Barcode क्या है ? Barcode Scanner क्या है ? Barcode की पूरी जानकारी हिंदी में

आप आये दिन कुछ न कुछ खरीदने बाजार में या फिर किसी मॉल में जरूर जाते होंगे। उसके बाद कोई प्रोडक्ट या फिर कहें तो अपना मनचाहा प्रोडक्ट सिलेक्ट करते होंगे। इस बीच हो सकता है कि आप जिस मॉल में गए हों उस मॉल में आपको प्रोडक्ट का Code Scan(Barcode Scan) करके बिल दिया हो क्योंकि यह काफी प्रचलन में है और अगर नही भी दिया तो भी आपकी नज़र कभी न कभी तो अपने प्रोडक्ट पर छपे हुए कोड पर गयी होगी जो की कुछ पतली और मोती काली कलर की लाइंस का बना होता है।

अगर आपने इसे देखा है तो आपके मन में यह भी जानने की इच्छा जाग्रत हुई होगी कि आखिर यह चीज होती क्या है ? और यह सभी प्रोडक्ट्स पर क्यों होती है ? यह काम कैसे करती है ? और भी न जाने क्या क्या सवाल आपके दिमाग में चल रहे होंगे, लेकिन आज आपको हम इस सभी सवालो के जवाब एक साथ और पूरी जानकारी के साथ देंगे।

सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूँ कि जो आप काली और मोटी-पतली लाइंस का कोड देखते हैं वह ही बारकोड कहलाता है, और इस कोड के द्वारा कई सारे काम किये जाते हैं। आइये जानते है कि Barcode क्या है ? और Barcode कैसे काम करता है ?

 

 

Barcode क्या होता है ? – What is Barcode in Hindi

आज कल लगभग सभी प्रोडक्ट्स पर Barcode आता है जिससे उस प्रोडक्ट की डिटेल्स को पढा जा सकता है। लेकिन अगर अब आप यह सोच रहे हैं कि हमे तो उन्हें देखकर कुछ समझ में नही आता तो मैं आपको बता दूँ कि Barcode पूरी तरह से Machine Readable Code होता है जिसको केवल और केवल मशीने पढ़ सकती हैं।

Barcode दिखने में काले कलर का और अजीब सी लाइंस के Format में होता है जो कि मशीनों द्वारा पढ़े जा सकते हैं और यह मुख्यतः बड़े बड़े बिजनेस में काफी काम में लाये जाते हैं ताकि इसके द्वारा कंपनी की डिटेल्स आदि को पढा जा सके और उन्हें ट्रैक किया जा सके।

आप अगर शॉपिंग माल्स से सामान खरीदते हो तो आपने देखा भी होगा कि जैसे ही कोई व्यक्ति Barcode को स्कैन करता है वैसे ही उस प्रोडक्ट का नाम और कीमत वगेरह झट से कंप्यूटर पर आ जाते हैं और काम पूरा हो जाता है। इसके बदले वह व्यक्ति हमे बिल पकड़ा देता है। इससे काम काफी तेजी से होता है और Barcode की यही विशेषता होती है।

शुरुआत में जब यह काली लाइन्स जैसे दिखने वालेे मार्किट में आये थे तब इन्हें समझना काफी मुश्किल था और तब लगभग काफी काम लोग ही इनके बारे में जानते होंगे लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नही है क्योंकि धीरे धीरे इनकी टेक्नोलॉजी में भी विकास हुआ है और लगभग आज तो हम इन्हें अपने मोबाइल के जरिये भी पढ़ सकते हैं।

तो दोस्तों अब आप लगभग Barcode के बारे में काफी कुछ पता चल गया होगा, लेकिन इसके Scanner यानी कि Barcode Scanner के बारे में भी जानना जरूरी है, नहीं तो यह जानकरी अधूरी रह जाएगी।

 

 

Barcode Scanner क्या है ? – What is Barcode Scanner in Hindi

barcode scanner kya hai

अब आप सभी लगभग यह जान चुके होंगे कि Barcode एक प्रकार का Machine Readable Code होता है जिसको मशीन पढ़ कर Barcode से जुड़े Product को ट्रैक कर सकती है और बड़ी ही आसानी से केवल कुछ मिली सेकंड्स में ही उस प्रोडक्ट की हर प्रकार की जानकारी निकाल सकती है।

