UC Browser क्या है ? UC Browser किसने बनाया ? UC Browser की पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में एंड्रॉयड फोन का प्रचलन काफी ज्यादा बढ़ गया है और आप जिस भी एंड्रॉयड फोन को चेक करें उसमें आपको एक एप्लीकेशन जरूर मिल जाएगी जिसका नाम UC Browser होगा। आपने कई बार इसको ओपन भी किया होगा तो आप यह जानते होंगे कि यह एक ब्राउज़र है।

UC Browser एक बेहद ही शानदार ब्राउज़र है जो कि यूजर्स को एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करता है और इसी कारण यह आज सबसे प्रचलित ब्राउजर एप्लीकेशन में गिना जाता है। आज हम किसी के बारे में जानेंगे और जानेंगे कि यूसी ब्राउज़र क्या है और इसे किसने बनाया ? साथ में इसके बारे में अन्य भी कई सारी रोचक जानकारियो का पता आज हम इस पोस्ट में लगाएंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं
 

 

UC Browser क्या है ? What is UC Browser in Hindi

लगभग आज के समय में हर Android स्मार्टफोन में उपलब्ध UC Browser एक बेहद ही शानदार ब्राउज़र है जो कि अपने यूजर्स को काफी अच्छा यूजर एक्सपीरियंस देता है और साथ में यह ब्राउज़र अन्य ब्राउज़र के मुकाबले बहुत फास्ट भी है।

UC Browser में आपको फेसबुक चलाने से लेकर गूगल को यूज करने तक का एक्सपीरियंस अन्य ब्राउज़र से अलग मिलेगा क्योंकि यह भी फास्ट और स्मूथ है। UC Browser की अन्य भी कई सारी खूबियां है जो कि इस को और भी बेहतर बना देती है जैसे कि यूसी ब्राउजर का एक Tool यूसी न्यूज़ है जिसमें आपको दुनिया भर की और अलग-अलग विचित्र न्यूज़ मिल जाएगी और यह टूल UC Browser से भी attach है जिसके कारण आप UC Browser में भी काफी सारी News पढ़ पाएंगे। UC Browser 10.8.8 सबसे अच्छा UC ब्राउज़र है।
 

 

UC Browser को किसने बनाया – Owner of UC Browser in Hindi

UC Browser को एक इंटरनेट कंपनी के तहत बनाया गया है जिसका नाम UCWeb है। यूसी वेब कंपनी चाइना की एक बहुत ही बड़ी कंपनी Alibaba की एक कंपनी है। यानी की UC ब्राउज़र की ऑनर भी यही कंपनी है।

Alibaba कंपनी के ओनर Jack Ma है और यही यूसी ब्राउजर के ऑनर भी है। अब आपको बताते हुए चले कि अलीबाबा कंपनी के सीईओ फिलहाल Daniel Zhang है।

UC Browser के बारे में पूरी जानकारी – All Details About UC in Hindi

2018 के अगस्त में आयी रिपोर्ट के अनुसार यूसी ब्राउजर दुनिया का तीसरा सबसे पॉपुलर मोबाइल ब्राउजर है। यह काफी सारी भाषाओं को सपोर्ट करता है जिनमें चाइनीस, इंग्लिश के साथ साथ भारतीय भाषा जैसे कि तमिल और तेलुगू आदि भी शामिल है।

अगर आप Uc Browser के बारे में क्या सोचते हैं कि यह केवल Android में ही काम करता है तो आपको बता दूं कि यह एंड्रॉयड ही नहीं बल्कि IOS, Windows, Windows RT, S60, J2ME, Windows CE, Microsoft Windows, Blackberry, Java, Symbian आदि में भी काम करता है।

पहले भारत में केवल UC Browser उपलब्ध था लेकिन बाद में भारत में इसकी लोकप्रियता देखते हुए अलीबाबा कंपनी ने UC News को भी लॉन्च कर दिया जिसके बाद वह भी काफी लोकप्रिय हुआ और वह केवल भारत और इंडोनेशिया के लिए ही उपलब्ध है यानी कि UCWeb अब भारत पर काफी ज्यादा ध्यान दे रही है।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने ‘UC Browser क्या है और इसे किसने बनाया’ के बारे में जाना। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।
 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here