Fifa World Cup 2018 Kisne Jita – World Football Cup 2018 in Hindi

0
1100

भारत एक ऐसा देश है जहां पर सभी Sports यानी कि खेलों का महत्व दिया जाता है। वैसे तो भारत में क्रिकेट का काफी ज्यादा क्रेज है लेकिन फिर भी अन्य गेम जैसे कि हॉकी आदि को भी काफी पसंद किया जाता है।

लेकिन क्रिकेट के बाद अगर भारत में किसी गेम को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है तो वह फुटबॉल है जिसका कुछ सालों से भारत में काफी क्रेज बढ़ा है और आजकल लगभग हर गली मोहल्ले में क्रिकेट की तरह फुटबॉल भी खेला जाता है।

फुटबॉल के बड़े-बड़े प्लेयर्स अब भारतीय द्वारा काफी पसंद किए जाने लगे हैं और जिस तरह से क्रिकेट को पसंद करने वाले सचिन तेंदुलकर को पसंद करते हैं उसी तरह से फुटबॉल को पसंद करने वाले मेसी और रोनाल्डो आदि को पसंद करते हैं।

अगर आप भी फुटबॉल को पसंद करते हो तो आपको फुटबॉल के बारे में जानकारियां हासिल करना अच्छा लगता होगा। आज मैं आपको फुटबॉल से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में देने जा रहा हूं और वह आपके लिए काफी जरूरी होगी।

जिस प्रकार से क्रिकेट फैंस के लिए क्रिकेट का वर्ल्ड कप काफी पसंदीदा और जरूरी होता है उसी तरह से फुटबॉल का भी एक वर्ल्ड कप होता है जिसे वर्ल्ड फुटबॉल कप कहा जाता है और यह फुटबॉल को पसंद करने वालों के लिए काफी जरूरी होता है। आज मैं आपको वर्ल्ड फुटबॉल कप के बारे में बताने जा रहा हूं।

Fifa World Football Cup क्या है ? What is World Football Cup in Hindi

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि वर्ल्ड फुटबॉल कब को फीफा वर्ल्ड कप भी कहा जाता है क्योंकि यह फीफा द्वारा ही अनाउंस किया जाता है। यह एक इंटरनेशनल गाने हित है जो कि अलग अलग देशो की टीमो द्वारा खेल जाता है और आखिर में World Cup उसी टीम को मिलता है जो आख़िर तक सबसे जीतती है और नम्बर 1 प्रतियोगी टीम घोषित होती है।

आप सब जो कि क्रिकेट को पसंद करते हो और क्रिकेट के वर्ल्ड कप को इससे कंपेयर कर सकते हो बस फर्क इतना होता है कि क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम क्रिकेट खेलती है और World Football Cup (FIFA World Cup 2018) में टीम फुटबाल खेलती है।

यह फुटबाल का वर्ल्ड कप द्वितीय विश्व युद्ध से पहले का चल रहा है यानी कि यह वर्ल्ड कप 1930 से चल रहा है लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के चलते इसे कुछ सालों के लिए डाल दिया गया और फिर दोबारा से यह 1942 में स्टार्ट हुआ।

आपको बता दें कि वर्ल्ड फुटबॉल कप यानी की फुटबॉल का वर्ल्ड कप हर 4 साल में खेला जाता है अलग-अलग चुनिंदा देशों की टीम शामिल होती है। आपको बता दें कि फिलहाल वर्ल्ड कप के चैंपियन का खिताब जर्मनी की टीम के पास है जो उन्होंने 2014 में जीता था और अब 2018 में दोबारा से मैच शुरू होने वाला है। (हो चुका है।) तो अब चलिए 2018 में होने वाले फुटबाल World Cup के भाव में कुछ जान लेते है।

Fifa World Cup 2018 in Hindi | 2018 का फुटबॉल वर्ल्डकप

2018 में होने वाला फुटबॉल वर्ल्ड कप यानी कि वर्ल्ड फुटबॉल कप अभी तक का 21 वा वर्ल्ड फुटबॉल कप है जो कि फीफा द्वारा अनाउंस किया जा रहा है। यह एक इंटरनेशनल टूर्नामेंट फुटबॉल कॉन्टेस्ट है जिसमें अभी तक केवल आदमी ही खेलते हैं।

यह फुटबॉल वर्ल्ड कप 14 जून को स्टार्ट हुआ था और अब यह 15 जुलाई को खत्म होगा। आपको बता दें कि इस फुटबॉल वर्ल्ड कप को और कोई नहीं बल्कि रसिया होस्ट कर रही है।

फुटबॉल वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 15 जुलाई 2018 को होगा और तब यह पता लग जाएगा कि अगले 4 साल तक कौन विनर कहलाएगा।

आपको बता दें कि फुटबॉल वर्ल्ड कप 2018 में कुल मिलाकर 32 टीम में खेलने वाली है और इन 32 में से कोई एक टाइम 15 मई 2018 को जीतेगी और अगले 4 साल तक फुटबॉल का वर्ल्ड चैंपियन होने का खिताब रखेगी।

यह फर्स्ट वर्ल्ड कप है जो कि ईस्टर्न यूरोप में खेला जा रहा है। साथ में यह 11वीं बार है जब यह यूरोप में हेल्ड किया जा रहा है। साथ में यह पहली बार हो रहा है जब फुटबॉल वर्ल्ड कप यूरोप और एशिया के अलग-अलग कांटिनेंट में खेला जा रहा है।

2018 के फुटबॉल वर्ल्ड कप के सभी स्टेडियम लगभग वेस्टर्न रशिया में रखे गए हैं ताकि टाइम मैनेजमेंट आसानी से हो सके।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह अब तक का सबसे बड़ा फुटबॉल चैंपियनशिप कॉन्टेस्ट है जिसमें बहुत ही बड़ा बजट लगा है और यह सब से एक्सपेंसिव फुटबॉल चैंपियनशिप कॉन्टेस्ट है। इसका बजट लगभग 11.8 से 14 बिलियन डॉलर तक है।

यह 2014 में हुए फीफा वर्ल्ड कप से कहीं ज्यादा कॉस्टली है जो कि ब्राज़ील में हुआ था। यानी कि हम जितना कम फुटबॉल के वर्ल्ड कप को समझते हैं यह उससे कहीं ज्यादा आगे है।

भले ही भारत में लोगों को क्रिकेट के मुकाबले फुटबॉल में काफी कम इंटरेस्ट है लेकिन अब फुटबॉल कभी भारत में धीरे-धीरे कभी विकास होता जा रहा है और वह दिन दूर नहीं जब भारत की टीम भी फीफा वर्ल्ड कप में शामिल होकर उसे जीतेगी।

Fifa World Cup 2018 Kisne Jita ?
Fifa World cup 2018 France aur croatia ke Bich hua aur is match me France se Baazi mar li aur croatia ko is match me 4-2 se hara diya. France ne yeh Fifa World cup ka khitab doosri baar jeeta hai. Is se pehle France yeh Khitab 1998 me jeet chuka hai.

तो दोस्तो, उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपको इस पोस्ट में फीफा वर्ल्ड कप के बारे मे काफी सारी मजेदार जानकारियां मिली होगी जिनकी आपको जरूरत थी। अगर आप ऐसे अन्य मजेदार पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को फॉलो करें।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल न भूले !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here