Object Oriented Programming(OOPS) kya hai ? | OOPS Concepts in Hindi

0
1411

OOPS एक Paradiagms है. यह एक programming Language का Concept है जैसे कि C#. Java real World Entity को उपयोग करती है. आप इसमें Business Logic लिख सकते हो कुछ objects को उपयोग करके.

 

 
वह Objects इस प्रकार हैं.
1. Class
2. Objects
3. Abstraction
4. Encapsulation
5. Inheritance
6. Polymorphism

OOPS की Full Form क्या है ?

OOPS की Full Form “Object Oriented Programming System” है.

 

 

Encapsulation & Abstraction:

Encapsulation & Abstraction यह OOPS का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह data को उसके function से जोड़कर एक आजाद Object बनाने की विधि है। Data Public हो सकता है। Global Data वह होता है जो सभी function द्वारा काम में लिया जा सके। Private वह Data हैं जो केवल उसी Function के लिये उपलब्‍ध रहता है, जिसका यह सदस्‍य है।

इसका मुख्‍य उद्देश्‍य Class को इस प्रकार आजाद बनाना है जिससे उसे अन्‍य Program को संशोधित किये बिना पुन: प्रयोग में लिया जा सके यदि Data Public है तो यह Program के अन्‍य Object द्वारा प्रयोग में लाया जा सकता है।

Abstraction वैसी प्रक्रिया है जो कि बिना किसी व्‍याख्‍या या स्‍पष्‍टीकरण के कुछ आवश्‍यक लक्षणों को प्रस्‍तुत करता हैं। कभी – कभी इसे Data Members भी कहते हैं।

Inheritance:

यह पूर्व में उपस्थित किसी Class को नई Class के रूप में परिभाषित करने की क्षमता होती है। पहले से तैयार Class को Base Class कहते हैं। और नई Class को व्‍युत्‍पन्‍न (Derived Class) कहते हैं।

वंशानुक्रम का मुख्‍य लाभ यह हैं कि हम एक जनक (Base Class) के द्वारा एक नई Class पूर्व में उपस्थित Class में नये गुण – धर्म जोड़कर प्राप्‍त कर सकते हैं। इस प्रकार इस प्रकार निर्मित Class में दोनों Class के गुण होगें।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here