How To Get Famous on Youtube in Hindi – Youtube Par Famous Hone Ke Mantra

4
3215

नमस्कार दोस्तों, हिंदी से हेल्प पर आपका स्वागत है। हिंदी से हेल्प एक ऐसा ब्लॉग है जहा पर आप इंटरनेट की दुनिया के बारे में बहुत कुछ सिख सकते हो। आप यहाँ पर Blogging, Internet, Lifestyle, Technology, SEO, YouTube आदी के बारे में सिख सकते है, वो भी बिलकुल फ्री में। ऐसा करने के पीछे हमारा मकसद यह है की हम भारत सरकार चलाए जा रहे हैं डिजिटल इंडिया में भाग लेकर आपको कुछ सिखा सकते हैं और डिजिटल बना सके।

YouTube पे बारे में सभी जानते है, YouTube आज दुनिया का सबसे बड़ा Entertainment और Learning Platform का रूप ले चूका है, और जिस तरह से YouTube आगे बढ़ रहा है, इसे देखकर कोई भी कह सकता है कि आने वाले टाइम में टीवी का प्रभाव भी YouTube के कारण कम हो जाएगा। YouTube पर बहुत सारे आर्टिस्ट आगे बढ़ रहे हैं, शायद मुझे इनका नाम बताने की कोई जरुरत नहीं है।

YouTube पर अगर हम अच्छा काम करे तो बहुत फेमस हो सकते है फिर जब हम कही जायेंगे तो लोग हमारे साथ भी फोटोज क्लिक करवाएंगे। हम किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं होंगे, कल्पना कर्मा ही बहुत अच्छा लगता है। अगर आप उदाहरण चाहते हो तो देख सकते हो की YouTube पर BB Ki Vines चैनल के एडमिन Bhuvan Bam आज किसी भी सेलेब्रिटि से कम नही है।

आज का हमारा यही टॉपिक है की YouTube पर फेमस कैसे होये, तो चलोए बिना देरी किये जानते है की यूट्यूब पर फेमस कैसे होते है। मैं आज आपको यह चीज़े कुछ Topics में बताऊंगा।

1. Quality Content डालकर फेमस होये :-> कई लोग सोचते है की YouTube पर फेमस होने के लिये कॉमेडी, Dance, गाना या फिर कोई ऐसी ही होनी चाहिए जिससे लोग देखने में रुचि रखे। क्योंकि ऐसी चीजो को यूट्यूब पे लोग अधिक देखते है, लेकिन अब यह गलत फहमी है। YouTube पर Learning भी आगे बढ़ती जा रही है। यानि Learning And Earning का ज़माना आ चूका हैं। यानि पहले सीखो फिर कमाओ…।

अगर आपको कोई चीज़ आती है तो आप उसको अपने अंदर बिलकुल भी मत रखो, उसे बहार निकालो, जी हा, YouTube पर आप किसी चीज़ को सीखा भी सकते हो, इसके लिए जरुरी नहीं की आपके पास फुल सेटअप हो…..। बस आप यह देखिये की आप जो कंटेंट डाल रहे है वो एक डैम ओरिजिनल एंड क्वालिटी वाला होना चाहिए, क्योंकि अगर लोग जो उस वीडियो को देख रहे हैं अगर उन्हें यह समझ में नहीं आया कि वीडियो में क्या चल रहा है, तो फिर वीडियो डालने का कोई मतलब नहीं है।

यानि टोटल मिलाकर हम बात करे तो आप जो वीडियो बना रहे हो वो सामने वाले यानि की विजिटर के काम में आणि चाहिए तभी वो उसे देखेगा वरना वह उसे नहीं देखेगा….। ऐसा करने से आप हो सकता है धीरे धीरे आगे बढ़ो लेकिन अगर आप ऐसा ही करते रहोगे तो आप एक दिन बहुत आगे बढ़ जाओगे और आपके पास Popularity को कोई कमी नहीं होगी साथ ही आप YouTube से बहुत ही अच्छे पैसे भी कमा पाओगे…।

2. Daily Content डाले :-> Daily Content डालने से ही आप YouTube पर फेमस हो सकते हो। क्योंकि शुरू में हमें कोई नहीं जानता, और हमारी वीडियो पर धीरे धीरे Views आने लगते है। Views आने से ही हम फेमस होते है। अगर हम महीने में 3 वीडियो डाले तो उनके चलने का चांस शायद शुरू में तो N/A के बराबर होता है लेकिन आगे वही हम अगर महीने में 30 से 40 वीडियो डाले तो उनमे से किसी एक के भी अच्छा चलने के चांस 80% तक रहते है।

अगर आप यह सोच रहे है की BB Ki Vines, Carry Minati तो कभी कभी वीडियो डालते है लेकिन फिर भी वो इतने फेमस कैसे हो गए, तो मैं आपको बता दू की उनकी वीडियो की Quality शुरू से अछि थी और वह प्रॉफेशनल कॉमेडियन थे, अगर हम BB Ki Vines की बात करे तो आज उनके 50 लाख से ज्यादा Subsribers है यानि की 5 Millions+, लेकिन अगर हम नोटिस करे तो उनके Subsribers तभी से बढ़े थे, जब वह 1 Millions पर पहुच गए थे, उसके बाद तो वह बहुत तेजी से बढ़ते गए।

Daily Video डालने से वह वीडियो हमारे चैनल की विडियो लिस्ट पर जाती है और फिर जब कोई विजिटर हमारे चैनल पर विजिट करता है तो वह हमारी Daily डाली गयी वीडियो को देखकर प्रभावित होता है। ऐसे में वह हमारे चैनल को Subscribe करता है और हम धीरे धीरे आगे बढ़ते है।

3. वीडियो को शेयर करे :-> वीडियो को शुरू से ही अगर बढ़िया Views मिल जाते है तो वह बाद में भी बढ़िया Views पाती हुई जाती है। लेकिन शुरू में ही YouTube पर चैनल पे डायरेक्ट Traffic नहीं आता, यह बात हर कोई जानता है। इसके लिए हमे कुछ Basic चीज़ों पर ध्यान देना होता है। हमे वीडियो को शेयर करना होता है। अब आप सोचोगे, वीडियो को शेयर पर कैसे ??

