WWW क्या है ? WWW की Full Form | WWW की पूरी जानकारी हिंदी में

World Wide Web Network-accessible information की दुनिआ है. अगर हम आसान भाषा में बात करें तो World Wide Web एक तरीका है जो Computer और Internet के बीच Information Exchange करता है. World Wide Web को Timothy Berners Lee ने 1989 में Geneva के CERN में बनाया था. World Wide Web 1991 से पूरी दुनिआ में Available है.

 

 

WWW की Full Form क्या है ?

WWW की Full Form World Wide Web है

 

 

WWW कैसे काम करता है ?

WWW Client-Server पर काम करता है

जब कोई User किसी Webpage के URL जैसे “https://www.hindisehelp.com” को Browser के Address Bar में डालता है तो Browser Domain Name Server को जो IP Address “www.hindisehelp.com” के अनुकूल होता है उसके लिए Request करता है.

फिर IP Address Receive होने के बाद Browser Web Page से Web Server HTTP Protocol का उपयोग करके Request करता है. जो Browser और Web Server के बीच संचार के बारे में बताता है.

फिर Web Server HTTP Protocol उपयोग करते हुए Requested Pages को check करते हुए Request Receive करता है. अगर उसे Request मिलती है तो वह यह Information Web Browser को वापस देकर HTTP connection बंद कर देता है.

अब Web Browser को Web Page Receive हो जाता है और Web Browser इसका विवेचन करके Web Page के Content को Web Browser की Window पर दिखा देता है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here