Skype क्या है ? Skype कैसे काम करता है ? Skype की पूरी जानकारी हिंदी में

0
1425

यह जमाना पूरी तरह से टेक्निकल हो चूका है और जहा पहले के टाइम में लैंडलाइन के जरिये एक दूसरे से कनेक्ट किया करते थे वही अब हम एक दूसरे का चेहरा देखते हुए भी बात कर सकते है और इसका श्रेय आगे बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी को ही जाता है। इस वीडियो कालिंग के क्षेत्र में सबसे बड़ा योगदान Skype का ही है। आप में से अधिकतर लोगो ने स्काइप के बारे में कही न कही पढ़ा होगा या फिर किसी से सुना होगा। आज के पोस्ट में हम इसी बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे की स्काइप क्या है और यह कैसे काम करता है और साथ में इससे जुडी और भी कई सारी बाते जानेंगे।
 

 

Skype क्या है ? What is Skype in Hindi

आप सभी Whatsapp के बारे में जानते हो। जिस तरीके से Whatsapp इंटरनेट के जरिये चलने वाला एक मेसेंजर है उसी तरह से Skype भी इंटरनेट की मदद से चलने वाला एक मेसेंजर है जिसके जरिये हम वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल चेटिंग सकते है और साथ में वीडियो, इमेजेस आदि को भी सामने वाले व्यक्ति से इसके जरिये शेयर कर सकते है।

अब अगर थोड़ी सी टेक्निकल भाषा में बात करे तो ‘Skype एक Telecommunications application software products है जो Computers, tablets, mobile devices, Xbox One consoles और smartwatch internet और regular telephones के बीच वीडियो चैट और वॉइस कॉल प्रदान करने में expert है।

Skype के जरिये आप आसानी से वीडियो और ऑडियो मेसेज के साथ साथ टेक्स्ट मेसेज भी sand कर सकते हो और साथ में Skype आपको Video Conference Calls की सुविधा भी देता है।
 

 

Skype के बारे में जानकारी हिंदी में – Details about Skype in Hindi

Skype के बारे में आप काफी कुछ जान चुके हो लेकिन अभी तो और भी जानना बाकी है। तो चलिए जानते है!

Skype के ओरिजिनल ऑथर्स Priit Kasesalu और Jaan Tallinn है। Skype को आज से 15 साल पहले 29 नवम्बर 2003 में रिलीज किया गया था। लेकिन कुछ समय बाद से इसे उपयोग में लाया गया।

फिलहाल यह Windows, MacOS, Android, IOS, Windows Phone, HoloLens और Xbox One में पूरी तरह से सपोर्ट करता है और आपको इसे एप्लिकेशन Java आदि में भी मिल जाएंगे। Skype की एक खास बात यह भी है की यह कुल मिलाकर 108 के लगभग भाषाएं सपोर्ट करता है। यह टूल पूरी तरह से फ्री है और इसका उपयोग कोई भी कर सकता है।

Skype की Website https://www.skype.com/en/ है जहा जाकर आप इस पर एकाउंट बना सकते हो और इसे यूज कर सकते हो।

वैसे तो Skype की दी जा रही अधिकांश सर्विस बिलकुल Free है लेकिन लैंडलाइन या मोबाइल फोन नंबर पर कॉल करने के लिए Skype Credit या Membership का होना Important है जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ते है।

2010 के End में, अनुमान के हिसाब से अगस्त 2015 तक 300 मिलियन से ज्यादा Active Users होने के साथ दुनिया भर में 660 मिलियन से अधिक Users Skype पर थे। फरवरी 2012 में एक Point पर, Skyoe पर 34 मिलियन Users एक साथ Online हुए थे जो की Skype के लिए एक गजब की बात है।

Skype को सबसे पहले अगस्त 2003 में रिलीज किया गया था, Skype को Swede Niklas Zennström और Dane Janus Friis द्वारा Ahti Heinla, Priit Kasesalu, और Jaan Tallinn, जो Estonians के सहयोग से Create किया गया था, जो एक Music Share करने वाली Application Kazaa में भी Use किया गया था।

Ebay ने सितम्बर 2005 में 2.6 Billion Dollars में Skype को खरीद लिया। इसके बाद सिल्वर लेक, एंड्रेसेन होरोविट्ज़, और कनाडा पेंशन योजना निवेश बोर्ड ने Ebay से 2009 के सितम्बर के महीने में 1.9 Billion Dollars में Skype के 65% Shares खरीद लिए, इसके बाद Enterprise को 2.92 Billion Dollars का Market Price दिया गया। आखिरकार Microsoft ने Skype को मई 2011 में 8.5 Billion Dollars में खरीद लिया और आबि Skype Microsoft का ही हिस्सा है।

