URL Shortener Kya Hai ? URL Shortener se Paise Kaise Kamaye ?

2
696

आपने अक्सर सुना होगा कि कई लोग कहते हैं कि इंटरनेट से पैसा कमाया जा सकता है लेकिन इंटरनेट से पैसा कमाने का एक नहीं बल्कि सैकड़ों तरीके हैं और उनमें से एक सरल तरीका आज हम आपको बताने वाले है।

अगर आप इंटरनेट से पैसा कमाने में ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते पर आप इंटरनेट से थोड़ा मात्र पैसा निकालना चाहते हो यानी कि इंटरनेट के जरिए आप कम मेहनत में थोड़ा बहुत पैसा कमाना चाहते हो तो आप आज हमारे बताए जाने वाले इस तरीके को पूरा कर सकते हो।

आज हम आपको URL Shortener के बारे में बताने जा रहै है। यह पैसा कमाने का काफी आसान तरीका है लेकिन इससे पैसा कमाने इससे पहला को जानना होगा कि यह क्या है और इससे पैसा कैसे कमाया जाता है।

URL Shortener क्या है ? What is URL Shortener (Explained in Hindi)

URL Shortener का मतलब URL को छोटा करने से है। यानी कि आप URL को छोटा करके इस मेथड से पैसा कमा सकते हैं। मार्केट में कई तरह के URL छोड़ना है जिनमें से अधिकतर तो ऐसे हैं जिनसे केवल आप URL Short करते हैं लेकिन वह इस चीज के पैसे नहीं देते।

इसका एक बेहतरीन उदाहरण Goo.gl है क्योंकि खुद Google का प्रोडक्ट है। आप इसकी वेबसाइट पर जाकर अगर किसी भी युवा रही जैसे कि Google.com को छोटा करेंगे तो वह उसको कुछ Goo.gl/12gho7 बना देगा (यह केवल उदाहरण के लिए था)।

कोई जवाब इस छोटे URL पर क्लिक करेंगे तो आप अपनी मुख्य वेबसाइट यानी के Google.com पर पहुंच जाओगे। लेकिन जो पैसा कमाने की साइट्स होती है उन पर जब आप लिंक को छोटा करोगे यानी कि किसी भी URL को छोटा करोगे और फिर उस पर क्लिक करोगे तो वेबसाइट पर जाने से पहले एक-एक आएगा उसे ऐड को देखने के बाद स्कीप करके आप उसी वेबसाइट पर पहुंच जाओगे।

आपको इसी बात के पैसे मिलते हैं यानी कि जितने ज्यादा लिंक पर क्लिक होंगे आपको उतने ही पैसे मिलेंगे। कई लोग तो इनसे लाखों रुपए कमा रहे हैं लेकिन उनका मेथड थोड़ा अलग है वह इन कंपनियों को Reffer करवाके पैसे कमाते है।

अब मैं आपको इससे पैसे कमाने के बारे में बता दे हु।

URL Shortener से पैसे कैसे कमाते है ? How to Earn Money from URL Shortener (Explained in Hindi)

URL शॉर्ट करके पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको एक बढ़िया सा URL Shortener चुनना होगा जिसके जरिये आप पैसे कमा सके। अगर आप मेरी मानो तो सबसे बेहतरीन URL Shortener Adf.ly है।

आपको उस साइट पर जाकर अकाउंट बनाना होगा जिसको आपने URL शॉर्टनर के रूप में चुना है। अकाउंट बनाने के बाद अब बस आपको अपने मनपसंद के लिंक छोटे करने हैं और उन को लोगों को शेयर करना है और जब भी लोग फोन पर क्लिक करके ऐड देखेंगे और फिर इसकी करेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे।

यह पैसे आप उस कंपनी के मेथड के अनुसार अपने बैंक अकाउंट या फिर Paypal अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे। इससे आप काफी ज्यादा पैसे तो नहीं कमा पाएंगे लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट है और महीने का थोड़ा-बहुत कमाना चाहते हैं तो आप इसमें थोड़ी सी मेहनत करके महीने के 3000 से 4000 आसानी से निकाल लेंगे।

पैसे कमाने का तरीका है लेकिन फिर भी आपको इससे अच्छी तरीके इंटरनेट पर मिल जाएंगे और आप अगर इस सर्च करेंगे तो आप इस तरीके से भी कई सारे अन्य तरीकों से पैसा कमा सकेंगे जैसे कि आप वह कंपनी अन्य लोगों को जॉइन करा कर उनसे कमीशन ले सकते हैं। इससे आपकी काफी ज्यादा नहीं हो सकती है।

तो दोस्तो, आज मैंने आपको पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका बताया। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमे सराहना जरूर दे!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here