले शॉट लेना चाहते हैं तो मैं कम से कम एक आधुनिक स्मार्टफोन आपके पास होना बहुत जरूरी है। महान तस्वीरें स्वाभाविक रूप से अधिक मेहनत के द्वारा खींची जाती हैं और इसका मतलब है कि अधिक यह तस्वीरें अधिक पसंद की जाती हैं।

  • इंस्टाग्राम पर हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें
  • स्थानीय हैशटैग का उपयोग करना आपके नजदीकी संभावित लोगों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है। लोकप्रिय स्थानीय खाते खोजें और देखें कि वहअपनी तस्वीरों के लिए क्या हैशटैग का उपयोग करते हैं। और उन हैशटैग का उपयोग करें, जिससे एक अच्छा मौका है कि आप अपने आस-पास के लोगों से जुड़ सकते हैं या ऐसे खाते हैं जो आपकी फ़ोटो या आपके व्यवसाय को प्रदर्शित करने में रुचि रखते हैं। यह आपको लाइक्स बढ़ाने में मदद करता है।

    आपका इंस्टाग्राम पर सबसे लोकप्रिय हैशटैग का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है। लोकप्रिय हैशटैग का उपयोग करके आपकी तस्वीर को अधिक लोगों द्वारा देखा जा सकता है, जो आपकी तस्वीरों पर बड़ी संख्या में लाइक्स पाने का एक आसान तरीका है। याद रखें कि वह आपकी फोटो को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन यदि आप अपने खाते की विश्वसनीयता को बढ़ावा देने के लिए एक रास्ता तलाश रहे हैं, तो यह एक अच्छा तरीका है।

  • इंस्टाग्राम में अपनी फोटो को एक स्थान टैग जरूर करें
  • आपकी तस्वीरों में किसी स्थान को टैग करने से आपके क्षेत्र में लोग आपकी फ़ोटो को अधिक आसानी से देख सकते हैं। एक सामान्य स्थान को टैग करना लोगों को आपकी फोटो को देखने की संभावना बढ़ जाएगी। जो लोग उनके पास फोटो ढूंढ रहे हैं वे उनके साथ जुड़ने की संभावना रखते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके पास अपनी तस्वीरों पर अधिक लाइक्स पाने का अच्छा मौका है।

  • अपनी पोस्ट का प्रचार करें
  • इंस्टाग्राम पर अपनी पहुंच को व्यवस्थित रूप से बढ़ाना कठिन हो सकता है। अपनी पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का लाभ लेना उन लोगों तक पहुंचने में आपकी सहायता करता है जो पहले से ही आपके पीछे नहीं आते हैं। इंस्टाग्राम के शक्तिशाली लक्ष्यीकरण विकल्प(विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म) आपको उन लोगों को चुनने की अनुमति देता है जो आपके विज्ञापन देखेंगे। आप शर्त लगा सकते हैं कि आप अपने व्यवसाय में दिलचस्पी रखने वाले अधिक अनुयायियों को प्राप्त करेंगे, जिसका अर्थ है अधिक लाइक्स पाना।

  • वीडियो जरूर अपलोड करें
  • जब आप बहुत सारी पोस्ट्स वाले Instagram फ़ीड को देख रहे हों तो आप अक्सर फ़ोटो से अधिक वीडियोस पर आकर्षित होते हैं। मीडिया प्रकारों में वीडियो सबसे ज्यादा असर डालता है। सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो आपके ऑडियो पर निर्भर नहीं करता है क्यों कि कई लोग अपने इंस्टाग्राम फ़ीड्स को उन स्थानों पर चलाते हैं जहां ऑडियो सुनना संभव नहीं होता है।

  • लोकप्रिय तस्वीरों पर टिप्पणी जरूर करें
  • आपकी एक्सप्लोर फीड संलग्न करने के लिए नई सामग्री खोजने का एक शानदार तरीका है। यदि आप उद्योग-विशिष्ट खातों का पालन करते हैं, तो आप पाएंगे कि यह प्रासंगिक सामग्री से भरा है। लोकप्रिय पोस्ट खोजें और उन पर टिप्पणी करें। अन्य लोग जो उस पोस्ट से जुड़ते हैं, आपकी टिप्पणी देखेंगे, और इससे उन्हें आपकी प्रोफ़ाइल पर जाकर आपके ब्रांड के बारे में और अधिक जानने का मौका मिलेगा जिसका मतलब है कि अधिक पहुंच, जुड़ाव और लाइक्स मिलना।