अभी हमने आपको बताया कि Barcode एक प्रकार का मशीन द्वारा पढे जाने वाला कोड होता है। यानी कि इस कोड को हम मशीनों के जरिये ही पढ़ सकते हैं। आपको बता दें कि मशीने ही हमेशा Barcode को स्कैन करती हैं जिससे उन्हें Barcode की जानकारी मिलती है जो कि उस Barcode में डाली जाती है।

अब जो मशीन बार कोड को Scan करती है वही Barcode Scanner कहलाती है। यह अलग अलग पैमाने पर काम करती है और अलग अलग जरूरतों के लिए बनाई जाती है। आजकल Technology इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी है कि आप Barcode को अपने Mobile में भी Scan कर सकते हैं। इसलिए आपका मोबाइल भी एक प्रकार का Barcode Scanner हुआ।

लेकिन हम हर तरह का Barcode अपने मोबाइल में Scan नही कर सकते जिसके कारण कई प्रकार के बड़े और बेहतरीन Barcode Scanner भी बनाये जाते है जिन्हें Computer से कनेक्ट किया जाता है। इनके उदाहरण आपको आपके आस पास के Shopping Malls में भी देखने को मिल जायेंगे।

इन Barcode Scanners के आगे एक Scanner लगा होता है जो कि Barcode को पड़ता है और उसके अंदर की जानकारी निकाल के आपके कनेक्टेड कंप्यूटर में उसे पहुंचा देता है और यह काम बेहद ही फ़ास्ट होता है, इतना फ़ास्ट कि आपकी पलक भी देरी से झपकेगी। और इसी कारण इस टेक्नोलॉजी को एक विकसित टेक्नोलॉजी बताया जाता है वरना इतने बड़े बड़े Malls में हिसाब के लिए काफी टाइम लगता और बड़ी बड़ी Lines लगी रहती।

तो अब आप यह भी जान चुके होंगे कि Barcode Scanner क्या होता है लेकिन अभी यह जानना बाकी है कि Barcode आखिर काम कैसे करता है ? तो चलिए जानते हैं।
 

 

Barcode कैसे काम करते है ? How Barcode Works in Hindi

Barcode के काम करने की विधि को जानने के लिए हमे शुरुआत में यह जानना होगा कि कहाँ पर Barcode का निर्माण होता है।

दरअसल बारकोड कई अलग अलग तरीके से तैयार होता है। इसको कई प्रकार के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के मदद से बनाया जाता है। कई कंपनियां साधारण सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं तो कई के पास खुद के सॉफ्टवेयर भी होते हैं।

यह कंपनियां अपने अलग अलग Products के लिए अलग अलग Barcode बनाती हैं ताकि Barcode के जरिये उनकी पहचान की जा सके। उदाहरण के लिए भारत की प्रसिद्ध मॉल कंपनी D-Mart के सभी प्रोडक्ट्स पर उसके Barcode होते हैं।

जैसे कि हम किसी भी Product को खरीदते हैं तो उसे Scanner की मदद से स्कैन किया जाता है। आपने देखा होगा कि आपके आस-पास किसी छोटे मॉल में हाथ से पकड़ने वाला छोटा Scanner होता है और वहीँ किसी बड़े मॉल में पूरे काउंटर जैसा Scanner होता है और यह दोनों ही झट से Barcode को स्कैन कर लेते है।

यह बारकोड की डिटेल्स को पहचान लेते हैं और जिस कंप्यूटर से कनेक्ट किये होते है उस तक उन डिटेल्स को पहुंचा देते हैं जैसे की उस Barcode वाले प्रोडक्ट की कीमत कितनी है और उस पर डिस्काउंट कितना है, उसका नाम क्या है वगैरह-वगैरह।

इस तरह से उन बड़े बड़े Malls में सामान के लिए भीड़ नही जमती है और काम फटाफट हो जाता है, जिसका श्रेय पूरी तरह से केवल इस Barcode Technology को ही जाता है।

तो दोस्तो, अब आप समझ ही गए होंगे कि Barcode क्या होता है ? और यह कैसे काम करता है। उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। ऐसी ही अन्य पोस्ट के लिए हमसे जुड़े रहें। आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद
 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here