5G Technology क्या है ? 5G भारत में कब आएगा ? 5G की पूरी जानकारी

अगर हम थोड़े पहले समय में जाकर बात करें तो 1st Generation 1G ने Mobile Technology को एक नए और उच्च दौर में पहुंचा दिया था. First Generation 1G सन 1980 में आया था, फिर Second Generation 2G सन 1990 में और फिर Third Generation 3G सन 2000 में और उसके बाद Fourth Generation 4G सन 2010 में आया था जो कि हम इस समय उपयोग कर रहे हैं। और अब 5G जिसका हमें इंतज़ार है जो बहुत ही उच्च स्तर का है जल्दी ही आने वाला है।
 

 

5G Technology क्या है ?

5G की Full Form Fifth Generation होती है. 5G Fifth Generation Wireless Network होता है. 5G एक नयी Cellular Technology है. इस Fifth Generation Network की Speed बहुत अच्छी है।

5G Network Wireless Broadband Connection पर Transmit किया गया है. जिससे 5G की Speed बहुत अच्छी है, 5G की Speed 20 Gbps(Gigabits Per Second) से भी ज्यादा है. 5G की Speed और भी ज्यादा बढ़ सकती है क्यों की इस 5G Technology के लिए Bandwidth और Advanced Antenna Technology मौजूद है।

5G Technology कैसे काम करती है ?

Wireless Networks Cell Sites से बने होते हैं जो कि Sectors में विभाजित होकर Radio Waves की सहायता से Data Send करते हैं।

 

 

4G Technology और 5G Technology में क्या अंतर है ?

4G Technology में 5G के मुकाबले ये चीज़े नहीं होती।

  • 5G Network 4G Network की तुलना में Battery बहुत कम खर्च करता है।
  • 5G की Connectivity की Capacity बहुत ही High है और 5G Network की Connectivity बहुत fast भी है।
  • 5G की तुलना में 4G कम Devices को सपोर्ट करता है और 5G बहुत सारी Devices को Support करता है।
  • 4G की तुलना में 5G बहुत विश्वसनीयता से काम करता है।
  • 5G के Infrastructure को तैयार करने में कम खर्च आता है।

5G भारत में कब आएगा ?

दुनिया की कई बड़ी कंपनियों ने पहले ही यह घोषणा की है कि वे 5G पर ट्रायल कर रही हैं और अभी तक ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि 2019 तक 5G तकनीक लॉन्च कर दी जाएगी। अमेरिकन कंपनी AT&T ने दावा किया है कि AT&T पहली ऐसी कंपनी होगी जो दुनिया में सबसे पहले 5G सर्विस लॉन्च करेगी। अमेरिका की कंपनी ‘Telco Verizon‘ ने दुनिआ का पहला Commercial(व्यापारिक) 5G Network इन शहरों Houston, Indianapolis, Los Angeles and Sacramento. के उपभोक्ताओं के लिए आरम्भ कर दिया है।

भारत में 5G:Bhatiya Airtel और Chinese Telecom Company Huawei ने Bharat में 5g Network का Trail सफलतापूर्वक Gurugram के Manesar में Former’s Network Experience Centre में किया था। Bharat में Plan चल रहा है कि 5g Network को 2020 तक उपभोक्ताओं तक पहुंचा देंगे. Bhartiya Airtel के Abhay Savargaonkar ने कहा कि हम 5G Network को भारत में शुरू करने के लिए तेज़ी से काम कर रहे हैं. और जल्दी ही इसे भारत में आरम्भ करेंगे।

 

 

5G Phone भारत में कब लांच होगा ? और इस फ़ोन में क्या क्या सुविधाएँ होंगी ?

5G Phone अगले साल Trend में रहने वाला है, जिसका रोमांच अभी से देखा जा रहा है. बहुत सी Companies जैसे Huawei, OnePlus, Oppo, Samsung का कहना है कि वह पहले से ही 5G Phones पर काम कर रही हैं.

5G फ़ोन में ये सुविधाएँ होंगी:

  • 5G Phone से आप 3D Video Calls कर पाएंगे. यह आपको ऐसा एहसास कराएगा जैसे कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं. वह आपके ही कमरे में बैठा आपसे बात कर रहा है Oppo Company ने 3D calling को 5G Phone से चेक भी किया है जो कि सफल रहा है।
  • 5G Phone की Speed बहुत अच्छी होगी जिससे Applications बहुत ही तेज़ी से काम करेंगी. ऐसा कहा जा रहा है कि आपका Smartphone आपके Computer जितना तेज़ हो जायेगा।

क्या है Gbps(Gigabits Per Second) ?

इंटरनेट पर डाटा ट्रांस्फर की गति को गीगाबिट्स प्रति सेकेंड के दर से मापा जाता है। 1 गीगाबिट्स में 1,000,000,000(100 करोड़) बिट्स होते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here