  • अधिक लोगों को Follow करें
  • यह सबसे सरल होता है अपने उत्पाद में लोगों को ढूंढने के लिए अपनी खोज फ़ीड का उपयोग करें जो आपके उत्पाद से संबंधित विषयों के बारे में दिलचस्प तस्वीरें पोस्ट करते हैं। इन लोगों के साथ बातचीत करें और उनका अनुसरण करें, उनकी पोस्ट की तरह, और टिप्पणी करें फिर आप पाएंगे कि वे अक्सर आपके पीछे आते हैं और आपकी तस्वीरों को देखते हैं। दिन में कुछ नए खातों को Follow करना एक अच्छा कार्य है यह आपकी खुद की Followers गिनती को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जिसका अर्थ है कि आपका खाता भविष्य में और अधिक लोकप्रिय होगा और इससे और अधिक लाइक्स मिलते हैं।

  • इंस्टाग्राम पर लगातार पोस्ट करें
  • अगर आप इंस्टाग्राम पर ज्यादा सामग्री की एक सतत कतार बनाए रखने से आप Instagram पर अधिक पसंद प्राप्त करने के साथ साथ आप एक लंबा सफर तय कर सकते हैं। लगातार पोस्टिंग का मतलब है कि आप लगातार अपने Followers को आकर्षित कर रहे हैं और अधिक Followers को प्राप्त कर रहे हैं, जिससे आप बढ़ते हुए एक निश्चित स्तर की ऊंचाई को बनाए रख सकते हैं। आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप कम से कम हर कुछ दिनों में पोस्ट करेंगे इससे आपको ज्यादा लाइक्स मिलेंगे।

  • Instagram लाइव का इस्तेमाल जरूर करें
  • फेसबुक की तरह, इंस्टाग्राम ने हाल ही में अपने लाइव प्लेटफ़ॉर्म को लॉन्च किया था ताकि लोगों को लाइव रहने की अनुमति मिल सके। Instagram Live का उपयोग करने का एक आकर्षक तरीका Question Answer पूछना है जहां आपके प्रशंसकों और Followers आपके व्यवसाय, ब्रांड और उत्पादों के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं। और इससे आपको और ज्यादा लाइक्स और फायदे मिलते हैं।

 

Instagram किन-किन देशों में चलता है ?

इंस्टाग्राम 36 भाषाओं में मौजूद है इंस्टाग्राम बहुत सारे देशों में इस्तेमाल किया जाता है पर सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम इन देशों में चलाया जाता है

अक्टूबर 2018 की रिपोर्ट के अनुसार

  • अमेरिका में 121 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • भारत में 71 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • ब्राज़ील में 64 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • इंडोनेशिया में 59 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • तुर्की में 37 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • रूस में 32 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • जापान में 25 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • ईरान में 24 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • यूनाइटेड किंगडम में 23 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं
  • मेक्सिको में 21.9 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं

 

किसी को Instagram पर Search कैसे करें ?

  1. सबसे पहले, स्क्रीन के नीचे दाएं भाग पर प्रोफ़ाइल इमेज पर क्लिक करें फिर “Find Friends” पर क्लिक करें।
  2.  

  3. आप यह देख कि आपके कोनसे फेसबुक मित्र और ट्विटर मित्र Instagram का उपयोग कर रहे हैं, साथ ही साथ अपने फोन की संपर्क सूची से मित्रों को भी खोज सकते हैं। क्या आप किसी को Instagram पर फोन नंबर से ढूंढना चाहते हैं? एक Instagram फोन नंबर खोज वास्तव में लोगों को खोजने में आपकी सहायता कर सकती है, लेकिन अधिकतर यदि यह एक व्यावसायिक फोन नंबर है, या उनकी प्रोफ़ाइल में पाया जा सकता है।
  4.  

  5. एक बार जब आप उन नेटवर्क पर अपने दोस्तों की सूची देखते हैं जिनके पास पहले से ही Instagram खाते हैं, तो आप उनको Follow करने के लिए उनके नाम के आगे “Follow” पर क्लिक कर सकते हैं। यदि उनका खाता निजी है, तो आपको इसके बजाय “Request” पर क्लिक करना पड़ सकता है, ताकि वे कनेक्शन को स्वीकार कर सकें। आप सुझाए गए Users पर क्लिक करके Instagram के कुछ पसंदीदा लोगों को भी Follow कर सकते हैं।
  6.  

  7. आपके पास ऐसे दोस्त भी हो सकते हैं जो फेसबुक या ट्विटर पर नहीं हैं, लेकिन एक इंस्टाग्राम खाता है। आप प्रोफ़ाइल टैब से “Search Instagram” चुनकर इन मित्रों को भी खोज सकते हैं।
  8.  

  9. अंत में, आप Instagram पर कुछ सबसे रोचक तस्वीरें देखने के लिए “Popular” टैब पर क्लिक करके मित्रों को ढूंढ सकते हैं। अगर आपको अपनी पसंद की कोई तस्वीर दिखाई देती है, तो आप उस User पर क्लिक कर सकते हैं जिसने फोटो अपलोड किया है और उनको Follow कर सकते हैं।

 

 

तो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हमने जाना की Instagram क्या है ? और साथ में इससे जुड़ी और भी के अन्य जानकारियां जानी। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसन्द आया होगा।

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here