Skype Originally एक हाइब्रिड Peer-to-Peer और Client-Server System show करता है। मई 2012 से Skype पूरी तरह से Microsoft के द्वारा ऑपरेट किये गए Supernodes के द्वारा चलाया जा रहा है। 2013 के Mass Surveillance Disclosures से पता चला कि Microsoft ने Intelligence Agencies को Supernodes और Skype Communication Content के लिए Unfettered Access दिया।
 

 

Skype कैसे काम करता है – How Skype Works ? (Explained in Hindi)

Skype के काम करने का तरीका बेहद ही साधारण है। अगर आप चाहे तो इसका आसानी से अनुसरण कर सकते हो। Skype एक ऐसा प्रोग्राम है जिसे आप लगभग सभी Internet से जुड़े हुए डिवाइज पर उपयोग कर सकते हो और इसके जरिये मेसेज आदि तो कर ही सकते हो और साथ में Calls वगेरह भी कर सकते हो और सच बात बताऊ तो Skype इकि Call Facility की वजह से ही फेमस है और आज लोग इसकी Call Quality की वजह से ही इसे पसंद करते है और इसके जरिये Call करना पसंद करते है।

Skype का उपयोग करने के लिए सबसे पहले हमे इस पर Account बनाना होता है। अगर आप चाहो तो अपने Phone में भी Skype का App डाउनलोड करके आएसनी से Account बना सकते हो। इसके लिए आपको बस एक बेसिक सा form fill करने की जरूरत पड़ेगी। आपका एकाउंट बनने के बाद आप उन लोगो से नंबर आदि या फिर यूजर नेम के जरिये कनेक्ट हो सकते हो सकते जो की Skype यूज करते है।

आप Skype पर उनके साथ Video Call कर सकते हो, उन्हें मेसेज भेज सकते हो, उन्हें वीडियो मेसेज भेज सकते हो, ऑडियो मेसेज भेज सकते हो आदि। जैसे ही आप अपने साथी को Call या मेसेज कुछ भी करते हो वह उसके पास पहुच जाता है वह उसे देखता है और रिसीव करता है और आपको रिप्लाई देता है। आप यह काम Web और Application दोनों के जरिये ही कर सकते हो लेकिन अगर आपके पास कोई वेबकेम को PC के साथ तो और भी ज्यादा बढ़िया रहेगा।

अब इसके फीचर्स की बात कर लेते है।
 

 

Skype के फीचर्स – Features of Skype in Hindi

Skype में आपको कई सारे फीचर्स मिलते है जिनके बारे में मैन आपको नीचे बताया है।

1. Video Call : आपको SKYPE में वीडियो कॉल का ऑप्शन मिलता है जो की इसका सबसे प्रसिद्ध फीचर है। आप Skype के जरिये आसानी से Video Call कर सकते हो और अपने दोस्त का चेहरा देख कर बात कर सकते हो जो की ज्यादा बेहतर रहता है।

2. Audio Call : अगर आप चाहे तो इसके जरिये केवल वीडियो ही नही बल्कि ऑडियो कॉल भी कर सकते है जिसकी Quality भी काफी बढ़िया रहती है।

3. Text मेसेज : अगर आप चाहे तो Skype के जरिये Text मेसेज भी भेज सकते हो जो की एक बढ़िया सुविधा है।

4. Chat : Skype पर आप FB और Whatsapp की तरह ही Chat कर सकते हो और इसमे भी आपको काफी सारे Sticker व Emoji आदि मिलते है।

5. Direct Call : अगर आप थोड़े से पैसे देने को तैयार है तो आप Skype के इस फीचर का फायदा भी उठा सकते हो। इसमे आप Skype पर थोड़े से पैसे देकर Landline का Mobile पर Direct कॉल कर सकते हो।

इनके अलावा भी Skype पर काफी सारे फीचर आपको मिलते है, जो आपको काफी पसन्द आएंगे।

उम्मीद करता हु की आपको आज की हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी जिसमे हमे Skype के बारे में काफी सारी जानकारी आपको दी और बताया की “Skype क्या है और कैसे काम करता है”? अगर आप आने वाले समय में भी ऐसी शानदार टेक्नोलॉजी से जुड़ी पोस्ट पाना चाहते हो तो हमसे जुड़े रहिये।
 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here