तो मैं आपको बता दू की आप अपनी वीडियो की Link को ऐसे ही शेयर करे जैसे की औरो की वीडियो को शेयर करते है, इसके लिए आप Whatsapp आदि का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले आपको वीडियो पर जाकर Share पे क्लिक करना है फिर उसके बाद आप आपको Whatsapp Select करना है फिर आपको Whatsapp पर कोई भी Contact Select करना है, और उसमे लिंक के ऊपर कुछ ऐसा लिखना है की जिससे लोग उसे Notice करे और वीडियो को देखे…।

ऐसा करने से वीडियो पर लोगो का अधिक दयां जाता है और वह वीडियो को देखते है। अब आपको वही मेसेज कॉपी करके अपने Facebook पर जाना है और उसे Pages, Groups और अगर आप चाहे टी उसे खुद के Account पर भी पोस्ट कर सकते हो। जहा ताK की मेरी राय है सबसे पहले तो आप Facebook पर 4 से 5 ग्रुप ऐसे ज्वाइन कर लो जिनमे लोगो की संख्या Millions में हो… Facebook पर ऐसे बहुत सारे Groups है। आप इन Groups से बहुत अच्छे Views पा सकते हो।

4. Video की Quality बढ़ने में ध्यान दे :-> यह सबसे बड़ी बात हैं अगर आप YouTube पर काम करते हो तो क्योंकि अगर हम YouTube की Quality बढ़ाने में ध्यान देंगे तो धीरे धीरे नहीं बल्कि हम तेजी से आगे बढ़ेंगे, जैसे की आप Harsh Beniwal और Technical Guruji का उदाहरण ले सकते हो। आपको YouTube Video में वीडियो HD हो, Audio Quality बिलकुल सही हो, ऐसी बातो को ध्यान रखना है।

आप अपना खुद का Set Up भी तैयार कर सकते हो। जो आपके चैनल के टॉपिक के हिसाब से अच्छा हो.. अगर आप टेक्नोलॉजी पर Videos बनने चाहते ही तो फिर आपको Setup Lighting में करना है फिर उसके बाद में अपने Setup की Jagah पर एक से 2 Phone रखने है और पीछे कुछ Technology से जुडी चीज़े लगानी है, जैसे की आप Technical Guruji और Billi 4 U का Setup देख सकते हो। ये सब करने से आपका Background अच्छा होता है और आपकी वीडियो की Quality बढ़ती है।

अगर आपकी वीडियो Full HD है यानि क्लियर है, और उसमे High Quality का Sound है, और उसमे अगर बैकग्राउंड भी अच्छा है तो फिर जो भी बाँदा टेक्नोलॉजी से जुडी वीडियो देखेगा या फिर और कोई वीडियो देखेगा वो प्रभावित होगा और चैनल को सब्सक्राइब करेगा और आपकी वीडियो को Like व Share भी करेगा,, जिससे आप आगे बढ़ेंगे..।

5. Video का Title और Thumbnail अच्छा हो :-> वीडियो का Title और Thumbnail अच्छा होता है तो Video अपने आप ही YouTube पर आगे बढ़ती जाती है। ये बात आपने नोटिस की होगी की कई वीडियो का Thumbnail और Title ऐसा रहता है की यह Video बहुत अछि और बहुत काम की है लेकिन उनका Contant वीडियो देखने के बाद पता चलता है जो बहुत बेकार भी हो सकता है….।

वीडियो का टाइटल बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ होता है क्योंकि विजिटर उसको जरूर पढ़ता है। एयर अगर आपकी वीडियो Technology से Releted है तो फिर तो Video का Title ऐसा होना चाहिए जो की YouTube पर Search किया जाता हो…। यूट्यूब पर सर्च करने से अगर आपकी वीडियो का Title सही होगा तो वह First पर आएगी… और इससे वीडियो अधिक Views प्राप्त करेगी…।

अब अगर बात करे Thumbnail की तो YouTube वीडियो में Thumbnail बहुत ही मायने रखता है क्योंकि Video में लोग Title ज़े भी ज्यादा ध्यान देते है Thumbnail का क्योंकि अगर YouTube Video में Thumbnail ही Interesting रहता है तो YouTube Video को लोग अपने आप ही देखते है। इसलिए आप YouTube वीडियो का Thumbnail अच्छा बनाने की कोशिश कीजिये। एक बार आप Trending Section में जाके देखेंगे तो वहा पर आपको अच्छे Thumbnails के उदाहरण मिल जायेंगे।

दोस्तों, यहा पर मैंने केवल अपने सुजाव दिए है जो शायद आपके काम आ जाये… अगर आप इस Article को Social Media पर शेयर करते है तो शायद हमे थोड़ी बहुत ख़ुशी मिले.. तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले…

 

4 COMMENTS

  1. hello Raghav
    nice post, bahut hi helping h un logo k liye jinke mn me youtube content creation or youtube marketing success ko lekar bahut se sawal hote h. yah ek or article h jo hamare Hindi readers ke liye youtube k bare me kaafi helpful ho sakta h. thanks again

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here